scriptWeather Update : मौसम का ताजा अपडेट, दो घंटे में इन दस जिलों में आकाशीय बिजली के साथ होगी बारिश | IMD Monsoon Alert Weather Update Today two hours Heavy rain with lightning in these ten districts Rajasthan | Patrika News
जयपुर

Weather Update : मौसम का ताजा अपडेट, दो घंटे में इन दस जिलों में आकाशीय बिजली के साथ होगी बारिश

IMD Weather Alert : मौसम विभाग ने ताजा अलर्ट जारी किया है। जिसमें कहा कि राजस्थान के दस जिलों में हल्की से मध्यम वर्षा होगी। साथ ही आकाशीय बिजली चमकेगी।

जयपुरAug 15, 2023 / 06:48 pm

Sanjay Kumar Srivastava

weather_alert_12.jpg

Weather Alert

weather update Today राजस्थान में अचानक मानसून का मिजाज बदल गया है। मौसम विभाग ने आज मंगलवार 15 अगस्त को अभी अभी ताजा अलर्ट जारी किया है। जिसमें बताया है कि आने वाले 2 घंटे के अंदर राजस्थान के 10 जिलों में हल्की से मध्यम वर्षा होगी। यहीं नहीं इन जिलों में आकाशीय बिजली का भी मौसम अलर्ट जारी किया है। IMD Alert के अनुसार राजस्थान में मानसून ट्रफ लाइन हिमालय की तलहटी में शिफ्ट हो गई है। जिस वजह से राजस्थान से मानसून गायब हो गया है। और राजस्थान के ढेर सारे जिलों में मौसम शुष्क हो गया है। राजस्थान में मानसून कब सक्रिय होगा। तो मौसम विज्ञानियों का मानना है कि 21 अगस्त से मानसून ट्रफ लाइन फिर से नई जगह शिफ्ट होगा। तब मानसून एक बार फिर राजस्थान में सक्रिय होगा। उसके बाद राजस्थान में झमाझम बारिश फिर अपना माहौल बनाएगी।
https://twitter.com/IMDJaipur/status/1691397051400261632?ref_src=twsrc%5Etfw


जयपुर में आज होगी बारिश, मौसम अलर्ट

मौसम केंद जयपुर के अनुसार आने वाले दो घंटे में जयपुर, अलवर, धौलपुर, करौली, भरतपुर, सवाई माधोपुर, टोंक, बूंदी, कोटा, बारां जिलों में आकाशीय बिजली के साथ हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना है। जयपुर में सुबह से मौसम बेहद खुशनुमा बना हुआ है। बादल आकाश में तैर रहे है। जयपुर आज कब बारिश होगी। तो मौसम विभाग का Forecast है कि आने वाले दो घंटे में किसी भी वक्त हल्की से मध्यम वर्षा होगी।

यह भी पढ़ें – मौसम विभाग का अलर्ट, मानसून इन जिलों पर मेहरबान, होगी बारिश

दक्षिण-पश्चिम हवा के प्रभाव से कमजोर हुआ मानसून

मौसम केंद जयपुर निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया, अभी दक्षिण-पश्चिम हवा का प्रभाव अधिक है। इस वजह से मानसून कमजोर हुआ है। मौसम विभाग के प्रीडिक्शन के अनुसार 16 अगस्त को उदयपुर कोटा और भरतपुर संभाग में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग का चार दिन का अलर्ट

16 अगस्त को उदयपुर कोटा और भरतपुर संभाग में कहीं-कहीं हल्की बारिश।
17 अगस्त को उदयपुर कोटा, भरतपुर और जयपुर संभाग में कहीं-कहीं हल्की बारिश।
18 अगस्त को कोटा, भरतपुर और जयपुर संभाग में कहीं-कहीं हल्की बारिश।
19 अगस्त को कोटा, भरतपुर और उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं हल्की बारिश।

अब तक 37 फीसदी बारिश

मौसम केंद्र के अनुसार राजस्थान में मानसून सीजन में अब तक 37 फीसदी अधिक बारिश हो चुकी है। 1 जून से 13 अगस्त तक राज्य में औसतन 288.5 M.M. बारिश होनी चाहिए पर इस बार अब तक 395.2 M.M. बारिश हो चुकी है।

यह भी पढ़ें – इस जिले में मानसून का इंतजार, बारिश न होने से चिंतित किसान मायूस, जानें मौसम अलर्ट

Hindi News/ Jaipur / Weather Update : मौसम का ताजा अपडेट, दो घंटे में इन दस जिलों में आकाशीय बिजली के साथ होगी बारिश

ट्रेंडिंग वीडियो