scriptपितर भी देवी, देवताओं और ईश्वर के समान ही पूजनीय होते हैं | pitru paksha 2018 dates and story in hindi | Patrika News
धर्म-कर्म

पितर भी देवी, देवताओं और ईश्वर के समान ही पूजनीय होते हैं

पितर भी देवी, देवताओं और ईश्वर के समान ही पूजनीय होते हैं

Sep 25, 2018 / 12:29 pm

Shyam

pitru paksha 2018

पितर भी देवी, देवताओं और ईश्वर के समान ही पूजनीय होते हैं

शास्त्रों में कहा गया हैं कि पूर्वज, जन्मदाता या हमारे पितर जिनके हम वंशज हैं , वे भी देवी, देवताओं या स्वयं ईश्वर के समान ही पूजनीय एवं श्रद्धा के पात्र बताएं गये हैं, जैसे ईश्वर के कारण ब्रह्मांड का अस्तित्व हैं वैसे मनुष्य का अस्तित्व भी पितरों के कारण ही हैं, इसलिए तो ईश्वर ने साल में 16 दिन पितरों की पूजा के लिए विशेष रूप से निर्धारित किए हैं । दिव्य योनियों के चार वर्ग पितर, मुक्त, देव और प्रजापति हमारी तरह पंच तत्वों का दृश्यमान शरीर धारण किए हुए नहीं है अस्तु उन्हें हम चर्म चक्षुओं से नहीं देख सकते तो भी उन्हें सूक्ष्म शरीरधारी ही कहा जायगा ।

 

पितर वे हैं जो पिछला शरीर त्याग चुके किन्तु अगला शरीर अभी प्राप्त नहीं कर सके । इस मध्यवर्ती स्थिति में रहते हुए वे अपना स्तर मनुष्यों जैसा ही अनुभव करते हैं । वे साधारण पितरों से कई गुना शक्तिशाली होते हैं जो लोभ-मोह के—राग द्वेष के—वासना तृष्णा के बन्धन काट चुके । सेवा सत्कर्मों की प्रचुरता से जिनके पाप प्रायश्चित्य पूर्ण हो गये । उन्हें शरीर धारण करने की आवश्यकता नहीं रहती । उनका सूक्ष्म शरीर अत्यन्त प्रबल होता है । अपनी सहज सतोगुणी करुणा से प्रेरित होकर प्राणियों की सत्प्रवृत्तियों का परिपोषण करते हैं । सत्प्रवृत्तियों के अभिवर्धन में योगदान देते हैं । श्रेष्ठ कर्मों की सरलता और सफलता में उनका प्रचुर सहयोग रहता है । ये श्रेष्ठ आत्माएं मुक्त पुरुषों की होती हैं । उदार प्रवृत्ति वाले पितर भी अपनी सामर्थ्य के अनुसार मुक्त पुरुषों की ही गतिविधियों का अनुसरण करने का प्रयास करते रहते हैं ।


मुक्त आत्माओं और पितरों के प्रति मनुष्यों को वैसा ही श्रद्धा-भाव दृढ़ रखना चाहिए, जैसा देवों—प्रजापतियों तथा परमात्म—सत्ता के प्रति मुक्तों, देवों-प्रजापतियों एवं ब्रह्म को तो मनुष्यों की किसी सहायता की आवश्यकता नहीं होती। किन्तु पितरों को ऐसी आवश्यकता होती है। उन्हें ऐसी सहायता दी जा सके, इसीलिए मनीषी-पूर्वजों ने पितर पूजन श्राद्ध-कर्म की परम्पराएं प्रचलित की थीं । उनकी सही विधि और उनमें सन्निहित प्रेरणा को जानकर पितरों को सच्ची भाव-श्रद्धांजलि अर्पित करने पर वे प्रसन्न पितर बदले में प्रकाश प्रेरणा, शक्ति और सहयोग देते हैं । पितरों को स्थूल सहायता की नहीं, सूक्ष्म भावनात्मक, सहायता की ही आवश्यकता होती है । क्योंकि वे सूक्ष्म शरीर में ही अवस्थित होते हैं ।

Hindi News / Astrology and Spirituality / Dharma Karma / पितर भी देवी, देवताओं और ईश्वर के समान ही पूजनीय होते हैं

ट्रेंडिंग वीडियो