scriptMeja Dam : मेजा गुलजार, फीडर में पानी की कलकल… बांध पर रौनक, पिकनिक मनाने पहुंच रहे लोग | Meja Dam: Meja is buzzing, water is bubbling in the feeder… the dam is bustling, people are reaching for picnic | Patrika News
भीलवाड़ा

Meja Dam : मेजा गुलजार, फीडर में पानी की कलकल… बांध पर रौनक, पिकनिक मनाने पहुंच रहे लोग

Bhilwara Weather Today : मेजा बांध (Meja Dam) रविवार को गुलजार रहा। रविवार अवकाश का दिन होने से लोग यहां पिकनिक मनाने पहुंचे।

भीलवाड़ाSep 09, 2024 / 01:30 pm

Supriya Rani

Bhilwara News : वस्त्रनगरी की धड़कन मेजा बांध की खुशियों को और पंख लगेंगे। मातृकुंडिया बांध रविवार को छलक गया। उसके बाद दोपहर में मातृकुंडिया बांध के गेट और मेजा फीडर को खोल दिया गया। फीडर में पानी कलकल कर आगे बढ़ने लगा। साठ घंटे का सफर तय करके फीडर का पानी मेजा बांध पहुंचेगा। मेजा बांध का गेज शाम तक 22.5 फीट पहुंच गया था। लड़की बांध से पहले से मेजा में पानी पहुंच रहा है और अब फीडर खोले जाने से गेज तेजी चढ़ेगा।

1.10 मीटर तक खोला गेट

22.5 फीट क्षमता के मातृकुंडिया बांध के लबालब होने पर जल संसाधन विभाग ने फीडर खोलने का निर्णय लिया। दोपहर तीन बजे फीडर का एक गेट एक मीटर दस सेंटीमीटर तक खोला गया। 58 किलोमीटर लम्बे मेजा फीडर में साठ घंटे बाद पानी मेजा पहुंचेगा। वर्ष-2017 से लेकर 2023 तक मातृकुंडिया बांध से पांच बार मेजा बांध को भरने के लिए मेजा फीडर को खोला गया।

बांध पर रौनक, पिकनिक मनाने पहुंचे लोग

meja dam
मेजा बांध रविवार को गुलजार रहा। रविवार अवकाश का दिन होने से लोग यहां पिकनिक मनाने पहुंचे। बांध की गुल्लक में अथाह जलराशि का भण्डार होने से पर्यटक खींचे चले आए। कई लोग परिवार समेत यहां पहुंचे। यहां बांध का गेज देखने की हौड़ रही। पाल पर सैर-सपाटे का आनंद लिया। कई लोगों ने यहां बैठकर पानी की हिलोर के बीच भोजन भी किया। पर्यटकों की भीड़ के कारण ठेले-खोमचे वाले भी वहां पहुंचे। हालांकि मेजा बांध की दुर्दशा के कारण लोग परेशान रहे। यहां मूलभूत सुविधा जल संसाधन विभाग अब तक नहीं जुटा पाया है। बगीचे में घास उग रही थी। बैठने के लिए पर्याप्त व्यवस्था नहीं थी। पेयजल का प्रबंध तक नहीं था। बच्चों की फिसल पट्टी की सीमेंट तक उखड़ गई थी।

फिर भी नहीं ली सुध

meja dam
कलक्टर नमित मेहता और पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत ने मानसून काल के दौरान दो माह पूर्व बांध का निरीक्षण किया था। अव्यवस्थाएं देख नाराजगी जताई थी। व्यवस्थाओं में सुधार की बात कहीं थी। इसके बावजूद जल संसाधन विभाग के अफसरों ने ध्यान नहीं दिया।

Hindi News/ Bhilwara / Meja Dam : मेजा गुलजार, फीडर में पानी की कलकल… बांध पर रौनक, पिकनिक मनाने पहुंच रहे लोग

ट्रेंडिंग वीडियो