scriptCongress New Strategy: लोकसभा चुनाव के नतीजे बदलते ही बदल गई कांग्रेस, अब महीनों पहले ही चुनावी जंग की कर रही तैयारी | Congress New Strategy Congress changed as soon as the results of Lok Sabha elections changed, now it is preparing for the election battle months in advance | Patrika News
राष्ट्रीय

Congress New Strategy: लोकसभा चुनाव के नतीजे बदलते ही बदल गई कांग्रेस, अब महीनों पहले ही चुनावी जंग की कर रही तैयारी

Congress New Strategy: लोकसभा चुनाव के आए नतीजों के बाद कांग्रेस पूरी तरह से बदली बदली नजर आ रही है। उत्साहित कांग्रेस का पूरा रवैया ही बदल गया है। अब महीनों पहले ही विधानसभा चुनाव की तैयारी कर रही है। इसी महीने ही विधानसभा चुनाव पर राज्यवार बैठक करने जा रही है।

नई दिल्लीJun 19, 2024 / 06:49 am

Anand Mani Tripathi

लोकसभा चुनाव में अच्छे प्रदर्शन से कांग्रेस में जबरदस्त उत्साह है। इसका असर कांग्रेस के रवैये में दिख रहा है। यही वजह है कि कांग्रेस ने अगले करीब चार से छह महीने बाद होने वाले विधानसभा चुनावों की तैयारी शुरू कर दी है। इसके तहत कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव वाले राज्यों के नेताओं को जून के अंतिम सप्ताह में दिल्ली बुलाया है।
दरअसल, जल्दी चुनाव तैयारियां शुरू करने की बार-बार घोषणा व प्रयासों के बावजूद कांग्रेस चुनाव के नजदीक आने पर ही सक्रिय होती है। उसे इसका खामियाजा भी उठाना पड़ता है। लोकसभा चुनाव में अच्छे प्रदर्शन से आए आत्मविश्वास के कारण नतीजों के तत्काल बाद पार्टी चुनावी मोड में पार्टी दिख रही है। महाराष्ट्र, हरियाणा, झारखंड में अगले कुछ महीनों में विधानसभा चुनाव होने हैं। वहीं जम्मू कश्मीर में भी सितंबर तक चुनाव हो सकते हैं। इसे देखते हुए कांग्रेस आलाकमान ने प्रदेश इकाइयों को अलर्ट मोड पर लाना शुरू कर दिया है। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने 24 से 27 जून तक क्रमश: झारखंड, महाराष्ट्र, हरियाणा और जम्मू-कश्मीर की बैठकें बुलाई है। बैठक में राज्य के बड़े नेताओं के साथ चर्चा कर रणनीति बनाई जाएगी।
कर्नाटक में मिला था फायदा
कांग्रेस ने चुनाव से महीनों पहले तैयारी की पहल कर्नाटक से की थी। यहां रणनीति बनाने के साथ अधिकतर सीटों पर उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए थे, जिसका फायदा पार्टी को मिला। हालांकि राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ में इस तरह के प्रयोग नहीं हुए।
इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

1.राज्यों के प्रमुख मुद्दे और नरेटिव
2.महाराष्ट्र में शिवसेना उद्धव, एनसीपी शरद पवार के साथ गठबंधन में सीटों पर चर्चा

  1. झारखंड में जेएमएम और जम्मू कश्मीर में एनसी के साथ गठबंधन में सीटों पर चर्चा
    4.कुछ सीटों पर उम्मीदवारों की जल्द घोषणा

Hindi News / National News / Congress New Strategy: लोकसभा चुनाव के नतीजे बदलते ही बदल गई कांग्रेस, अब महीनों पहले ही चुनावी जंग की कर रही तैयारी

ट्रेंडिंग वीडियो