scriptIndian Railways: दिवाली-छठ पर अब आसानी से कंफर्म होगी टिकट, रेलवे ने की ये बड़ी घोषणा | Indian Railways Confirmed Ticket on Diwali and Chhath Puja after 94 new special trains | Patrika News
लखनऊ

Indian Railways: दिवाली-छठ पर अब आसानी से कंफर्म होगी टिकट, रेलवे ने की ये बड़ी घोषणा

Indian Railways: दिवाली और छठ पूजा पर यात्रियों की संख्या ज्यादा और ट्रेन की सीटें कम होती जा रही हैं। ऐसे में यात्रियों की परेशानी को कम करने के लिए भारतीय रेलवे ने कुछ स्पेशल ट्रेनों को चलाने का ऐलान किया है।

लखनऊOct 16, 2024 / 02:26 pm

Sanjana Singh

Indian Railways

Indian Railways

Indian Railways: घर से दूर पढ़ाई या काम करने वाले लोग दीपावली और छठ पर घर जरूर जाना चाहते हैं। वहीं, ट्रेनों की हालत इतनी बुरी है कि विंडो खुलते ही सीटें फुल हो जा रही हैं। ऐसे में घर जाने वाले यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। सिर्फ इतना ही नहीं, ट्रेन की टिकट ना मिलने पर अगर कोई स्लीपर बस या फ्लाइट से घर जाना चाहता है तो उसके किराए आसमान छू रहे हैं। ऐसे में रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए बड़ा कदम उठाया है। 

94 स्पेशल ट्रेनों का होगा संचालन

दीपावली और छठ पर्व पर यात्रियों की भीड़ को देखते हुए पूर्वोत्तर रेलवे 94 अतिरिक्त स्पेशल ट्रेन चलाएगा। साथ ही नियमित ट्रेनों में 100 अतिरिक्त कोच लगाए जाएंगे। यात्रियों की सुविधा के लिए सभी स्टेशनों पर क्यूआर कोड की सुविधा प्रदान की गई है ताकि यात्री टिकट का ऑनलाइन भुगतान कर सकें। इतना ही नहीं 43 स्पेशल ट्रेनें लखनऊ मंडल से चलेंगी। वहीं 51 ट्रेन लखनऊ होकर गुजरेंगी। यह जानकारी पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल डीआरएम आदित्य कुमार ने कही।

क्यूआर कोड से मिलेगा कैशलेस टिकट

डीआरएम ने कहा कि लखनऊ मंडल के सभी 108 स्टेशन पर जहां पर टिकट काउंटर कम हैं वहां अतिरिक्त काउंटर खोले जाएंगे। साथ ही क्यूआर कोड के माध्यम से कैशलेस टिकट का काम शुरू कर दिया गया है। पिछले वर्ष की तुलना में इस साल 172 प्रतिशत स्पेशल ट्रेनों की बढ़ोतरी की गई है। उत्तर रेलवे में 2950 ट्रेनों में से लगभग 83 प्रतिशत त्योहार स्पेशल ट्रेनें यूपी, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, असम आदि राज्यों के लिए चलाई जाएंगी। इसमें लखनऊ, बरौनी, समस्तीपुर, सहरसा, वाराणसी, अयोध्या, गोरखपुर, दरभंगा, जोगबनी, पटना, कोलकाता, गुवाहाटी आदि क्षेत्रों में सबसे ज्यादा ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। बुजुर्गों, दिव्यांगों और महिलाओं को स्टेशनों पर विशेष सुविधाएं किये जाने के आदेश दिये हैं।
यह भी पढ़ें

17 अक्टूबर को अवकाश की घोषणा, इस दिन को लेकर योगी सरकार का बड़ा आदेश जारी

लखनऊ से भोपाल के लिए चलेगी वंदे भारत

पूर्वोत्तर रेलवे की तरफ से लखनऊ के स्टेशनों से नई ट्रेन चलाने की तैयारी की है। रेलवे बोर्ड भोपाल से जल्द ही नई वंदे भारत ट्रेन चलाएगा। इसके साथ ही पुरी, कटरा और कोटा से ट्रेन चलाने के लिए बोर्ड को प्रस्ताव डीआरएम की तरफ से भेजा गया है। वहीं, गोमतीनगर स्टेशन के सेकंड फेज का का काम दिसंबर तक पूरा हो जाएगा।
यह भी पढ़ें

Seema Haider ने करवाचौथ से पहले काटी कलाई? वीडियो देख उड़ जाएंगे होश

सुविधाएं और काउंटर बढ़ाने के निर्देश

● आसानी से टिकट मिल सकें, इसके लिए अतिरिक्त टिकट काउंटर, एटीवीएम विभिन्न जगहों पर हों। 

● सभी प्लेटफॉर्मों पर भोजन के लिए पर्याप्त काउंटर चलाएं, जनता खाना जरूर दें। 
● आपात परिस्थितियों में डॉक्टर और चिकित्सा कर्मचारी तैनात करें। सभी अस्पतालों को अलर्ट पर रखें। 

● स्टेशनों पर स्पेशल ट्रेनों और अतिरिक्त कोच के इंतजाम को लेकर नियमित रूप से अनाउंसमेंट करें। 
● सोशल मीडिया पर यात्री सुविधाओं के विस्तार को जरूर बताएं। 

● स्टेशन पर भीड़ नियंत्रण के लिए मनीला रस्सियों का प्रयोग करें, लाउडस्पीकर भी जरूर रखें। 

Hindi News / Lucknow / Indian Railways: दिवाली-छठ पर अब आसानी से कंफर्म होगी टिकट, रेलवे ने की ये बड़ी घोषणा

ट्रेंडिंग वीडियो