scriptपीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना की राजसमंद की जनता हुई दीवानी, जानें कितनी मिल रही है सब्सिडी | PM Surya Ghar Free Electricity Scheme Rajsamand People Crazy know How Much Subsidy is being Given | Patrika News
राजसमंद

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना की राजसमंद की जनता हुई दीवानी, जानें कितनी मिल रही है सब्सिडी

PM Surya Ghar Free Electricity Scheme : राजस्थान के राजसमंद जिले में पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना जनता को पसंद आने लगी है। जानें कितनी मिल रही है सब्सिडीं।

राजसमंदSep 10, 2024 / 03:22 pm

Sanjay Kumar Srivastava

PM Surya Ghar Free Electricity Scheme Rajsamand People Crazy know How Much Subsidy is being Given

File Photo

PM Surya Ghar Free Electricity Scheme : राजस्थान के राजसमंद जिले में पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना जनता को पसंद आने लगी है। इसके तहत अभी तक 75 से अधिक उपभोक्ताओं के सेटअप लगने के बाद कनेक्शन हो चुके हैं। इसके साथ ही डिस्कॉम की ओर से शिविर लगाकर भी आमजन को उक्त योजना का अधिकाधिक लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। केन्द्र सरकार की ओर से को प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना को मंज़ूरी दी थी, ताकि सौर छत क्षमता की हिस्सेदारी बढ़ाई जा सके और आवासीय घरों को अपनी बिजली खुद पैदा करने में सक्षम बनाया जा सके।

राजसमंद में अब तक 6046 उपभोक्ताओं ने कराया रजिस्ट्रेशन

इसके तहत अजमेर विद्युत वितरण निगम के अन्तर्गत आने वाले राजसमंद जिले में अब तक 6046 उपभोक्ता रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं, इसमें अब तक 807 लोगों ने आवेदन किया है, वहीं अभी तक 75 लोगों को कनेक्शन हो चुके हैं। डिस्कॉम की ओर से इसके लिए सब डिवीजनों में शिविर लगाकर आमजन को इसका फायदे और प्रोसेस समझाई जा रही है, इससे अधिकाधिक लोग उक्त योजना का लाभ उठा सकें।
यह भी पढ़ें –

Holiday : अजमेर में सोमवार को स्कूलों में अवकाश घोषित, आदेश जारी

यह दी जा रही सब्सिडी

निगम के अनुसार एक किलोवाट के कनेक्शन पर 30 हजार सब्सिडी और करीब 60 हजार का खर्चा आता है। इसी प्रकार दो किलोवाट पर 1.20 लाख खर्चा और 60 हजार और तीन किलोवाट पर 1.80 लाख खर्चा और 78 हजार रुपए की सब्सिडी उपलब्ध कराई जा रही है। इसके लिए कम ब्याज पर ऋण भी उपलब्ध कराया जा रहा है।

इस तरह कर सकते हैं आवेदन

आवेदन करने के लिए उपभोक्ता को पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली घर योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना है। उपभोक्ता को अपने राज्य का चयन कर अजमेर डिस्कॉम का चयन करना है। इसमें अपने बिजली के बिल में आने वाले के नम्बर दर्ज करना होगा। इसके बाद अपने मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी की जानकारी भरनी है। यह करने के बाद उपभोक्ता या मोबाइल नंबर से लॉगिन करना है। इसके बाद फॉर्म के मुताबिक रूफटॉप सोलर के लिए आवेदन करना होगा।

लोन सुविधा करा रहे उपलब्ध

डिस्कॉम के इंजीनियरों के अनुसार डिस्कॉम स्तर पर वेंडर तय किए गए हैं। इसमें उपभोक्ता अपनी इच्छानुसार वैंडर से बात करके सौर उपकरण लगवा सकते हैं। सोलर प्लेट और सेटअप की करीब 25 साल की गारंटी रहती है। इसके साथ ही घरों में सौर ऊर्जा उपकरण लगवाने के लिए बैंक से ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है।

75 उपभोक्ताओं के हुए सोलर कनेक्शन

विद्युत भवन, राजसमंद टीए जीवन सिंह मीणा ने बताया कि जिले में अब तक 807 उपभोक्ताओं ने आवेदन किया है। उनकी जांच आदि कर उसकी कमियों को पूरा करवाया जा रहा है। अब तक 75 के करीब उपभोक्ताओं के कनेक्शन लग चुके हैं।

Hindi News/ Rajsamand / पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना की राजसमंद की जनता हुई दीवानी, जानें कितनी मिल रही है सब्सिडी

ट्रेंडिंग वीडियो