scriptBudget 2024: अटल पेंशन योजना में बढ़ सकती है पेंशन राशि | pensioners may get additional benefits like increased pension in budget 2024 | Patrika News
राष्ट्रीय

Budget 2024: अटल पेंशन योजना में बढ़ सकती है पेंशन राशि

नरेंद्र मोदी सरकार अटल पेंशन योजना के तहत दी जाने वाली न्यूनतम पेंशन का दायरा बढ़ा सकती है।

Jan 16, 2024 / 08:42 am

Paritosh Shahi

atal_pension_yojna.jpg

केंद्र सरकार असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए चलाई जा रही अटल पेंशन योजना के अंतर्गत न्यूनतम पेंशन राशि बढ़ा सकती है। इसके प्रस्ताव पर विचार किया जा रहा है। इस पर अंतरिम बजट में निर्णय लिया जा सकता है।
पेंशन कोष नियामक एवं विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) ने सरकार को पत्र लिखकर अटल पेंशन योजना के तहत गारंटीशुदा पेंशन राशि बढ़ाने का अनुरोध किया था। पीएफआरडीए के मुताबिक योजना के तहत मिलने वाली राशि को देखकर नए अंशधारक योजना में भागीदारी नहीं कर रहे हैं। गौरतलब है कि वर्तमानन में अटल पेंशन योजना में 5.3 करोड़ से अधिक अंशधारक हैं।


क्या है योजना

1. अटल पेंशन योजना में 18 साल की उम्र से 40 साल की उम्र तक अंशदान करने वालों को 60 साल उम्र होने पर उनके योगदान के हिसाब से 1,000 रुपए से 5,000 रुपए की पेंशन हर महीने मिलती है।

2. 18 साल की उम्र में इस योजना में शामिल होने वाले वाले व्यक्तिको न्यूनतम 1,000 रुपए पेंशन पाने के लिए हर माह 42 रुपए और 5,000 रुपए पेंशन पाने के लिए व्यक्ति को 210 रुपए प्रति माह देने होते हैं।

यह भी पढ़ें: अगले 4 दिन दिल्ली में बंद रहेंगे ये मार्ग, एडवाइजरी जारी

यह भी पढ़ें: अब इस रूट पर वंदे भारत ट्रेन चलाने की तैयारी, यात्रियों के लिए खुशखबरी, जानें डिटेल

Hindi News/ National News / Budget 2024: अटल पेंशन योजना में बढ़ सकती है पेंशन राशि

ट्रेंडिंग वीडियो