scriptमरम्मत को तरसा अस्पताल का पुराना भवन | Bundi News, Bundi Rajasthan News,longing for repair,of hospital,old bu | Patrika News
बूंदी

मरम्मत को तरसा अस्पताल का पुराना भवन

नमाना अस्पताल का पुराना भवन आज अपने उपचार को तरस रहा है। कस्बे के मध्य में स्थित लाखों रुपए की लागत से बना भवन अब कचरा पात्र बन गया है। कस्बे के लोग अस्पताल परिसर को अब गंदा कचरा डालने के काम में ले रहे हैं। जिससे सरकारी संपत्ति को नुकसान हो रहा है।

बूंदीJul 05, 2021 / 09:52 pm

पंकज जोशी

मरम्मत को तरसा अस्पताल का पुराना भवन

मरम्मत को तरसा अस्पताल का पुराना भवन

मरम्मत को तरसा अस्पताल का पुराना भवन
मरम्मत नहीं होने से होने लगा क्षतिग्रस्त
नमाना. नमाना अस्पताल का पुराना भवन आज अपने उपचार को तरस रहा है। कस्बे के मध्य में स्थित लाखों रुपए की लागत से बना भवन अब कचरा पात्र बन गया है। कस्बे के लोग अस्पताल परिसर को अब गंदा कचरा डालने के काम में ले रहे हैं। जिससे सरकारी संपत्ति को नुकसान हो रहा है।
जानकारी के अनुसार 1982 में नमाना उप स्वास्थ्य केंद्र का दर्जा बढ़ाकर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कर दिया था। उसके बाद पंचायत ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को संचालित करने के लिए अपने दो कमरों व खाली पड़े परिसर को चिकित्सा विभाग के सुपुर्द कर दिया। उसके बाद चिकित्सा विभाग में धीरे धीरे लाखों रुपए की लागत से एक भर्ती वार्ड व चिकित्सा क्षेत्र में काम आने के लिए 4 कमरों का निर्माण करवाया, लेकिन खुद की जमीन नहीं होने के चलते आवश्यकता के अनुसार निर्माण कार्य नहीं हो सका। फरवरी 2012 में तत्कालीन सरकार ने अस्पताल भवन के निर्माण के लिए नमाना बायपास के पास 3 बीघा के लगभग जमीन आवंटन कर बजट स्वीकृत कर दिया। उसके बाद चिकित्सा विभाग ने नए भवन निर्माण का कार्य करवा दिया। जनवरी 2015 में अस्पताल नए भवन में संचालित हो गया। उसके बाद से ही अस्पताल का पुराना भवन वीरान पड़ा हुआ है। जिसके चलते आप यहां जगह-जगह से क्षतिग्रस्त होने लगा है।
दरवाजे खिड़कियां व मेन गेट तक हुए गायब
पुराने अस्पताल के भवन के दरवाजे खिड़कियां मेन गेट की फाटक विद्युत इलेक्ट्रिकल के बोर्ड सहित कई अन्य सामग्री गायब हो चुकी हैं। पिछले कुछ वर्षों से भवन की देखरेख नहीं होने के चलते असामाजिक तत्व यहां स्थित दरवाजे खिड़कियां वह मेन गेट की फाटक को ले जा चुके हैं।
अधिकारियों ने देखा पर आगे नहीं बड़ी कार्रवाई
कस्बे में अभी भी कई सरकारी कार्यालय या तो किराए के भवनों में या फिर सरकारी भवनों में चल रहे हैं। जिन्हें इस अस्पताल के पुराने भवन में शिफ्ट किया जा सकता है। इसके लिए जिला कलक्टर व सहायक पुलिस अधीक्षक कुंदन कांवरिया ने भी अस्पताल के पुराने भवन का निरीक्षण किया था। सहायक पुलिस अधीक्षक ने इसकी मरम्मत करवाकर थाना परिसर को संचालित करने के काम में लेने की बात कही थी, लेकिन निरीक्षण के बाद आज तक बात आगे नहीं बढ़ी।
कचरा पात्र बना परिसर
भवन का परिसर लोगों के लिए कचरा पात्र बना हुआ है। आसपास के लोग घर के कचरे को अस्पताल के परिसर में डालने लगे हैं।
पुराना अस्पताल भवन अब पंचायत के अधीन आ गया है। इसकी मरम्मत के लिए दो लाख का प्रस्ताव लिया है। मरम्मत कराने के बाद किराए व सरकारी भवनों में चल रहे सरकारी कार्यालयों को पुराने भवन में शिफ्ट किया जाएगा, ताकि भवन का उपयोग हो सके।
गंगाबाई मीणा, सरपंच नमाना

Hindi News / Bundi / मरम्मत को तरसा अस्पताल का पुराना भवन

ट्रेंडिंग वीडियो