scriptरामनवमी: 14 वर्ष के वनवास काल में ‘श्रीराम’ ने खाया था ये जंगली फल | Ram Navami: Sri Rama aet ramfal during the vanvas Kal | Patrika News
जबलपुर

रामनवमी: 14 वर्ष के वनवास काल में ‘श्रीराम’ ने खाया था ये जंगली फल

रामनवमीं के अवसर पर हम आपको ऐसे फल के बारे में बता रहे हैं जिसे भगवान राम ने अपने 14 वर्ष के वनवास काल के दौरान खाया था। 

जबलपुरApr 15, 2016 / 08:09 am

Abha Sen

ram fal

ram fal

जबलपुर। भगवान राम से जुड़ी हुई अनेक पौराणिक कथाएं आपने सुनी होंगी। रामनवमीं के अवसर पर हम आपको ऐसे फल के बारे में बता रहे हैं जिसे भगवान राम ने अपने 14 वर्ष के वनवास काल के दौरान खाया था और अब भी यह जंगल में ही मिलता है। इस आमतौर पर लोग रामफल के नाम से ही जानते हैं।

रामफपल के संबंध में बताया जाता है कि इसे वनवास काल के दौरान भगवान श्रीराम ने खाया था। इसी वजह से इसका नाम रामफल पड़ा। यह मीठा, खट्टा और कसेला फल होता है। कहा जाता है कि ये अनेक गंभीर बीमारियों को दूर करने में भी सहायक है। इसमें औषधिय गुण होने की वजह से इसे दवा के रूप में भी उपयोग किया जाता है। 


इसे राम कंदमूल भी कहा जाता है। इसका वैज्ञानिक नाम Annona reticulata है। अक्सर ये नर्मदा तटों पर मिलता है। बताया जाता है कि नर्मदा तट से लगे जंगलों में ये पाया जाता है। इसका आकार जंगली फलों से अलग काफी बड़ा होता है।

ramnavmi

इसी प्रकार सीताफल को लेकर भी मान्यता है कि माता सीता ने वनवास काल के दौरान श्रीराम को जो फल भेंट किया था उसे ही सीताफल के नाम से जाना जाता है। महाकुंभ के दौरान या बड़े धार्मिक मेलों में अक्सर ही इसे देखा जाता है।

Hindi News/ Jabalpur / रामनवमी: 14 वर्ष के वनवास काल में ‘श्रीराम’ ने खाया था ये जंगली फल

ट्रेंडिंग वीडियो