scriptDausa News: चार घंटे तक प्रत्याशियों का इंतजार करते रहे अधिकारी, लेकिन पहले दिन नहीं खुला खाता | Dausa Assembly By-election 2024 No candidate filed nomination on the first day | Patrika News
दौसा

Dausa News: चार घंटे तक प्रत्याशियों का इंतजार करते रहे अधिकारी, लेकिन पहले दिन नहीं खुला खाता

Dausa Assembly By-election: दौसा में 13 नवम्बर को मतदान एवं मतगणना 23 नवम्बर को होगी। आरओ कक्ष में सीसीटीवी कैमरे से भी निगरानी रखी जा रही है।

दौसाOct 19, 2024 / 02:20 pm

Anil Prajapat

Dausa election news
दौसा। विधानसभा उपचुनाव 2024 की अधिसूचना जारी होने के साथ ही शुक्रवार से नामांकन प्रक्रिया भी शुरू हो गई। इस दौरान रिटर्निंग अधिकारी कार्यालय में सुरक्षा प्रबंध भी किए गए। जिला निर्वाचन अधिकारी देवेन्द्र कुमार ने भी आरओ कार्यालय में आकर इंतजामों का जायजा लिया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
रिटर्निंग अधिकारी मूलचंद लूणिया ने बताया कि सुबह 11 से दोपहर 3 बजे तक टीम के साथ बैठे रहे, लेकिन कोई नहीं आया। उन्होंने बताया कि 25 अक्टूबर तक (रविवार के अलावा) सुबह 11 से दोपहर 3 बजे तक नामांकन दाखिल किए जा सकेंगे। नामांकन पत्रों की संवीक्षा तिथि 28 व नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 30 अक्टूबर है। 13 नवम्बर को मतदान एवं मतगणना 23 नवम्बर को होगी। आरओ कक्ष में सीसीटीवी कैमरे से भी निगरानी रखी जा रही है।

सामान्य अभ्यर्थी की दस हजार जमानत

लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम के अंतर्गत नामांकन दाखिल करते समय सामान्य अभ्यर्थी को 10 हजार रुपए और अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थी को 5 हजार रुपए जमानत राशि जमा करना होगा। अभ्यर्थियों को नामांकन के समय सभी सुसंगत एवं आवश्यक दस्तावेज जैसे जमानत राशि का प्रमाण, प्रारूप-ए एवं बी, शपथ पत्र आदि के साथ आना होगा।
यदि अभ्यर्थी उसी निर्वाचन क्षेत्र का निर्वाचक नहीं है जहां से वह चुनाव लड़ रहा है तो अभ्यर्थी को संबंधित निर्वाचन क्षेत्र की निर्वाचक नामावली की प्रति या निर्वाचक नामावली से संबंधित भाग की प्रमाणित प्रति दाखिल करनी होगी। एक अभ्यर्थी एक ही निर्वाचन क्षेत्र के लिए अधिकतम 4 नामांकन पत्र दाखिल कर सकता है।
यह भी पढ़ें

कांग्रेस का दो सीटों पर टिकट तय, इन सीटों को लेकर मंथन तो यहां टेंशन

टिकटों का इंतजार जारी

भाजपा व कांग्रेस से टिकटों की घोषणा शुक्रवार को भी नहीं हुई। दोनों ही दलों में अभी नामों को लेकर मंथन चल रहा है। शनिवार को कांग्रेस की प्रभारी पूनम पासवान दौसा भी आ रही हैं। वहीं दोनों ही दलों के दावेदार टिकटों के लिए आखिरी प्रयास में लगे हैं।

Hindi News / Dausa / Dausa News: चार घंटे तक प्रत्याशियों का इंतजार करते रहे अधिकारी, लेकिन पहले दिन नहीं खुला खाता

ट्रेंडिंग वीडियो