scriptAssembly Elections: विधानसभा चुनाव से पहले मिली बड़ी राहत, प्याज और बासमती चावल को लेकर सरकार ने लिया ये फैसला | Onion Basmati Rice price in india Haryana formers maharashtra assembly elections government took big decision mep ended kisan | Patrika News
राष्ट्रीय

Assembly Elections: विधानसभा चुनाव से पहले मिली बड़ी राहत, प्याज और बासमती चावल को लेकर सरकार ने लिया ये फैसला

Onion And Basmati Rice Price In India: केंद्र सरकार ने देश से निर्यात को प्रोत्साहन और किसानों की आमदनी बढ़ाने के मकसद से प्याज और बासमती चावल पर एक बड़ा फैसला लिया है।

नई दिल्लीSep 14, 2024 / 09:24 am

Akash Sharma

Onion And Basmati Rice Price In India

Onion And Basmati Rice Price In India

Onion And Basmati Rice Price: केंद्र सरकार ने देश से निर्यात को प्रोत्साहन और किसानों की आमदनी बढ़ाने के मकसद से प्याज और बासमती चावल पर एक बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने यह फैसला कृषि गतिविधियों के लिहाज से बेहद अहम राज्यों महाराष्ट्र (Maharashtra Assembly Election) और हरियाणा में विधानसभा चुनावों (Haryana Vidhan Sabha Elections) के करीब आने पर किया है।

प्याज और बासमती चावल पर ये लिया फैसला

मोदी सरकार ने प्याज के एक्सपोर्ट को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है। प्याज और बासमती चावल के न्यूनतम निर्यात मूल्य (MEP) पर लगी सीमाओं को हटा दिया। इसे महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है, क्योंकि प्याज के मुद्दे पर महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव के दौरान भाजपा और उसके सहयोगी पार्टियों को किसानों ने बड़ा झटका दिया था। इस पर लगाए गए 550 डॉलर प्रति मीट्रिक टन के न्यूनतम निर्यात मूल्य (MEP) की शर्त को हटा दिया गया है। अब भारत से प्याज किसी भी दाम पर एक्सपोर्ट किया जा सकता है। इसके साथ ही एक्सपोर्ट पर लगी 40 परसेंट की ड्यूटी को घटाकर 20 फीसदी कर दिया गया है। इस समय भी उपभोक्ता मामले मंत्रालय के एक फैसले से प्याज उत्पादक किसानों में केंद्र सरकार के खिलाफ काफी गुस्सा है। उपभोक्ता की नाराजगी दूर करने के लिए सरकार ने यह बड़ा दांव चला है। प्याज के साथ-साथ केंद्र सरकार ने बासमती चावल को लेकर भी इसी तरह का फैसला लिया है। पंजाब राइस मिलर्स एंड एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन के निदेशक अशोक सेठी ने इसकी पुष्टि की है।

Hindi News/ National News / Assembly Elections: विधानसभा चुनाव से पहले मिली बड़ी राहत, प्याज और बासमती चावल को लेकर सरकार ने लिया ये फैसला

ट्रेंडिंग वीडियो