scriptChandrayaan-3: ISRO ने बताए मिशन के 3 मकसद, 2 पूरे, बस एक बाकी, जानिए लेटेस्ट अपडेट | isro latest update regarding chandrayaan 3 said everything is working properly mission moon | Patrika News
राष्ट्रीय

Chandrayaan-3: ISRO ने बताए मिशन के 3 मकसद, 2 पूरे, बस एक बाकी, जानिए लेटेस्ट अपडेट

Chandrayaan-3 Latest Update: ISRO Chandrayaan-3 की सफल लैंडिंग के बाद हर अपडेट सोशल मिडिया प्लेटफॉर्म पर साझा कर रहा है। इसरो ने आज ट्वीट कर जानकारी दी और कई बाते बताईं।

Aug 26, 2023 / 09:42 pm

Paritosh Shahi

Chandrayaan-3: ISRO ने बताए मिशन के 3 मकसद, 2 पूरे, बस एक बाकी, जानिए लेटेस्ट अपडेट

Chandrayaan-3: ISRO ने बताए मिशन के 3 मकसद, 2 पूरे, बस एक बाकी, जानिए लेटेस्ट अपडेट

Chandrayaan-3 Latest Update: चंद्रयान 3 के की सफलता के बाद समूचे विश्व का ध्यान इस वक्त इस बात पर है कि चांद की सतह पर वह काम कैसा कर रहा है। ISRO हर बात की जानकारी एक्स पर शेयर कर रहा है। अपने नए अपडेट में इसरो ने बताया कि लैंडर मॉड्यूल से बाहर निकल कर प्रज्ञान रोवर अब चांद की सतह पर चलना शुरू कर चुका है। इसरों ने कहा, चंद्रयान 3 मिशन के तीन उद्देश्यों में से, चंद्रमा की सतह पर सुरक्षित और आसान लैंडिंग का एक उद्देश्य पूरा हो चुका है। दूसरा मकसद चंद्रमा पर रोवर के घूमने से पूरा हुआ। इन C2 वैज्ञानिकों प्रयोगों का संचालन चल रहा है और सभी पेलोड सही और सामान्य रूप से कार्य कर रहे हैं।

https://twitter.com/isro/status/1695413378712301923?ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/isro/status/1695378531243454712?ref_src=twsrc%5Etfw

 

अब स्थिति कैसी है

इसरो ने बताया कि “लैंडिंग के लगभग 60 घंटे बाद विक्रम लैंडर और प्रज्ञान रोवर दोनों पूरी तरह से स्वस्थ हैं और सब कुछ बहुत अच्छे से काम कर रहा है। आगे भी गतिविधियां होती रहेंगी। यहां से हम सबकुछ देख पा रहे हैं। चंद्रमा पर वायुमंडल की अनुपस्थिति के कारण वस्तुएं कहीं से भी टकरा सकती हैं। इसके साथ ही, थर्मल समस्या और कम्यूनिकेशन ब्लैकआउट की समस्या भी है। लैंडर और रोवर में पांच वैज्ञानिक उपक्रम हैं जिन्हें लैंडर मॉड्यूल के भीतर रखा गया है। चंद्रमा की सतह पर वैज्ञानिक प्रयोग करने के लिए रोवर की तैनाती चंद्र अभियानों में नई ऊंचाइयां हासिल करेगी।”

Hindi News/ National News / Chandrayaan-3: ISRO ने बताए मिशन के 3 मकसद, 2 पूरे, बस एक बाकी, जानिए लेटेस्ट अपडेट

ट्रेंडिंग वीडियो