scriptहरियाणा चुनाव में कांग्रेस-आप के जीत-हार के दावों के बीच बड़ा सवाल, ‘गठबंधन होगा या नहीं’   | big question between the victory and defeat of Congress-AAP in Haryana elections is, 'Will there be an alliance or not | Patrika News
राष्ट्रीय

हरियाणा चुनाव में कांग्रेस-आप के जीत-हार के दावों के बीच बड़ा सवाल, ‘गठबंधन होगा या नहीं’  

New Delhi: हरियाणा में ‘आप’ और कांग्रेस के बीच गठबंधन पर जारी चुप्पी को लेकर सियासी जानकार तरह-तरह के दावे भी कर रहे हैं।

नई दिल्लीSep 07, 2024 / 03:50 pm

Prashant Tiwari

हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीख के ऐलान के बाद सियासी सरगर्मियां तेज हो गई है। राजनीतिक दल अपने हिसाब से प्रत्याशियों की लिस्ट जारी करने के साथ ही जीत-हार के दावे में जुटे हैं। हालांकि, हरियाणा चुनाव में असली परीक्षा ‘इंडिया गठबंधन’ की मानी जा रही है, क्योंकि, कहीं ना कहीं हरियाणा में ‘इंडिया गठबंधन’ की गांठ खुलती दिख रही है। शुक्रवार को एक तरफ सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने इशारों-इशारों में हरियाणा चुनाव से दूरी बनाने के संकेत दिए, तो दूसरी ओर आम आदमी पार्टी (आप) ने भी कुछ ऐसे ही संकेत दिए हैं। इसकी तस्दीक ‘आप’ के राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा ने की।
 big question between the victory and defeat of Congress-AAP in Haryana elections is, 'Will there be an alliance or not
राष्ट्र हित में निश्चित रूप से गठबंधन होगा

मीडिया के सवाल के जवाब में राघव चड्ढा ने कहा कि राष्ट्र हित और हरियाणा के हित में निश्चित रूप से गठबंधन होगा। हालांकि, राघव चड्ढा ने ना तो सीट-शेयरिंग पर कुछ बोला और ना ही कुछ और खुलासा किया। दरअसल, हरियाणा में आप और कांग्रेस के गठबंधन पर प्रतिक्रिया देते हुए आम आदमी पार्टी (आप) के नेता और राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा ने कहा, “देखिए, अभी बातचीत चल रही है। हमें उम्मीद है कि देशहित में, राष्ट्रहित में और हरियाणा के हित में निश्चित रूप से गठबंधन होगा। हम उस दिशा में हरसंभव प्रयास कर रहे हैं।” हरियाणा में गठबंधन में देरी होने के सवाल पर राघव चड्ढा ने कहा, ”चर्चाएं चल रही हैं, इस पर बॉल बाय बॉल कमेंट्री नहीं हो सकती है। उम्मीद कायम है।”
तरह-तरह के दावे कर रहे जानकार

हरियाणा में ‘आप’ और कांग्रेस के बीच गठबंधन पर जारी चुप्पी को लेकर सियासी जानकार तरह-तरह के दावे भी कर रहे हैं। सियासी जानकारों का मानना है कि लोकसभा चुनाव के दौरान दिल्ली में ‘आप’ और कांग्रेस पार्टी ने गठबंधन करके चुनाव लड़ा था। दोनों दलों ने दावा किया था कि दिल्ली की सभी सात सीटों पर जीत निश्चित है। हालांकि, चुनावी नतीजों में सभी सात सीटों पर भाजपा के प्रत्याशियों ने कब्जा जमा लिया। इसके तुरंत बाद कांग्रेस और ‘आप’ के बीच गठबंधन खत्म होने का ऐलान भी कर दिया गया।
हरियाणा के चुनाव में कमजोर है आप

दिल्ली के लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि आम आदमी पार्टी (आप) अगर हरियाणा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के साथ सीट शेयरिंग भी करेगी तो कहीं ना कहीं वो ज्यादा सीटों पर दावा करती दिखेगी। क्योंकि, ‘आप’ कभी भी नहीं चाहेगी कि पंजाब में सरकार में मौजूद पार्टी पड़ोसी राज्य हरियाणा के चुनाव में कमजोर दिखे। बड़ी बात यह है कि अभी तक तमाम दावों और बयानों के बीच गठबंधन और सीट शेयरिंग पर ‘आप’ और कांग्रेस आलाकमान चुप्पी साधे हुए है।
हरियाणा की 90विधानसभा सीटों पर 5 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे। वहीं, चुनाव के नतीजे 8 अक्टूबर को ऐलान किए जाएंगे। फिलहाल राज्य में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार है। राज्य के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी हैं।

Hindi News / National News / हरियाणा चुनाव में कांग्रेस-आप के जीत-हार के दावों के बीच बड़ा सवाल, ‘गठबंधन होगा या नहीं’  

ट्रेंडिंग वीडियो