scriptबांधवगढ़ में होंगे 12 रेंज, मानपुर से खिचकिड़ी, पनपथा से छतवा और खेतौली बफर रेंज बनेंगे | Patrika News
शाहडोल

बांधवगढ़ में होंगे 12 रेंज, मानपुर से खिचकिड़ी, पनपथा से छतवा और खेतौली बफर रेंज बनेंगे

वन्यजीवों की निगरानी व सुरक्षा के लिहाज से प्रबंधन ने उठाया कदम, शासन को भेजा प्रस्ताव

शाहडोलOct 24, 2024 / 12:06 pm

Kamlesh Rajak

????????????????????????????????????

वन्यजीवों की निगरानी व सुरक्षा के लिहाज से प्रबंधन ने उठाया कदम, शासन को भेजा प्रस्ताव
शहडोल. बांधवगढ़ नेशनल पार्क में अब 9 की जगह 12 रेंज होंगे। इसके लिए पार्क प्रबध्ंन ने शासन स्तर पर प्रस्ताव भेजा है। प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के साथ ही प्रबंधन आगे की कार्रवाई करेगा। बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में वन्यजीवों की बढ़ती संख्या व इनकी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है। उल्लेखनीय है कि बांधवगढ़ नेशनल पार्क में बाघों का कुनबा लगातार बढ़ रहा है, इसके अलावा जंगली हाथी, वॉयसन के साथ ही अन्य वन्यजीवों की संख्या में भी बढ़ोत्तरी हुई है। यहां कुछ रेंज ऐसे हैं जिनका एरिया काफी बड़ा है और पूरे क्षेत्र को कवर कर पाना मुश्किल हो रहा है। इससे शिकार व अन्य घटनाओं की संभावना बढ़ जाती है। इसे गंभीरता से लेते हुए बड़ें रेंजो की सीमा को बांटकर नए रेंज बनाए जाएंगे। इससे अधिकारी के साथ ही स्टॉफ की संख्या बढ़ेगी व बीट बढऩे से वन्यजीवों की निगरानी आसानी से हो सकेगी।
वर्तमान में 9 रेंज, तीन नए बनेंगे
जानकारी के अनुसार बांधवगढ़ में वर्तमान में कुल 9 रेंज हैं। इनमें ताला, मगधी, खेतौली, कल्लवाह, धमोखर, पनपथा कोर, पनपथा बफर, पतौर, मानपुर शामिल हैं। इनमें से मानपुर बफर रेंज से खिचकिड़ी, पनपथा बफर से छतवा व खेतौली कोर जोन से खेतौली बफर अलग करने का प्रस्ताव शासन को पार्क प्रबंधन ने भेजा है। इन रेंजो की सीमा वर्तमान में लगभग 150 वर्ग किमी में है। इसे विभाजित कर 88-100 वर्ग किमी का एरिया बनाया जाएगा।
अधिकारियों के साथ बढ़ेगा स्टॉफ
पार्क प्रबंधन का कहना है कि मानपुर, पनपथा व खितौली रेंज ज्यादा बड़ा है। एक अधिकारी व मौजूदा स्टॉफ को वन्यजीवों की निगरानी व नियमित पूरे क्षेत्र को कवर करने में काफी समस्या होती है। बड़ी बीट व कम स्टॉफ की वजह से कई क्षेत्र छूट जाते हैं। रेंज विभाजित होने से नए रेंज अधिकारियों की पदस्थापना होगी, साथ ही अन्य स्टॉफ भी बढ़ेगा। इसके अलावा बीट की भी संख्या बढ़ जाएगी। इससे आसानी से पूरे क्षेत्र को कवर किया जा सकेगा और वन्यजीवों की सुरक्षा भी पूरी मुस्तैदी के साथ हो सकेगी।
इनका कहना
बांधवगढ़ नेशनल पार्क के मानपुर, पनपथा बफर व खेतौली कोर को विभाजित कर नए रेंज बनाने का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। नए रेंज बनने से स्टॉफ की संख्या के साथ बीट बढ़ेंगी। इससे पूरा क्षेत्र कवर कर सकेंगे व वन्यजीवों की बेहतर ढ़ंग से निगरानी हो सकेगी। प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद आगे की प्रक्रिया की जाएगी।
गौरव चौधरी, क्षेत्र संचालक बांधवगढ़ नेशनल पार्क

Hindi News / Shahdol / बांधवगढ़ में होंगे 12 रेंज, मानपुर से खिचकिड़ी, पनपथा से छतवा और खेतौली बफर रेंज बनेंगे

ट्रेंडिंग वीडियो