scriptNCRB का बड़ा खुलासा, बाल यौन शोषण-पोर्नोग्राफी में गाजियाबाद, पटना, पुणे से आगे है जयपुर | NCRB Report 2022 Big Disclosure Jaipur is ahead Ghaziabad Pune Patna in child sexual exploitation Pornography | Patrika News
जयपुर

NCRB का बड़ा खुलासा, बाल यौन शोषण-पोर्नोग्राफी में गाजियाबाद, पटना, पुणे से आगे है जयपुर

NCRB Report 2022 ने एक बड़ा खुलासा किया है कि, जयपुर बाल यौनशोषण-पोर्नोग्राफी मामले में कई शहरों से बहुत आगे है। आंकड़ों को पढ़कर चौंका जाएंगे।

जयपुरDec 17, 2023 / 11:12 am

Sanjay Kumar Srivastava

ncrb_2022.jpg

NCRB Report – 2022

बाल यौन शोषण के मामलों में राजधानी जयपुर सुरक्षित नहीं है। यह हम नहीं राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) के आंकड़े कह रहे हैं। एनसीआरबी के आंकड़ों के मुताबिक पटना, गाजियाबाद, लखनऊ और पुणे, जयपुर से तुलनात्मक ज्यादा सुरक्षित हैं। राजधानी जयपुर में वर्ष 2022 में बच्चियों के साथ यौन शोषण के 100 केस दर्ज हुए। एक बच्चे के साथ कुकर्म का मामला भी सामने आया। पॉक्सो एक्ट के तहत वर्ष 2022 में 277 मामले दर्ज हुए। इसके अलावा बच्चियों के साथ बलात्कार के 130 मामले सामने आए। यानी हर पांच दिन में दो बच्चियों के साथ बलात्कार हुआ है। इन मामलों में पारिवारिक सदस्य और पड़ोसियों की भूमिका सामने आई।

बाल सुरक्षा को लेकर राजस्थान पुलिस सक्रिय

सेवानिवृत्त आरपीएस अनिल गोठवाल ने कहा, राजस्थान में पुलिस बाल सुरक्षा को लेकर सक्रिय है। इसलिए राजस्थान में मामले जल्द दर्ज कर लिए जाते हैं। इस कारण आंकड़ों के अनुसार राज्य में अपराधों की संख्या अधिक लग रही है। उत्तर-प्रदेश हो या बिहार यहां मामले दर्ज करने में पुलिस की ओर से कोताही की जाती है। इस कारण आंकड़े कम हैं।

यह भी पढ़ें – Rajasthan : आपूर्ति विभाग की जमाखोरों को चेतावनी,स्टॉक सीमा से अधिक गेहूं रखा तो होगी कार्रवाई

शहर – बलात्कार – यौन शोषण – पोर्नोग्राफी

जयपुर 130 100 10

पटना 28 43 0

गाजियाबाद 59 66 0

पुणे 161 63 4

लखनऊ 162 99 0

पोर्नोग्राफी के मामले में भी जयपुर आगे

बलात्कार और यौन शोषण के अलावा चाइल्ड पोर्नोग्राफी व अश्लील वीडियो वायरल करने के मामलों में भी जयपुर अव्वल रहा। जयपुर में वर्ष 2022 में इस तरह के 10 मामले सामने आए हैं।

यह भी पढ़ें – Alert : कृषि विभाग का नया आदेश, कोर्स किए बिना नहीं बेच सकेंगे कीटनाशक दवा

Hindi News/ Jaipur / NCRB का बड़ा खुलासा, बाल यौन शोषण-पोर्नोग्राफी में गाजियाबाद, पटना, पुणे से आगे है जयपुर

ट्रेंडिंग वीडियो