scriptवरिष्ठजनों को झांसे में लेने की तैयारी में ठग, देवस्थान विभाग ने किया आगाह | Udaipur News | Patrika News
उदयपुर

वरिष्ठजनों को झांसे में लेने की तैयारी में ठग, देवस्थान विभाग ने किया आगाह

– यात्रियों को फर्जी कॉल से सचेत रहने का आह्वान
– वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2023

उदयपुरJun 12, 2023 / 09:22 pm

Dhirendra Joshi

वरिष्ठजनों को झांसे में लेने की तैयारी में ठग, देवस्थान विभाग ने किया आगाह

वरिष्ठजनों को झांसे में लेने की तैयारी में ठग, देवस्थान विभाग ने किया आगाह

उदयपुर. देवस्थान विभाग की ओर से करवाई जाने वाले वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा को भी ठगों ने कमाई का जरिया बनाने की ठान रखी है। गत वर्ष की भांति इस वर्ष भी कई वरिष्ठजनों को यात्रा की राशि जमा करवाने के फर्जी कॉल किए जा रहे हैं। ऐसे में देवस्थान विभाग की ओर से फर्जी कॉल से सावधान रहने का आह्वान किया गया है।
देवस्थान आयुक्त प्रज्ञा केवलरमानी ने यात्रा का लाभ लेने वाले यात्रियों को फर्जी कॉल से जागरूक व सचेत रहने का आह्वान किया है। आयुक्त ने बताया कि देवस्थान विभाग को कुछ वरिष्ठजनों ने बताया कि कतिपय व्यक्तियों द्वारा 9429692356 नंबर से फोन कर यात्रा के लिए राशि जमा करा प्रतिक्षा सूची से मुख्य सूची में लाने का झांसा दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि यह यात्रा निशुल्क है और किसी भी व्यक्ति के झांसे में नहीं आवें।
आयुक्त ने बताया कि इस यात्रा का पूर्ण व्यय राजस्थान-सरकार देवस्थान विभाग द्वारा किया जा रहा है। चयनित यात्रियों को मेडिकल, रिपोर्टिंग किसी भी नाम से कोई शुल्क नहीं देना है। यात्रा के लिए यात्री के रिपोर्ट करने से लेकर यात्रा समाप्ति तक की समस्त व्यवस्था राजस्थान सरकार की ओर से की गई है। इस यात्रा के लिए देवस्थान विभाग या किसी संस्था या वेंडर को कोई राशि देय नहीं है।
उन्होंने यह भी बताया कि आईआरसीटीसी एवं अन्य वेंडर्स का समस्त भुगतान राज्य सरकार कर रही है। यात्रा से पहले एवं यात्रा के समय मेडिकल जांच की व्यवस्था भी राज्य सरकार द्वारा डाक्टर्स की ड्यूटी लगाकर निशुल्क करवाई जा रही है।
40 हजार वरिष्ठजन करेंगे यात्रा
देवस्थान विभाग द्वारा मुख्यमंत्री की बजट घोषणा के तहत वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2023 में 40 हजार यात्रियों को यात्रा करवाई जाएगी। इसमें 36 हजार यात्रियों को रेल मार्ग से एवं 04 हजार यात्रियों को हवाई मार्ग से यात्रा करवाई जाएगी। यह यात्रा पूर्णतया निशुल्क है।

Hindi News / Udaipur / वरिष्ठजनों को झांसे में लेने की तैयारी में ठग, देवस्थान विभाग ने किया आगाह

ट्रेंडिंग वीडियो