scriptतरबूज के बीज का बड़ा राज खुला… केंद्र से लेकर राज्य तक की जांच एजेंसियां चौंक गई, राजस्थान में बडा एक्शन… | Customs Action on Watermelon seeds in Rajasthan | Patrika News
जयपुर

तरबूज के बीज का बड़ा राज खुला… केंद्र से लेकर राज्य तक की जांच एजेंसियां चौंक गई, राजस्थान में बडा एक्शन…

जोधपुर में थार ड्राई पोर्ट पर कार्रवाई की है। चार दिन के दौरान करीब 70 कंटेनर जब्त किए जा चुके हैं और इन कंटेनर्स मंे से करीब छह करोड़ रुपए का माल बरामद किया जा चुका है।

जयपुरJul 05, 2021 / 01:10 pm

JAYANT SHARMA

watermelon seeds

ऐसे पहचाने ऑर्गेनिक और केमिकल युक्त तरबूज़ में फर्क, नहीं होंगे स्वाद चखने के बाद निराश


जयपुर
कस्टम विभाग की जयपुर और जोधपुर विंग ने मिलकर राजस्थान मे बड़ा एक्शन किया है। करीब चार दिन से लगातार कार्रवाई जारी है और आज दोपहर बाद इस कार्रवाई से कस्टम विभाग पूरी तरह से पर्दा उठाने की तैयारी कर रहा है। पूरा मामला विदेशों से होने वाली तस्करी से जुड़ता दिख रहा है। कस्टम विभाग के अफसर इस बारे में फिलहाल कुछ बोलने को तैयार नहीं है। बरामद माल की कीमत करोड़ों रुपयों में बताई जा रही है।
चार दिन में पूरा हुआ एक्शन, करीब 70 कंटेनर बरामद, कई लोग गिरफ्तार
कस्टम विभाग के अफसरों ने बताया कि जयपुर और जोधपुर की टीम ने जोधपुर में थार ड्राई पोर्ट पर कार्रवाई की है। चार दिन के दौरान करीब 70 कंटेनर जब्त किए जा चुके हैं और इन कंटेनर्स मंे से करीब छह करोड़ रुपए का माल बरामद किया जा चुका है। कई लोग अब तक गिरफ्तार किए गए हैं। अफसरों ने बताया कि सूडान से गलत तरीके से भारत में तरबूज के बीच भेजे गए थे। इन बीजों से भरे कंटेनर एयर कार्गो के जरिए जोधपुर के थार ड्राई पोर्ट पर भेजे गए थे।
ढाई महीने पहले ही बैन किया था बीजों को डीजीएफटी ने
दरअसल करीब ढाई महीने पहले यानि 24 अप्रेल को डीजीएफटी यानि विदेश व्यापार महानिदेशालय ने किन्ही कारणों से तरबूज के बीजों का आयात आगामी आदेशों तक कंट्रोल और बैन किया था। लेकिन उसके बाद भी गलत तरीके से सूडान से ये बीच भारत भेजे गए। भारत भेजने के बाद इनको डाॅक से अलग-अलग राज्यों में भेजे जाने की सूचना मिली थी। इंटेलीजेंस की इस सूचना के बार राजस्थान में भी कस्टम अफसर सतर्क हो गए थे। जोधपुर ड्राई पोर्ट जहां अक्सर हेैंडीक्राफ्ट से जुड़ा माल ही पहुंचता था, वहां पर इन कंटेनर्स को गलत तरीके से भेजा गया। पहले बीस कंटेनर भेजे गए और बाद में पचास और भेजे गए। कुल 70 कंटेनर से करीब 1200 टन से भी ज्यादा बीज बरामद किए गए हैं। इनकी कीमत करीब छह करोड़ रुपए से भी ज्यादा है।
दोपहर बाद होगा पूरे एक्शन का खुलासा
खुफिया विभाग की सूचना के बाद एक्शन में आई कस्टम टीम ने इस बारे में अभी तक पूरी जानकारी साझा नहीं की है। कस्टम अफसरों का कहना है कि चार से पांच दिन तक लगातार कार्रवाई करने के बाद कई सारे इनपुट मिले हैं। जिनके आधार पर कडी से कडी जोडकर माल मंगाने वालों के खिलाफ बड़ा एक्शन लेने की तैयारी की जा रही है। आज दोपहर बाद इस पूरे मामले का खुलासा किया जा सकता है। हांलाकि माल किसने मंगाया अभी तक इस बारे में जानकारी नहीं मिल सकी है।

Hindi News / Jaipur / तरबूज के बीज का बड़ा राज खुला… केंद्र से लेकर राज्य तक की जांच एजेंसियां चौंक गई, राजस्थान में बडा एक्शन…

ट्रेंडिंग वीडियो