scriptWeather Update : राजस्थान के इन छह जिलों में 3 घंटे में बारिश का अलर्ट, बीकानेर-जोधपुर में कब होगी बारिश, जानें | IMD Weather Alert Today Rajasthan six districts 3 hours drizzling Rain Know when it will rain in Bikaner-Jodhpur Monsoon | Patrika News
जयपुर

Weather Update : राजस्थान के इन छह जिलों में 3 घंटे में बारिश का अलर्ट, बीकानेर-जोधपुर में कब होगी बारिश, जानें

Weather Update Today : तीन घंटे के अंदर राजस्थान के छह जिलों में बारिश की संभावना है।

जयपुरAug 17, 2023 / 03:42 pm

Sanjay Kumar Srivastava

monsoon_alert.jpg

Weather Update Today

monsoon Alert Rajasthan : राजस्थान में मौसम अब करवट बदल रहा है। मौसम विभाग के अनुसार आगामी तीन घंटे के अंदर राजस्थान के छह जिलों में बारिश हो सकती है। जयपुर मौसम केंद्र के पूर्वानुमान के अनुसार अलवर, भरतपुर, करौली, सवाई माधोपुर, टोंक, कोटा जिलों में हल्की बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर. जोधपुर संभाग में 19-21 अगस्त को छुटपुट स्थानों में हल्की मध्यम बारिश होने की संभावना है।

Cyclonic circulation से बनेगा कम दबाव का क्षेत्र

मौसम विभाग केंद्र जयपुर ने कताया कि आज भी मानसून ट्रफ लाइन हिमालय के तलहटी की और अवस्थित है। तथा उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी में एक Cyclonic circulation बना हुआ है। इसके आगामी 12 घंटे में एक कम दबाव का क्षेत्र (Low pressure area) बनने की संभावना है।

यह भी पढ़ें – बूंदी में बदला मौसम का मिजाज, तेज़ बारिश शुरू, खुशी से खिले चेहरे

19 अगस्त को कुछ जिलों में हल्की-मध्यम बारिश

Cyclonic circulation के असर से दिनांक 19 अगस्त से राज्य के कुछ हिस्सों में हल्की मध्यम बारिश की गतिविधियां दर्ज होने की संभावना है। दिनांक 19 अगस्त को कोटा, जयपुर, भरतपुर, अजमेर, उदयपुर संभाग के कुछ भागों में हल्की सी मध्यम बारिश होने की संभावना है। हल्की मध्यम बारिश की गतिविधियां पूरी राजस्थान में पूर्वी राजस्थान में 21-22 अगस्त को भी जारी रहने की संभावना है। पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर जोधपुर संभाग में दिनांक 19 21 अगस्त को छुटपुट स्थानों में हल्की मध्यम बारिश होने की संभावना है।

15 अगस्त तक औसतन 34 फीसदी बरसात

राजस्थान में मानसून की वजह से औसतन 34 फीसदी बरसात हो चुकी है। 1 जून से 15 अगस्त तक 395.2 M.M. बरसात हो चुकी है।

यह भी पढ़ें – मौसम विभाग का ताजा अलर्ट, इन जिलों में होगी बारिश, मानसून फिर लौटेगा

Hindi News/ Jaipur / Weather Update : राजस्थान के इन छह जिलों में 3 घंटे में बारिश का अलर्ट, बीकानेर-जोधपुर में कब होगी बारिश, जानें

ट्रेंडिंग वीडियो