scriptमोबाइल कैमरे की सफाई करते समय भारी पड़ सकती हैं ये गलतियां, ध्यान रखें इन 10 बातों का | How to clean your smartphone camera lens know | Patrika News
मोबाइल

मोबाइल कैमरे की सफाई करते समय भारी पड़ सकती हैं ये गलतियां, ध्यान रखें इन 10 बातों का

अच्छी तस्वीर और वीडियो के लिए मोबाइल के कैमरे को साफ करना भी जरूरी है, लेकिन कैमरे की सफाई करते समय कुछ बातों का ध्यान रखा जाना चाहिए।

Jun 21, 2023 / 04:14 pm

Santosh Trivedi

how_to_clean_your_smartphone_camera_lens_know_2.jpg

जयपुर। आज दुनियाभर में स्मार्टफोन सिर्फ कॉल करने के लिए उपयोग में आने वाला उपकरण ही नहीं रहा, बल्कि अत्याधुनिक तकनीक के कैमरे के साथ यह और आकर्षक बन गया है, जिसमें हम सुन्दर और आकर्षक फोटोज लेने के साथ वीडियो बना सकते है। स्मार्टफोन के कैमरे के लैंस यदि साफ नहीं होते तो अच्छी तस्वीर और विजुअल नहीं आएंगे। इसलिए समय-समय पर मोबाइल के कैमरे को साफ करना भी जरूरी है। लेकिन कैमरे की सफाई करते समय कुछ बातों का ध्यान रखा जाना चाहिए।

1. स्मार्टफोन को धूल के कणों से बचाने के लिए ठीक से रखना चाहिए। यह लेंस पर स्क्रैच आने से भी बचाएगा।

2. अपने स्मार्टफोन की सफाई करते समय सुनिश्चित कर लें कि फोन ऑफ हो।

3. मोबाइल के लेंस पर खरोंच आने का खतरा रहता है, इसलिए हमेशा मुलायम माइक्रोफाइबर कपड़े का इस्तेमाल करें। यह लेंस को साफ करते समय खरोंच लगने से रोकेगा।

4. लेंस के आस-पास टॉर्च, माइक्रोफोन और यहां तक कुछ अन्य सेंसर भी होते हैं। इसलिए कैमरा सिस्टम के अन्य भागों को साफ करना भी जरूरी है। यह टॉर्च, iPhone पर लिडार सेंसर या कुछ प्रीमियम एंड्रॉइड फोन पर लेजर ऑटोफोकस सिस्टम हो सकता है।

5. यदि लेंस बहुत गंदा है, तो आप लेंस क्लीनर का उपयोग कर सकते हैं। एक माइक्रोफाइबर कपड़े पर थोड़ी मात्रा में लेंस क्लीनर लगाएं और लेंस को पोंछ दें। सफाई के बाद लेंस को पूरी तरह से सुखाना सुनिश्चित करें।

6. लेंस के कुछ हिस्सों की सफाई मुश्किल होती है ऐसे में एक नरम ब्रिसल वाले ब्रश का उपयोग करें और गंदगी या धूल के कणों को भी साफ करें। किसी भी क्षति से बचने के लिए बस कोमल और हल्के ढंग से ब्रश करें या लेंस के चारों ओर थपकी दें।

यह भी पढ़ें

गूगल बंद करने जा रही है अपनी यह सर्विस, इस तिथि तक अपना डेटा डाउनलोड कर लें

7. लेंस क्लीनर को हमेशा कपड़े पर लगाएं न कि फोन की बॉडी या लेंस पर।

8. लेंस को साफ करने के लिए किसी नुकीली सामग्री जैसे सेफ्टी पिन, सिम इजेक्टर टूल या किसी खुरदरी सामग्री का उपयोग करने से बचें। ये लेंस के शीशे को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

9. लैंस को साफ करने के लिए हल्के हाथ से साफ कपड़े का उपयोग करें। खरोंचने या गलत तरीके अपनाने से बचें।

10. उंगलियों के निशान और तेल के निशान के कारण हमारे फोन के कैमरा लेंस पर धब्बे पड़ जाते हैं। लेंस को उंगलियों या हथेलियों से छूने से बचें। यदि आप गलती से लेंस को छू लेते हैं, तो इसे तुरंत एक साफ कपड़े से पोंछे।

Hindi News / Gadgets / Mobile / मोबाइल कैमरे की सफाई करते समय भारी पड़ सकती हैं ये गलतियां, ध्यान रखें इन 10 बातों का

ट्रेंडिंग वीडियो