scriptअयोध्या तोड़ेगा मक्का और वैटिकन सिटी के सारे रिकॉर्ड, हर साल यहां आएंगे इतने करोड़ श्रद्धालु | Ayodhya will break records of Mecca and Vatican City so many crores of devotees will come here every year | Patrika News
राष्ट्रीय

अयोध्या तोड़ेगा मक्का और वैटिकन सिटी के सारे रिकॉर्ड, हर साल यहां आएंगे इतने करोड़ श्रद्धालु

Ayodhya will break records of Mecca and Vatican City: अमरीकी निवेश फर्म जेफरीज़ की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि भगवान राम का यह विशाल मंदिर मक्का और वैटिकन सिटी के सारे रिकॉर्ड को तोड़ देगा।

Jan 24, 2024 / 12:02 pm

Prashant Tiwari

 Ayodhya will break records of Mecca and Vatican City so many crores of devotees will come here every year

 

राम मंदिर तोड़ेगा मक्का और वैटिकन सिटी का रिकॉर्ड

अमरीकी निवेश फर्म जेफरीज़ की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि भगवान राम का यह विशाल मंदिर एक साल में 50 मिलियन से अधिक पर्यटकों को आकर्षित करेगा। अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में प्रति वर्ष अनुमानित 30-35 मिलियन लोग आते हैं, जबकि तिरूपति मंदिर में 25-30 मिलियन लोग आते हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि वैश्विक स्तर पर, वेटिकन सिटी में हर साल लगभग 9 मिलियन पर्यटक आते हैं और सऊदी अरब के मक्का में लगभग 20 मिलियन पर्यटक आते हैं। इससे साफ होता है कि मंदिर मक्का और वैटिकन सिटी का रिकॉर्ड तोड़ने जा रहा है।

airport.jpg

 

अयोध्या में तेजी से हो रहा विकास कार्य

रिपोर्ट में बताया गया है कि पर्यटन में सहायता के लिए शहर में हवाई अड्डे का फेज 1 अब चालू है, जिसमें 10 लाख यात्रियों की परिचालन क्षमता है। इसे 2025 तक 6 मिलियन तक बढ़ा दिया जाएगा। इसके अलावा, रेलवे ने अपनी क्षमता भी दोगुनी कर 60,000 यात्री प्रति दिन कर दी है। वर्तमान में अयोध्या में 590 कमरों वाले लगभग 17 होटल हैं। 73 नए होटल पाइपलाइन में हैं, जिनमें से 40 पहले से ही निर्माणाधीन हैं। यहां इंडियन होटल्स, मैरियट और विंडहैम पहले ही होटलों के लिए सौदे पर हस्ताक्षर कर चुके हैं। वहीं आईटीसी अयोध्या में संभावनाएं तलाश रही है। OYO की योजना अयोध्या में 1,000 होटल कमरे जोड़ने की है।

ayodhya_painting.jpg

 

अयोध्या के विकास के लिए खर्च किया गया 10 बिलियन डॉलर

रिपोर्ट में इस बात का भी दावा किया गया है कि राम मंदिर उद्घाटन समारोह से पहले, अयोध्या शहर के पुनरुद्धार और पुनर्विकास के लिए 10 बिलियन डॉलर (लगभग 85,000 करोड़ रुपये) से अधिक खर्च किया गया है। इसके साथ ही और अधिक फंड जुटाने की भी योजना है।

बता दें कि वित्त वर्ष 2022-23 के आंकड़ों के मुताबिक पर्यटन से भारत को लगभग 200 बिलियन डॉलर की कमाई होती है। भारत की अर्थव्यवस्था में इसका 7% का योगदान है। एक नई रिपोर्ट से पता चलता है कि अयोध्या के इस व्यापक पुनरुद्धार से उत्तर प्रदेश सरकार को 25,000 हजार करोड़ से अधिक का कर राजस्व प्राप्त हो सकता है।

अयोध्या को हो सकता है 4 लाख करोड़ का फायदा

इकोनॉमिक टाइम्स ने एसबीआई की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि आने वाले वर्षों में अयोध्या और उत्तर प्रदेश के लिए कई एजेंसियों द्वारा किए गए पर्यटन अनुमानों को ध्यान में रखते हुए, यह संभावना है कि उत्तर प्रदेश में पर्यटकों द्वारा कुल खर्च वर्ष के अंत तक 4 लाख करोड़ के आंकड़े को पार कर सकता है।

Hindi News/ National News / अयोध्या तोड़ेगा मक्का और वैटिकन सिटी के सारे रिकॉर्ड, हर साल यहां आएंगे इतने करोड़ श्रद्धालु

ट्रेंडिंग वीडियो