scriptराजस्थान में 10 जुलाई के बाद होगी राहत की झमाझम बारिश | rajasthan rain weather latest update | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में 10 जुलाई के बाद होगी राहत की झमाझम बारिश

राजस्थान में मानसून की झितराई बारिश अभी मेहर नहीं बरसा सकी है। जिन जिलों में पिछले दो-तीन दिन के भीतर बारिश हुई वहां गर्मी और उमस ने फिर से घर कर लिया है।

जयपुरJul 05, 2021 / 03:32 pm

Kamlesh Sharma

rajasthan rain weather latest update

झुंझुनूं में रविवार को हुई बरसात

जयपुर। राजस्थान में मानसून की झितराई बारिश अभी मेहर नहीं बरसा सकी है। जिन जिलों में पिछले दो-तीन दिन के भीतर बारिश हुई वहां गर्मी और उमस ने फिर से घर कर लिया है। मौसम विभाग की माने तो 10 जुलाई के बाद पूरे प्रदेश में राहत की झमाझम होगी और उसके बाद गर्मी और उमस काफुर हो जाएगी। उधर, गर्मी बढ़ने के साथ ही प्रदेश के कुछ जिलों में फिर से तापमान में ऊछाल आ सकता है। विभाग के अनुसार पश्चिमी और पूर्वी राजस्थान में कई जगहों पर आज शाम तक तेज हवा के साथ हल्की बारिश की संभावना है।
Video: जयपुर समेत कई जिलों में हुई तेज बारिश, जानें कब से होगा मानसून सक्रिय

मौसम विभाग की माने तो प्रदेश में मानसून पिछले 16 दिनों से अपने स्थान पर अटका हुआ है। प्रदेश में मानसून की तेज बारिश का इंतजार बढ़ता जा रहा है। जिन इलाकों में बारिश नहीं हो सकी, वहां किसानों की परेशानी बढ़ती जा रही है। बारिश में देरी फसलों को नुकसान पहुंचा रही है। मौसम विभाग का कहना है कि हवा के रुख में बदलाव के साथ ही बारिश होगी। ऐसे में 9 या 10 जुलाई के बाद ही राजस्थान में मानसून सक्रिय हो सकता है। इससे पूर्व प्रदेश के कुछ इलाकों में हल्की बारिश की संभावना जताई जा रही है। वहीं, पश्चिमी राजस्थान के कुछ भागों में 11-12 जुलाई से मानसून सक्रिय होगा।
राजस्थान मौसमः यहां हुई तेज बारिश, लोगों को उमस और गर्मी से मिली राहत

जयपुर मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग के जिलो में आज आंधी व बारिश की संभावना है। उधर, पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर, जयपुर, अजमेर और भरतपुर संभाग की जिलों में बारिश की संभावना है। 6 से 9 जुलाई के दौरान पूर्वी राजस्थान में कुछ जगहों पर बारिश हो सकती है। 10 जुलाई से प्रदेश में अच्छी बारिश होगी की संभावना है।

Hindi News / Jaipur / राजस्थान में 10 जुलाई के बाद होगी राहत की झमाझम बारिश

ट्रेंडिंग वीडियो