scriptबिहार में सेना का हेलीकॉप्टर क्रैश! राहत सामग्री पहुंचाने के दौरान फेल हुआ इंजन | Army helicopter crashes in Bihar went to help in flood | Patrika News
राष्ट्रीय

बिहार में सेना का हेलीकॉप्टर क्रैश! राहत सामग्री पहुंचाने के दौरान फेल हुआ इंजन

यह हेलीकॉप्टर एक एडवांस्ड लाइट हेलीकॉप्टर (ALH)-ध्रुव था, जिसका इस्तेमाल भारतीय वायुसेना, सेना और नौसेना द्वारा किया जाता है।

पटनाOct 05, 2024 / 11:42 am

Anish Shekhar

बाढ़ प्रभावित बिहार में राहत सामग्री गिराने वाले भारतीय वायुसेना के एक हेलीकॉप्टर की बाढ़ के पानी में इमरजेंसी लैंडिंग करनी पड़ी। हेलीकॉप्टर में दो अधिकारियों समेत चार वायुसेना कर्मी सवार थे और सभी को बचा लिया गया है। हेलीकॉप्टर ने बुधवार दोपहर को मुजफ्फरपुर के औराई डिवीजन के नया गांव में जबरन उतरना पड़ा। हेलीकॉप्टर ने दरभंगा वायुसेना अड्डे से उड़ान भरी थी। उतरने के बाद हेलीकॉप्टर का एक हिस्सा बाढ़ के पानी में डूब गया। आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने कहा कि पायलट की सूझबूझ के कारण एक बड़ा हादसा टल गया।
उन्होंने कहा कि इंजन फेल हो गया था और पायलट ने सुनिश्चित किया कि हेलीकॉप्टर उथले पानी में उतरे और आसपास कोई लोग न हों। अमृत ने कहा कि कर्मियों को अस्पताल ले जाया गया है। उन्होंने कहा कि दुर्घटना की सूचना मिलते ही राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) ने बचाव अभियान शुरू कर दिया। शुरुआती बचाव कार्य इलाके के निवासियों ने किया।

भारतीय वायुसेना का ध्रुव हेलीकॉप्टर

यह हेलीकॉप्टर एक एडवांस्ड लाइट हेलीकॉप्टर (ALH)-ध्रुव था, जिसका इस्तेमाल भारतीय वायुसेना, सेना और नौसेना द्वारा किया जाता है। इन हेलीकॉप्टरों के बेड़े को हाल ही में कुछ घटकों पर तकनीकी चिंताओं के कारण दो बार ग्राउंड किया गया था।
इससे पहले बुधवार को पुणे में एक हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने से दो पायलट और एक इंजीनियर की मौत हो गई थी। दिल्ली स्थित फर्म हेरिटेज एविएशन का यह हेलीकॉप्टर मुंबई जा रहा था और पुलिस ने कहा कि घने कोहरे के कारण दुर्घटना हुई हो सकती है, लेकिन वास्तविक कारण का अभी पता लगाया जा रहा है।

Hindi News / National News / बिहार में सेना का हेलीकॉप्टर क्रैश! राहत सामग्री पहुंचाने के दौरान फेल हुआ इंजन

ट्रेंडिंग वीडियो