scriptSpecial: Lockdown में बच्चों के लिए नया अनुभव है ऑनलाइन क्लास, होमवर्क को लेकर गंभीर, खल रही साथियों की कमी | schools children new experience for online class in lockdown | Patrika News
मेरठ

Special: Lockdown में बच्चों के लिए नया अनुभव है ऑनलाइन क्लास, होमवर्क को लेकर गंभीर, खल रही साथियों की कमी

Highlights

मेरठ के स्कूलों ने व्हाट्स ग्रुप के जरिए शुरू की क्लासें
बच्चों को उनका कोर्स बताकर शिक्षक दे रहे हैं होमवर्क
ऑनलाइन ही बच्चों की कठिनाइयों को बता रहे शिक्षक

 

मेरठApr 21, 2020 / 03:03 pm

sanjay sharma

meerut

First off-line hearing held in District Court

मेरठ। कोरोना संक्रमण के कारण लॉकडाउन में बच्चों की पढ़ाई का नुकसान न हो, ऐसे में योगी सरकार ने उनकी ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था की। यह व्यवस्था जनपद के सभी स्कूलों में तो शुरू नहीं हो सकी, लेकिन जिन स्कूलों में शुरू हुई है, वहां के बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई का नया अनुभव मिल रहा है, साथ ही शिक्षक भी पूरी गंभीरता के साथ बच्चों की पढ़ाई पर ध्यान दे रहे हैं। स्कूलों की वेबसाइट के साथ-साथ शिक्षक-शिक्षिकाओं ने क्लास वाइज अलग-अलग विषयों के ग्रुप बनाकर बच्चों को होमवर्क देना शुरू कर दिया है। दो से तीन घंटे की ऑनलाइन क्लासों में बच्चे अपने शिक्षकों से प्रॉब्लम भी पूछ रहे हैं।
यह भी पढ़ेंः मेरठ में आइसोलेशन वार्ड से फरार हुआ कोरोना मरीज, तलाश में जुटी पुलिस की टीमें

पढ़ाई के साथ क्रिएटिव वर्क भी

जनपद के तकरीबन सभी सीबीएसई और आईसीएसई स्कूूलों में ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था चालू है ही, यूपी बोर्ड के स्कूलों में भी डीआईओएस गिरिजेश कुमार ने यह व्यवस्था कराई है। यहां शिक्षक-शिक्षिकाओं ने अपने-अपने विषय की क्ललासों के ग्रुप बनाकर बच्चों को पढ़ाई करानी शुरू की है। पढ़ाई के अलावा टीचर्स बच्चों से क्रिएटिव वर्क भी करवा रहे हैं। इनमें कोरोना को लेकर तीन से पांच मिनट की वीडियो, पेंटिंग्स और बच्चों से उनके आसपास के अनुभव पूछे जा रहे हैं, बच्चे व्हाट्स ऐप के ग्रुप के जरिए टीचर्स से शेयर कर रहे हैं। गार्गी गल्र्स स्कूल की प्रधानाचार्या अनुपमा सक्सेना का कहना है कि सभी कक्षाओं की पढ़ाई और असाइनमेंट पूरा किए जाने की निगरानी क्लास टीचर कर रही हैं, जिससे बच्चों की प्रोग्रेस पर नजर रहे।
यह भी पढ़ेंः Meerut: लखनऊ से आई रिपोर्ट ने मचाई अफरातफरी, पांच में हुई कोरोना की पुष्टि, अब तक 81 मरीज

अब दूरदर्शन पर चलेंगी क्लासें

अब छात्र घर पर बैठे ही दूरदर्शन पर सीधा प्रसारण देखकर कक्षाओं में भाग ले सकेंगे। मेरठ क्षेत्रीय बोर्ड के सचिव राणा सहस्त्रांशु सुमन ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि विभाग की योजना के अनुसार अब 10 वीं और 12 वीं के बच्चों के लिए दूरदर्शन पर ऑनलाइन क्लास उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि हमने मेरठ के सभी इंटर कालेजों के प्रधानाचार्यों को इसकी जानकारी उपलब्ध करा दी है। जिससे वे अपने यहां पढऩे वाले छात्रों को इसकी जानकारी दे सकें और छात्र अधिक से अधिक संख्या में दूरदर्शन की इस क्लास में भाग ले सकें। क्लास का समय सुबह और शाम निर्धारित किया गया है। उन्होंने बताया कि जो विद्यालय अथवा शिक्षक इसमें रुचि नहीं लेंगे उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। डीआईओएस गिरजेश कुमार ने बताया कि इसके लिए डीआईओएस कार्यालय में एक कंट्रोल रूम बनाया गया है। जहां पर बच्चे फोनकर इस संबंध में अपनी किसी भी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।
यह भी पढ़ेंः Coronavirus: कोरोना मरीज की जानकारी छिपाने पर अस्पताल प्रबंधन पर मुकदमा, लाइसेंस भी निलंबित

बच्चों ने नए अनुभव पर ये कहा

लॉकडाउन में अपने घरों में रहने के बावजूद ऑनलाइन से पढ़ाई का बच्चों के लिए नया अनुभव है। कक्षा 10 के छात्र शुभम ने बताया कि उन्हें लाॅकडाउन के दौरान शुरू में बहुत परेशानी हो रही थी, अब व्हाट्सऐप के साथ-साथ दूरदर्शन पर भी क्लासें चलेंगी तो यह अच्छी बात है। कक्षा 10 के ही छात्र रवि का कहना है कि ऑनलाइन पढ़ाई केे जरिए नए सैलेबस में टीचर्स का भी सहयोग मिल रहा है। अब दूरदर्शन से भी पढ़ाई करने का मौका मिलेगा, सरकार की ये अच्छी पहल है। कक्षा 12 की पढ़ाई कर रहे प्रियम ने कहा कि कोर्स कठिन है। लॉकउाउन के दौरान पहले किसी प्रकार की मदद नहीं मिल रही थी। अब पढ़ाई का माहौल बन रहा है। ऐसे में सरकार को सभी विषय की ज्यादा हेल्पलाइन की व्यवस्था करनी चाहिए। कक्षा 12 के रवि का कहना है कि सीबीएसई बोर्ड की तरह यूपी बोर्ड को व्यवस्थाएं और बेहतर करनी चाहिए, ताकि समय खराब न हो और अच्छे मार्क्स आ सकें। कक्षा 12 की तैयारी कर रही सोनम का कहना है कि ऑनलाइन पढ़ाई नया अनुभव है, लेकिन दोस्तों से नहीं मिलने की कमी खलती है।

Hindi News/ Meerut / Special: Lockdown में बच्चों के लिए नया अनुभव है ऑनलाइन क्लास, होमवर्क को लेकर गंभीर, खल रही साथियों की कमी

ट्रेंडिंग वीडियो