scriptरक्षाबंधन से पूर्व उदयपुर के बाजारों में खरीदारी का उत्साह, राखी से लेकर म‍िठाइयों की बढ़ी ब‍िक्री | Rakshabandhan 2021, Rakhi Will Celebrate On 22nd AUG. Udaipur | Patrika News
उदयपुर

रक्षाबंधन से पूर्व उदयपुर के बाजारों में खरीदारी का उत्साह, राखी से लेकर म‍िठाइयों की बढ़ी ब‍िक्री

अंदरूनी शहर के बाजारों में भीड़, राखी, नारियल, मिठाई की खरीद

उदयपुरAug 20, 2021 / 11:39 pm

madhulika singh

rakhi_kharid.jpg
उदयपुर. रक्षाबंधन का पर्व 22 अगस्त रविवार को मनाया जाएगा। उससे पूर्व शहर के प्रमुख बाजारों में खरीदारी की होड़ लगी हुई है। स्थानीय ही नहीं बल्कि जिले के विभिन्न क्षेत्रों से भी लोग खरीदारी के लिए बाजारों में पहुंच रहे हैं। ऐसे में बाजारों में भीड़भाड़ की स्थिति बनी हुई है। सूरजपोल अंदर, धानमंडी, देहलीगेट, लखारा चौक, मालदास स्ट्रीट, बड़ा बाजार, सिंधी बाजार आदि जगहों पर कपड़े, राखियां, मिठाइयां, पूजन सामग्री व नारियल की खूब खरीद हो रही है।

कोरोना संक्रमण कम होने से बढ़ा उत्साह

सूरजपोल, धानमंडी आदि जगहों पर राखियों की स्टॉल्स सज गई है। यहां महिलाएं राखियां खरीदती नजर आ रही है। इस बार राखियों में अलग-अलग तरह की डिजाइंस व स्टोनवर्क वाली राखियां पसंद की जा रही है। बच्चों के लिए भी आकर्षक राखियां उपलब्ध है। थोक व्यापारी हिमांशु जैन ने बताया कि पिछले साल की तुलना में इस बार खरीद जोरों पर है। पिछले साल लॉकडाउन होने से लोग घरों से नहीं निकल पाए थे। इस साल संक्रमण कम पडऩे से राहत मिली है, बाजार खुले है।

rakhi_3.jpg
कपड़े व मिठाइयों की खूब खरीद
मालदास स्ट्रीट, हाथीपोल व अन्य बाजारों में कपड़ों की खरीदारी भी हो रही है। ग्रामीणी क्षेत्रों से भी लोग यहां पहुंच रहे है। कपड़ा व्यवसायी संजय चपलोत ने बताया कि कुछ दिनों से खरीदारी बढ़ी है। महिलाएं लहरिया व वर्क वाली साडिय़ां पसंद कर रही है। मिठाई, नमकीन व नारियल की बिक्री भी बढ़ चुकी है। गिफ्ट्स गैलरी में भी गिफ्ट, कार्ड, चॉकलेट पैक्स, सॉफ्ट टॉयज की खरीद हो रही है।

ड्राय फ्रूट्स हुए महंगे

ड्राय फ्रूट व्यापारी अनिल कस्तूरी ने बताया कि इन दिनों ड्राय फ्रूट्स की डिमांड बढ़ी है, लेकिन इनकी कीमतें बढऩे से खरीद में मात्रा कम हुई है। कीमतें बढऩे का कारण अमरीका में कई खेतों में आग लगने से फसल को नुकसान होना है। भारत में 80 प्रतिशत बादाम अमरीका से आता है। वहीं, अफगानिस्तान मामले के कारण भी असर पड़ा है।
ड्राय फ्रूट्स के वर्तमान भाव
बादाम – 950 रुपए किलो

काजू – 750 से 800 रुपए किलो
पिस्ता – 850 रुपए किलो

किशमिश – 240 से लेकर 300 किलो
अखरोट -250 रुपए किलो

छुआरे – 160 रूपए किलो

Hindi News / Udaipur / रक्षाबंधन से पूर्व उदयपुर के बाजारों में खरीदारी का उत्साह, राखी से लेकर म‍िठाइयों की बढ़ी ब‍िक्री

ट्रेंडिंग वीडियो