scriptRBI की कार्रवाई के बाद Paytm फाउंडर विजय शेखर शर्मा बोले- ‘पेटीएम करो…’ | After RBI's action, Paytm founder Vijay Shekhar Sharma said - 'Paytmkaro...' | Patrika News
राष्ट्रीय

RBI की कार्रवाई के बाद Paytm फाउंडर विजय शेखर शर्मा बोले- ‘पेटीएम करो…’

Paytm payments banks: पेटीएम का यूपीआई या एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस प्लेटफ़ॉर्म 2010 में लॉन्च किया गया था और पारंपरिक रूप से नकद लेनदेन के प्रभुत्व वाले देश में जल्द ही डिजिटल भुगतान का पर्याय बन गया। पेटीएम की बैंकिंग इकाई, पीबीबीएल में 49 प्रतिशत हिस्सेदारी है। बची हुई 51 प्रतिशत की हिस्सेदारी विजय शेखर शर्मा के पास है।

Feb 02, 2024 / 01:59 pm

Akash Sharma

Paytm CEO Vijay Shekhar Sharma

Paytm CEO Vijay Shekhar Sharma

भारतीय रिज़र्व बैंक की कार्यवाई के दो दिन बाद पेटीएम फाउंडर का एक्स पर पोस्ट आया है। डिजिटल भुगतान ऐप की Paytm के परिचालन स्थिति पर बढ़ती चिंता के बीच, पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा ने शुक्रवार सुबह अपने 300 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं को आश्वस्त किया कि आपका पसंदीदा ऐप काम कर रहा है और हमेशा की तरह 29 फरवरी के बाद भी काम करता रहेगा। आरबीआई के अनुसार, पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड या पीबीबीएल ऐप की बैंकिंग शाखा 1 मार्च से जमा नहीं ले सकती। क्रेडिट सेवाएं नहीं दे सकती या फंड ट्रांसफर की सुविधा नहीं दे सकती। मार्च 2022 में पीबीबीएल को बाहरी ऑडिट की ओर से चिह्नित लगातार गैर-अनुपालन मुद्दों का हवाला देते हुए नए ग्राहकों को शामिल नहीं करने का निर्देश दिया गया है।

https://twitter.com/vijayshekhar/status/1753261279324643602?ref_src=twsrc%5Etfw

पेटीएम करो सबसे बड़ा चैंपियन
विजय शेखर शर्मा ने X पर लिखा, ‘प्रत्येक Paytm ग्राहकों को… मैं Paytm टीम के प्रत्येक सदस्य के साथ आपके निरंतर समर्थन के लिए आपको सलाम करता हूं। हर चुनौती के लिए, एक समाधान है और हम पूर्ण अनुपालन में अपने देश की सेवा करने के लिए ईमानदारी से प्रतिबद्ध हैं। भारत भुगतान नवाचार में वैश्विक प्रशंसा जीतता रहेगा और वित्तीय सेवाओं में समावेशन – PaytmKaro (पेटीएम करो) इसका सबसे बड़ा चैंपियन है’

पीबीबीएल ने अपने ग्राहकों को दिया आश्वासन

पेटीएम फाउंडर का संदेश तब आया जब पीबीबीएल ने अपने ग्राहकों को आश्वासन दिया कि उनका पैसा ‘सुरक्षित’ है। आरबीआई का निर्देश मौजूदा शेष राशि को प्रभावित नहीं करता है। आरबीआई ने कहा था कि मौजूदा ग्राहक बचत और चालू सहित खाता शेष का उपयोग ‘बिना किसी प्रतिबंध और उपलब्ध सीमा तक’ जारी रख सकते हैं। हालांकि, पीबीबीएल ने यह भी स्वीकार किया कि ग्राहक 29 फरवरी के बाद अपने खातों में पैसा जमा नहीं कर सकते हैं, या उन खातों से जुड़े वॉलेट में स्थानांतरित नहीं कर सकते हैं।

पेटीएम के शेयरों में आई भारी गिरावट

आरबीआई के आदेश से पेटीएम के शेयरों में भारी गिरावट आई है। आज सुबह बाजार खुलते ही स्टॉक और गिर कर ₹ 487.2 पर आ गया। इसके कारण विश्लेषकों ने भविष्यवाणी की कि ‘सभी व्यावहारिक उद्देश्यों के लिए…पेटीएम पेमेंट्स बैंक का संचालन’ समाप्त हो गया है। गुरुवार को पेटीएम ने कहा कि वह आरबीआई की मांगों का अनुपालन करने के लिए तत्काल कदम उठा रहा है, लेकिन चेतावनी दी कि इस आदेश से कमाई पर लगभग 60 मिलियन डॉलर का वार्षिक सबसे खराब प्रभाव पड़ सकता है।
बता दें कि पेटीएम का यूपीआई या एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस प्लेटफ़ॉर्म 2010 में लॉन्च किया गया था और पारंपरिक रूप से नकद लेनदेन के प्रभुत्व वाले देश में जल्द ही डिजिटल भुगतान का पर्याय बन गया। पेटीएम की बैंकिंग इकाई, पीबीबीएल में 49 प्रतिशत हिस्सेदारी है। बची हुई 51 प्रतिशत की हिस्सेदारी विजय शेखर शर्मा के पास है।
ये भी पढ़ें: 10वीं पास करोड़पति चंपई सोरेन की क्या है नेटवर्थ, हेमंत सोरेन को दे पाएंगे टक्कर

Hindi News/ National News / RBI की कार्रवाई के बाद Paytm फाउंडर विजय शेखर शर्मा बोले- ‘पेटीएम करो…’

ट्रेंडिंग वीडियो