scriptनए पश्चिमी विक्षोभ से बदला मौसम : पहाड़ों पर बर्फबारी से कांपेगी दिल्ली, आज इन राज्यों में बारिश का अलर्ट | weather forecast: Rain in Delhi and snowfall in mountains Weather changed due to new western disturbance | Patrika News
राष्ट्रीय

नए पश्चिमी विक्षोभ से बदला मौसम : पहाड़ों पर बर्फबारी से कांपेगी दिल्ली, आज इन राज्यों में बारिश का अलर्ट

दिल्ली-एनसीआर और इसके आसपास के इलाकों में तापामन में गिरावट देखी जा रही है। आने वाले दिनों में और गिरावट देखने को मिल सकती है। इसी बीच पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में एक नया पश्चिमी विक्षोभ दस्तक देने वाला है।

Nov 22, 2023 / 07:54 am

Shaitan Prajapat

cold_ii.jpg

Weather Update: देश के कई राज्यों में सर्दी का आगमन हो गया है। बीते कुछ दिनों से लगातार तापमान में गिरावट आ रही है और ठंड बढ़ने लगी है। इसी बीच पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में एक नया पश्चिमी विक्षोभ दस्तक देने वाला है। इसका असर पश्चिमी भारत के मैदानी क्षेत्रों में देखने को मिलेगा। पहाड़ों पर बर्फबारी और बारिश का दौर शुरू हो गया है। इसका असर मैदानी इलाकों में भी पड़ने लगा है। देश की राजधानी दिल्ली सहित कुछ राज्यों में हल्की बारिश होने के आसार है। खासकर दिल्ली-एनसीआर में 24 से 27 नवंबर के दौरान बादलों की आवाजाही देखी जाएगी। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों सर्दी और तेज होने वाली है।


पश्चिमी विक्षोभ से बदलेगा मौसम का मिजाज

मौसम के बारे ताजा अपडेट देते हुए आईएमडी वैज्ञानिक डॉ. सोमा सेन ने कहा कि अभी एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ आने वाला है। माना जा रहा है कि शुक्रवार और शनिवार के करीब उत्तर-पश्चिम भारत के इलाकों में मौसम के बदलने की संभावना है। 23 नवंबर के बाद उत्तर भारत में बादल छाए रहेंगे। इससे तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है।

इन राज्यों में भारी बारिश के आसार

डॉ. सोमा सेना के मुताबिक उत्तर-पश्चिमी भारत के छिटपुट रूप से कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है। स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के अनुसार, तमिलनाडु, दक्षिण कर्नाटक और केरल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने के आसार है। वही, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, लक्षद्वीप और दिल्ली में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें

सुप्रीम कोर्ट दिल्ली सरकार पर सख्त, कहा- एक हफ्ते में दीजिए 415 करोड़, वर्ना…



पहाड़ों पर बारिश और बर्फबारी

पहाड़ों पर ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बर्फबारी के साथ बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, 24 नवंबर के आसपास पश्चिमी हिमालय क्षेत्र के ऊपरी इलाकों में हल्की बर्फबारी हो सकती है। जम्मू कश्मीर, लेह सहित ऊंचाई इलाकों में तापमान में गिरावट के साथ सर्दी बढ़ने लगी है।

Hindi News/ National News / नए पश्चिमी विक्षोभ से बदला मौसम : पहाड़ों पर बर्फबारी से कांपेगी दिल्ली, आज इन राज्यों में बारिश का अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो