scriptNestle के बेबी फूड सैंपलों की जांच करेगी केंद्र सरकार, सेरेलैक-बेबी मिल्क में चीनी मिलाने का मामला | FSSAI will investigate sugar Nestle baby food samples | Patrika News
राष्ट्रीय

Nestle के बेबी फूड सैंपलों की जांच करेगी केंद्र सरकार, सेरेलैक-बेबी मिल्क में चीनी मिलाने का मामला

नेस्ले पर बच्चों के दूध और सेरेलक में चीनी मिलाने की बात सामने आई है। इन रिपोर्टों पर स्वत: संज्ञान लेते हुए भारत सरकार ने इसकी जांच की बात कही है।

नई दिल्लीApr 19, 2024 / 09:25 am

Akash Sharma

Nestle: भारत में बेचे जाने वाले बेबी फूड में चीनी मिलाने को लेकर नेस्ले अब जांच के घेरे में आ गई है। हाल ही एक रिपोर्ट में नेस्ले पर बच्चों के दूध और सेरेलक में चीनी मिलाने की बात सामने आई है। इन रिपोर्टों पर स्वत: संज्ञान लेते हुए भारत सरकार ने इसकी जांच की बात कही है। मामले की जानकारी रखने वाले एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि सरकार ने नेस्ले के संबंध में रिपोर्ट का संज्ञान लिया है और इस मामले की जांच होगी। कंज्यूमर प्रोटेक्शन एक्ट के तहत नेस्ले के बेबी फूड के सैंपल की जांच FSSAI करेगा। स्विस जांच संगठन पब्लिक आई की रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ कि नेस्ले कई देशों में बच्चों के दूध और सेरेलैक प्रोडक्ट्स में चीनी और शहद का इस्तेमाल करता है। चीनी का इस्तेमाल करना अंतरराष्ट्रीय दिशानिर्देशों का उल्लंघन है। इस तरह के मामले भारत के अलावा अफ्रीका और दक्षिण अमरीका के कई देशों में देखने को मिले हैं। हालांकि, नेस्ले ने इस पर सफाई देते हुए कहा है की वो भारत में सभी नियमों का पालन कर रही है।

कितनी चीनी मिली

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में बिकने वाले सभी 15 सेरेलैक बेबी प्रोडक्ट्स में 3 ग्राम चीनी पाई गई, लेकिन अफ्रीका के इथियोपिया और एशिया के थाईलैंड जैसे देशों में तो चीनी 4 से 6 ग्राम तक पाई गई है। ध्यान देने वाली बात ये है कि जर्मनी और ब्रिटेन जैसे विकसित देशों में बेचे जाने वाले इन्हीं प्रोडक्ट्स में चीनी नहीं होती है।

नेस्ले ने दी सफाई

बेबी फूड मं चीनी मिलाने के आरोपों पर नेस्ले इंडिया ने सफाई दी है। कंपनी ने कहा कि कंपनी भारत सरकार के साथ डब्ल्यूएचओ और एफएओ के कोडैक्स मानकों का पालन करते हुए ही अपने उत्पाद बना रही है। हमने कभी बेबी फूड की पौष्टिकता से समझौता नहीं किया है। हमने पिछले 5 साल में अपने उक्पादों में चीनी की मात्रा में 30त्न तक कटौती की है।

Hindi News/ National News / Nestle के बेबी फूड सैंपलों की जांच करेगी केंद्र सरकार, सेरेलैक-बेबी मिल्क में चीनी मिलाने का मामला

ट्रेंडिंग वीडियो