scriptइलेक्ट्रिक कार खरीदने से पहले रखें इन 3 बातों का ध्यान, जानिए डिटेल्स | Three things to remember before buying electric car | Patrika News
इलेक्ट्रिक व्हीकल्स

इलेक्ट्रिक कार खरीदने से पहले रखें इन 3 बातों का ध्यान, जानिए डिटेल्स

Electric Car Buying Guide: इलेक्ट्रिक कार की देश में पॉपुलैरिटी और डिमांड तेज़ी से बढ़ रही है। देश में इलेक्ट्रिक गाड़ियों का मार्केट पिछले 2 साल में तेज़ी से बढ़ा है। पर इलेक्ट्रिक कार खरीदने से पहले कुछ ज़रूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए। इससे आगे जाकर परेशानी नहीं होती।

Feb 21, 2023 / 04:18 pm

Tanay Mishra

electric_cars_in_india.jpg

Electric Cars

पेट्रोल-डीज़ल से चलने वाले व्हीकल्स के सब्स्टीट्यूट के तौर पर दुनियाभर में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को काफी पसंद किया जा रहा है। पिछले कुछ सालों में भारत समेत दुनिया के सभी देशों में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की पॉपुलैरिटी और डिमांड तेज़ी से बढ़ी है। इस सेगमेंट में सभी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को पसंद किया जाता है। पर कार की बात कुछ खास होती है। ऐसे में इलेक्ट्रिक कार का मार्केट तेज़ी से बढ़ रहा है। लोगों को आजकल इलेक्ट्रिक कार खरीदना काफी पसंद आता है। देश की सड़कों पर इलेक्ट्रिक गाड़ियों की संख्या में भी तेज़ी से इजाफा देखने को मिल रहा है। हालांकि इलेक्ट्रिक कार को खरीदने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना ज़रूरी है।

इलेक्ट्रिक कार खरीदने से पहले रखें इन 3 बातों का ध्यान

इलेक्ट्रिक कार खरीदने से पहले 3 बातों का खास ध्यान रखना चाहिए। ये बातें काफी ज़रूरी होती हैं और इनका ध्यान रखकर इलेक्ट्रिक कार खरीदने पर आगे जाकर परेशानी नहीं होती। आइए नज़र डालते हैं उन तीन बातों पर।

1. चार्जिंग अवेलेबिलिटी

इलेक्ट्रिक कार खरीदने से पहले उसकी चार्जिंग अवेलेबिलिटी का ध्यान रखना बहुत ही ज़रूरी है। देश में अभी भी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए पर्याप्त चार्जिंग स्टेशंस उपलब्ध नहीं हैं। वैसे तो इलेक्ट्रिक कार को चार्ज करने के लिए घर पर भी चार्जिंग पॉइंट लगवाया जा सकता है। इससे आसानी के साथ सुविधा भी रहती है। पर लॉन्ग डिस्टेंस ड्राइव पर कई बार बीच में इलेक्ट्रिक कार को चार्ज करने की ज़रुरत पड़ सकती है। ऐसे में रास्ते में इलेक्ट्रिक कार को चार्ज करने के लिए चार्जिंग स्टेशन न मिलने पर परेशानी हो सकती है। ऐसे में इलेक्ट्रिक कार खरीदने से पहले चार्जिंग अवेलेबिलिटी का ध्यान रखना ज़रूरी है।

electric_cars.jpg


यह भी पढ़ें

Maruti Suzuki Swift की सेल्स में हुआ नुकसान, पिछले महीने सिर्फ इतनी यूनिट्स ही हुई बिकी….

2. बैट्री लाइफ

इलेक्ट्रिक कार खरीदने से पहले उसकी बैट्री लाइफ का भी ध्यान रखना चाहिए। इलेक्ट्रिक कार की बैट्री काफी महंगी होती है और इसे चेंज करवानासस्ता नहीं होता। ज़्यादातर इलेक्ट्रिक कार की बैट्री की लाइफ 8-10 साल तक होती है। ऐसे में इलेक्ट्रिक कार खरीदते समय अगर उसकी बैट्री लाइफ 8 साल से कम हो, तो उसे नहीं खरीदना चाहिए। इससे बाद में परेशानी से बचा जा सकता है।

3. रीसेल

इलेक्ट्रिक कार की रीसेल वैल्यू बहुत ज़्यादा नहीं होती। साथ ही यूज़्ड इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए मार्केट भी ज़्यादा बड़ा नहीं है। ऐसे में अगर बाद में आपको अपनी इलेक्ट्रिक कार को बेचने की ज़रुरत पड़ती है तो इसे बेचने में परेशानी हो सकती है। साथ ही इसके रीसेल पर भी ज़्यादा वैल्यू नहीं मिल पाती। ऐसे में इलेक्ट्रिक कार खरीदने से पहले इसके रीसेल से जुडी सभी बातों का ध्यान रखना ज़रूरी है।

यह भी पढ़ें

Tata Motors को मिला इलेक्ट्रिक गाड़ियों का सबसे बड़ा आर्डर, Uber खरीदेगी 25,000 यूनिट्स

Hindi News/ Automobile / Electric Vehicles / इलेक्ट्रिक कार खरीदने से पहले रखें इन 3 बातों का ध्यान, जानिए डिटेल्स

ट्रेंडिंग वीडियो