scriptगाय को किया हिण्डौन रैफर, गौशाला में कराया सीजेरियन प्रसव | Cow was referred to Hindaun, Caesarean delivery done in Gaushala | Patrika News
करौली

गाय को किया हिण्डौन रैफर, गौशाला में कराया सीजेरियन प्रसव

Cow was referred to Hindaun, Caesarean delivery done in Gaushala
छह घंटे की मशक्कत के बावजूद डॉक्टर रहे विफल

करौलीJul 05, 2021 / 10:58 pm

Anil dattatrey

गाय को किया हिण्डौन रैफर, गौशाला में कराया सीजेरियन प्रसव

गाय को किया हिण्डौन रैफर, गौशाला में कराया सीजेरियन प्रसव

पटोंदा/ हिण्डौनसिटी. श्रीमहावीरजी रेलवे स्टेशन के पास कुतकपुर रोड पर दो दिन से प्रसव पीड़ा से तपती गाय का सोमवार शाम हिण्डौन की गोपाल गोशाला में सिजेरियन प्रसव कराया गया। एक दर्जन से अधिक पशु चिकित्सकों और चिकित्साकर्मियों ने कई घंटे चले ऑपरेशन के बाद मृत बछड़े को बाहर निकाला।
जटिल स्थिति के चलते गाय को प्रथम श्रेणी राजकीय पशु चिकित्सालय रैफर किया था। पशुधन चिकित्सा दल जुगाड़ से हिण्डौन लेकर पहुंचा। ग्रामीणों ने बताया कि लावारिस गाय दो दिन से प्रसव पीड़ा से तड़प रही थी। सूचना मिलने पर चिकित्सकों की टीम मौके पर पहुंची। पेट में बछड़ा फंसने से निकटवर्ती उपकेंद्र के चिकित्सकों को भी बुलाया गया।
नहीं करा सके प्रसव

आधा दर्जन से अधिक पशुधन चिकित्सक व चिकित्साकर्मियों ने छह घंटे तक प्रयास किया। इसके बावजूद वे प्रसव नहीं करा सके। ऐसे में शाम 4 बजे गाय को प्रथम श्रेणी राजकीय पशु चिकित्सालय रैफर किया गया। गौशाला परिसर में गाय का सीजेरियन प्रसव कराया गया। फिलहाल उपचार के लिए गाय को गौशाला में रखा गया है।
यह रहे टीम में शामिल

नोडल चिकित्सा अधिकारी डॉ. विजयसिंह मीणा ने बताया कि लावारिस गाय की प्रसव की जटिलता के देखते हुए पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. खुशीराम मीणा ने मेडिकल टीम का गठन किया। इसमें डॉ. विनय मंगल, डॉ. महेश बेेनीवाल, डॉ. शिवराम सावरिया, डॉ केशव गुप्ता, डॉ. सुनील गोयल, राकेश सिंघल, एल एस ए अखलेश गोयल ,नरेश गुर्जर, इंद्र कुमार, मोहन लाल, रिंकू मीना, मुनेश मीना शामिल थे।

Hindi News / Karauli / गाय को किया हिण्डौन रैफर, गौशाला में कराया सीजेरियन प्रसव

ट्रेंडिंग वीडियो