script5 सालों में सेना में हुई 3 लाख सैनिकों की कमी, मोदी सरकार ने किया चीन के सामने आत्मसमर्पण, AAP नेता का बयान | shortage of 3 lakh soldiers in army Modi government surrendered to China said of AAP leader | Patrika News
राष्ट्रीय

5 सालों में सेना में हुई 3 लाख सैनिकों की कमी, मोदी सरकार ने किया चीन के सामने आत्मसमर्पण, AAP नेता का बयान

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने रविवार को भारतीय क्षेत्र में चीनी घुसपैठ के मुद्दे पर केंद्र सरकार पर हमला किया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार पर वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर “यथास्थिति बनाए रखने में विफल” होने का आरोप लगाया।

नई दिल्लीJul 08, 2024 / 04:37 pm

Anish Shekhar

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की ‘मोदी की चीनी गारंटी’ टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देते हुए, आम आदमी पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज ने सोमवार को दावा किया कि पिछले 5 वर्षों में भारतीय सेना में 3 लाख सैनिकों की कमी है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने चीन के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है।
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने रविवार को भारतीय क्षेत्र में चीनी घुसपैठ के मुद्दे पर केंद्र सरकार पर हमला किया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार पर वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर “यथास्थिति बनाए रखने में विफल” होने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि “मोदी की चीनी गारंटी जारी है क्योंकि उनकी सरकार ने अपनी लाल आंख पर 56 इंच की बड़ी चीनी ब्लिंकर पहन रखी है।”

‘चीन LAC पार कर हमारे इलाके में 5 KM अंदर आया’

भारद्वाज ने एएनआई से कहा, “भारत सरकार ने नहीं, बल्कि अमेरिका की एक सैटेलाइट इमेजिंग कंपनी ने खुलासा किया है कि चीन एलएसी पार कर हमारे इलाके में 5 किलोमीटर अंदर आ गया है। वह पैंगोंग झील के पास बंकर बना रहा है और इस इलाके में अपनी सेना तैनात कर दी है।” “दूसरी ओर, भारत ने 2019-20 के बाद सेना में भर्ती बंद कर दी है। हर साल 60,000 सैनिक सेवानिवृत्त होते हैं, जिससे पिछले 5 सालों में भारतीय सेना में 3 लाख सैनिकों की कमी हो गई है। केंद्र सरकार ने चीन के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है। चीन अपने अधिकांश व्यापार के लिए भारत पर निर्भर है। लेकिन हम चीन के साथ अपने व्यापार को रोकने में असमर्थ हैं।” खड़गे ने पूछा कि चीन पैंगोंग त्सो के पास सैन्य अड्डा कैसे बना सकता है, जो जमीन मई 2020 तक भारत के कब्जे में थी। “यहां तक ​​कि जब हम गलवान पर पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा दी गई “क्लीन चिट” के 5वें वर्ष में प्रवेश कर रहे हैं, जहां हमारे बहादुर सैनिकों ने अपने प्राणों की आहुति दी, तब भी चीन हमारी क्षेत्रीय अखंडता पर अतिक्रमण करना जारी रखता है!” खड़गे ने एक्स पर पोस्ट किया।
अपने पोस्ट के साथ, कांग्रेस प्रमुख ने एक मीडिया रिपोर्ट साझा की, जिसमें दावा किया गया था कि चीनी सेना पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग झील के करीब खुदाई कर रही है।

खड़गे ने साधा निशाना

पीएम मोदी पर हमला करते हुए, खड़गे ने कहा, “10 अप्रैल 2024 – विदेशी प्रेस को दिए गए एक साक्षात्कार में पीएम मोदी वैश्विक मंच पर भारत का पक्ष मजबूती से रखने में विफल रहे। 13 अप्रैल 2024 – विदेश मंत्री का यह बयान कि “चीन ने हमारी किसी भी जमीन पर कब्जा नहीं किया है” मोदी सरकार की चीन के प्रति दयनीय नीति को उजागर करता है! 4 जुलाई 2024 – भले ही विदेश मंत्री अपने चीनी समकक्ष से मिलते हैं और कहते हैं कि “एलएसी का सम्मान करना और सीमा क्षेत्रों में शांति और स्थिरता सुनिश्चित करना आवश्यक है।”
खड़गे ने आगे कहा कि चीन “हमारे क्षेत्र पर कब्जा करने और सिरिजाप में एक सैन्य अड्डा बनाने के लिए आक्रामक बना हुआ है”, कथित तौर पर एक ऐसी भूमि जो भारतीय नियंत्रण में थी। “एलएसी पर यथास्थिति बनाए नहीं रखने के लिए मोदी सरकार जिम्मेदार है। हमने 65 में से 26 पेट्रोलिंग पॉइंट (पीपी) खो दिए हैं, जिनमें डेपसांग मैदान, डेमचोक और गोगरा हॉट स्प्रिंग्स क्षेत्र के पॉइंट शामिल हैं। ‘मोदी की चीनी गारंटी’ जारी है क्योंकि उनकी सरकार ने अपने लाल आंख पर 56 इंच के बड़े चीनी ब्लिंकर पहन रखे हैं!” उन्होंने आगे कहा कि कांग्रेस ने एक बार फिर एलएसी पर सीमा की स्थिति पर राष्ट्र को विश्वास में लेने की अपनी मांग दोहराई है। उन्होंने कहा, “हम अपने बहादुर सैनिकों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े हैं।”

Hindi News / National News / 5 सालों में सेना में हुई 3 लाख सैनिकों की कमी, मोदी सरकार ने किया चीन के सामने आत्मसमर्पण, AAP नेता का बयान

ट्रेंडिंग वीडियो