scriptBenefits of Banana: इन 7 बीमारियों में केला है दवा समान, सही समय पर खाने से ही मिलता है लाभ | Amazing Health Benefits of Banana, Fruit is medicine in 7 diseases | Patrika News
स्वास्थ्य

Benefits of Banana: इन 7 बीमारियों में केला है दवा समान, सही समय पर खाने से ही मिलता है लाभ

Benefits of eating Banana: केला 7 तरह की समस्याओं में दवा की तरह काम तब करता है जब इसे सही समय पर खाया जाए।

May 03, 2022 / 08:56 am

Ritu Singh

benefits_of_eating_banana.jpg

Benefits of eating Banana

केला अगर रोज डाइट में शामिल किया जाए तो एक ही केला आपको कई बीमारियों से बचा सकता है। केला अन्य फलों के हिसाब से सस्ता आता है और सेहत के लिए फायदेमंद भी ज्यादा होता है।
तो चलिए जानें कि केला खाने के क्या लाभ हैं और इसे कब खाना चाहिए।
केले में पाए जाने वाले पोषक तत्व
केले में विटामिन-ए, विटामिन-बी और मैग्नीशियम मिलता है, इसके अलावा विटामिन-सी, पोटैशियम और विटामिन-बी6, थायमिन, राइबोफ्लेविन भी होता है. केले में 64.3 प्रतिशत पानी, 1.3 प्रतिशत प्रोटीन, 24.7 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है।
रोज 1 केला खाने के जबरदस्त लाभ-Benefits of eating Banana

1. कमजोरी होगी दूर
केला इलेक्ट्रोलाइट्स कंपोनेंट्स से भरा होता है। यही कारण है इसे खाने से पेट ही नहीं भरता, बल्कि इससे शरीर की कमजोरी भी दूर होती है। डायरिया, डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया आदि में केला अंदर से ताकत देता है।
2. तनाव दूर रहेगा
केले में ट्रिप्टोफैन नामक तत्व पाया जाता है जो दिमाग में सेरोटोनिन नामक हार्मोन को बनाता है। ये हार्मोन हैप्पी हार्मोन होता है और तनाव या डिप्रेशन को दूर करने वाला होता है।
3. पाचन बढ़ाने वाला

केले डायजेशन को सही करता है। केले में जो स्टार्च होता है और ये स्टार्च गुड बैक्टीरिया के लिए फायदेमंद होता है। केले एंटी एसिड भी होते हैं, इसलिए अगर आपको सीने में जलन की समस्या होती है तो केले का सेवन आपको फायदा पहुंचाएगा। डायरिया में केला खाने से पेट बंधता है।
4. वजन रहता है कंट्रोल
केले में फाइबर की काफी मात्रा होती है। नाश्ते में एक केला खाता है तो इससे उसे देर तक भूख नहीं लगती. इस तरह वजन को नियंत्रित रखा जा सकता है।
5. ब्लड प्रेशर को करता है ठीक
ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी केला खाना अच्छा माना जाता है। केले में मौजूद पोटेशियम हाई बीबी के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

इस वक्त केला खाना होता है बेस्ट
केला खाने का सही समय सुबह 8 से 9 बजे का होता है। दोपहर बाद केला बिलकुल नहीं खाना चाहिए।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Hindi News / Health / Benefits of Banana: इन 7 बीमारियों में केला है दवा समान, सही समय पर खाने से ही मिलता है लाभ

ट्रेंडिंग वीडियो