scriptये है ‘वैक्सीन रक्षा सूत्र’ बांधने वाली टीम उदयपुर: लोगों के लिए बनाती सुरक्षा कवच | This is the team that builds 'Vaccine Defense Sutra' Udaipur: Makes a | Patrika News
उदयपुर

ये है ‘वैक्सीन रक्षा सूत्र’ बांधने वाली टीम उदयपुर: लोगों के लिए बनाती सुरक्षा कवच

– जिलास्तरीय टीम ने कोविड वेक्सीनेशन में निभाया अहम रोल

उदयपुरAug 20, 2021 / 07:23 am

bhuvanesh pandya

ये है ‘वैक्सीन रक्षा सूत्र’ बांधने वाली टीम उदयपुर: लोगों के लिए बनाती सुरक्षा कवच

ये है ‘वैक्सीन रक्षा सूत्र’ बांधने वाली टीम उदयपुर: लोगों के लिए बनाती सुरक्षा कवच

भुवनेश पंड्या

ये टीम वैक्सीन है। इस टीम ने लोगों तक समय पर कोविशील्ड व कोवैक्सीन का टीका पहुंचाकर सुरक्षा घेरा बनाया है। ये वही जिलास्तरीय टीम हैं, जिसने ना रात देखी ना दिन, जब भी वैक्सीन पहुंचती, टीम मुस्तैदी से काम में लग जाती है। अधिकांश समय जयपुर से लाने, स्टोरेज करने, समय पर अस्पतालों तक पहुंचाने व समस्या पर लोगों की मदद के लिए तैयार टीम ने टीके की डोर से लोगों से जीवन का बंधन बांध दिया है। टीकाकरण में महत्वपूर्ण कार्य करने वाली टीम हर किसी के लिए जीवनदायी कार्य कर रही है।
उदयपुर. जिले में कोरोना वेक्सीन का कार्य सुचारू रूप से चल रहा है, जिसके पीछे कई लोगों की मेहनत एवं समर्पण है। जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अशोक आदित्य की अगुवाई में टीम लगातार काम में जुटी है। वेक्सीनेशन के कार्य पूरा करने में मोहम्मद अकरम खान एवं अखिलेश आमेटा अहम भूमिका में है, जो वैक्सीन वितरण करना तय करते हैं। ये सुबह 6 बजे से कार्य में जुट जाते हैं, जो देर रात तक लगातार चलता रहता है। इसमें एयरपोर्ट से वैक्सीन प्राप्त करने से लेकर जयपुर निदेशालय की ओर से निर्देशित जिलों एवं उदयपुर के सभी ब्लॉक एवं उदयपुर शहर के सेंटर तक वेक्सीन पहुंचाना है।
इस तरह निभाई जा रही जिम्मेदारी

– डॉ. आदित्य, मुदित माथुर एवं बनवारी लाल बुम्बरिया की ओर से सत्र तैयार करने का कार्य यानी कहां-कहां टीके लगेंगे, निर्धारण किया जाता है। टीकाकरण के लिए स्थान चयन एवं वैक्सीन खपत के आधार पर अगले दिन के लिए टीकाकरण की कार्य योजना तैयार कर टीके लगाए जा रहे हैं। टीके लगाने से पहले केन्द्र पर वैक्सीन पहुंचाने के समय से लेकर वैक्सीन की मात्रा भी तय की जाती है, ताकि जरुरत के मुताबिक वायल खुले और डोज खराब नहीं हो।
– वैक्सीन वितरण में डॉ. अरूण सिंह चौधरी द्वारा विभिन्न ब्लॉक से समन्वय स्थापित कर वेक्सीन की निर्बाध रूप से आपूर्ति की जा रही है। जिले के सभी ब्लॉक से प्रतिदिन वेक्सीनेशन के बाद बची डोज का हिसाब लेना व अगले दिन टीकाकरण सेशन से जुड़े कार्य डॉ. राजेश दतात्रेय, चन्दन सिंह, राकेश मीणा की ओर से किया जा रहा है।
– विभिन्न टीकाकरण स्थलों से वेक्सीनेशन कार्य प्रगति एवं रिपोर्ट संकलन का कार्य सुरेन्द्र सिंह एवं पूर्णिमा स्वर्णकार की ओर से किया जा रहा है। टीम में वाहन चालक अकिल अहमद, सत्यनारायण गंधर्व, राहुल वर्मा एवं चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी नकरलाल का सहयोग महत्वपूर्ण है। जो जयपुर और डबोक एयरपोर्ट से वेक्सीन प्राप्तकर जिले के टीकाकरण केंद्रों तक वेक्सीन पहुंचाने का कार्य कर रहे हैं।
—–

उदयपुर से कई जिलों में आपूर्ति

उदयपुर में राज्यस्तरीय एवं संभागस्तरीय वेक्सीन स्टोर है। ऐसे में राज्य के अन्य जिले- भीलवाडा, झालावाड़, बाड़मेर, जालोर, पाली, सिरोही, अजमेर, बंूदी आदि को भी वेक्सीन पहुंचाई जा रही है।
—–
संभाग स्तर से सत्र के दौरान जो-जो तकनीकी खामियां होती थी, उसका तुरन्त निवारण किया, ताकि लोगों का टीकाकरण नहीं रुके और स्थल पर आपसी तनातनी वाली स्थिति नहीं बने।

मुदित माथुर, यूएनडीपी कार्यक्रम अधिकारी
——
राज्य व एयरपोर्ट से वैक्सीन लेकर जिले में व अन्य जिलों को तय समय में वैक्सीन भेजना और साथ ही यहां पर स्टोरेज का पूरा ख्याल रखने का कार्य किया। एक भी डोज खराब नहीं हो इसका पूरा ध्यान रखा गया है।
मो. अकरम खान, वैक्सीन स्टोर प्रभारी

——

जिले में संस्थानों से प्राप्त वैक्सीन सत्रों के यूजर आईडी व पासवर्ड बनाना, सत्र सही तरीके से चले इसकी मोनिटरिंग का कार्य व हर समस्या को तत्काल हल करना है।
बनवारी लाल बुम्बरिया, सांख्यिकी अधिकारी
—–

हमें इस बात की खुशी है कि हमने लगातार टीकाकरण कार्य किया है, लोगों का जीवन सुरक्षित बनाने के लिए हर संभव प्रयास किया है।

डॉ. अशोक आदित्य, आरसीएचओ उदयपुर
——

अब तक लगे टीके
कोविशील्ड

प्रथम डोज- 1031422
द्वितीय डोज- 314682

कुल- 1346104

कोवैक्सीन
प्रथम- 128017

द्वितीय- 73214

कुल-201231

—–
कुल दोनों डोज

प्रथम- 1159439

द्वितीय- 387896

कुल- 1547331

Hindi News / Udaipur / ये है ‘वैक्सीन रक्षा सूत्र’ बांधने वाली टीम उदयपुर: लोगों के लिए बनाती सुरक्षा कवच

ट्रेंडिंग वीडियो