scriptसब्जियों से हो गए हैं बोर तो बनाएं टमाटर सालन | Tamatar Salan recipe | Patrika News
शाकाहारी

सब्जियों से हो गए हैं बोर तो बनाएं टमाटर सालन

खासकर गर्मियों में यह समस्या सामने आती है। बाजार में ज्यादा सब्जियां नहीं होती और आप मौजूदा सब्जियां खा खा कर बोर हो चुके होते हैं।

Mar 01, 2018 / 11:44 am

अमनप्रीत कौर

tamatar salan

tamatar salan

खासकर गर्मियों में यह समस्या सामने आती है। बाजार में ज्यादा सब्जियां नहीं होती और आप मौजूदा सब्जियां खा खा कर बोर हो चुके होते हैं। अगर आपको भी समझ न आए कि आज डिनर में क्या बनाना है तो इस बार टमाटर सालन ट्राय करें। यह बहुत ही चटपटी और टेस्टी सब्जी बनती है और आपको व बच्चों को बहुत पसंद आएगी। यहां पढ़ें टमाटर सालन बनाने की रेसिपी
सामग्री –

टमाटर (देशी) – 500 ग्राम (6-7 मीडियम आकार के)
तरी के लिए मसाला
टमाटर – 3 मीडियम आकार के
हरी मिर्च – 2
अदरक – 1 इंच लम्बा टुकड़ा
काजू – 2 टेबल स्पून
क्रीम या मलाई – आधा कप
साबुत काली मिर्च – 10-12
लोंग – 4
दाल चीनी – एक इंच का टुकड़ा
बड़ी इलाइची – 2-3
मैथी दाना – आधा छोटी चम्मच
राई – आधा छोटी चम्मच
जीरा – आधा छोटी चम्मच
हींग – 2 पिंच
तेल या घी – 2-3 टेबल स्पून
हल्दी पाउडर – आधा छोटी चम्मच
धनियां पाउडर – एक छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – एक चौथाई छोटी चम्मच
नमक – स्वादानुसार (एक छोटी चम्मच)
हरा धनिया – एक टेबल स्पून कतरा हुआ
विधि –

टमाटर को धो लीजिए एक बर्तन में इतना पानी लेकर उबलने के लिए रखिए कि टमाटर उस पानी में अच्छी तरह डूब सकें। पानी में उबाल आने के बाद टमाटर पानी में डालिए और फिर से उबाल आने के बाद 4-5 मिनिट तक उबलने दीजिए। आग बन्द कर दीजिए। टमाटर से पानी निकाल दीजिए ठंडा पानी डालिए और टमाटर के ऊपर से छिलका उतार लीजिए। अब तरी तैयार करते हैं। टमाटर में चाकू से चार कट लगाईए, लेकिन इनका निचला हिस्सा आपस में जुड़ा रहे। सालन के लिए टमाटर तैयार है।
तरी बनाइए:

टमाटर धोइए और टुकड़े कर लीजिए, हरी मिर्च के डंठल तोड़कर धो लीजिए, अदरक छीलिए और धोकर टुकड़े कर लीजिए, ये सारी चीजें मिक्सी जार में डालिए, बारीक मसाला पीस कर प्याले में निकाल लीजिए।
कढ़ाई में थोड़ा सा जीरा बचाकर, जीरा, राई, मैथी, काली मिर्च, दाल चीनी, लोंग डालकर रोस्ट कीजिए। रोस्टेड मसाले, छीली हुई इलाइची और काजू बारीक पीस लीजिए, अलग बर्तन में निकाल लीजिए।

कढ़ाई में तेल या घी डाल कर गरम कीजिए, हींग, जीरा, हल्दी और धनिया पाउडर डालिए, टमाटर का मसाला डालिए और मसाले को तब तक भूनिए जब तक मसाले के ऊपर तेल न तैरने लगे। इस मसाले में काजू मसाला और क्रीम या मलाई मथ कर डालिए और मसाले को 3-4 मिनिट और भूनिए। इस मसाले में आपको तरी जितनी पतली या गाड़ी रखनी है, पानी डालिए और उबाल आने के बाद २ मिनिट तक पका लीजिए।
तैयार तरी में कटे टमाटर डालिए और १ मिनट बाद गैस बन्द कर दीजिए ताकि टमाटर तरी में जज्ब हो जाएं, लेकिन घुलें नहीं। टमाटर का सालन तैयार है। टमाटर के सालन को प्याले में निकालिए और हरा धनिया डाल कर सजाइए। गरमा गरम टमाटर का सालन पूरी परांठे, चपाती, नान या चावल किसी के साथ परोसिए और खाइए।
अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।

Hindi News / Recipes / Veg / सब्जियों से हो गए हैं बोर तो बनाएं टमाटर सालन

ट्रेंडिंग वीडियो