scriptSamsung Watch to Monitor Your Heartbeat : हार्ट हेल्थ पर नजर रखेगी सैमसंग वॉच, लॉन्च हुआ नया नोटिफिकेशन फीचर | Samsung Watch to Monitor Your Heartbeat – IHRN Feature Launches in India | Patrika News
स्वास्थ्य

Samsung Watch to Monitor Your Heartbeat : हार्ट हेल्थ पर नजर रखेगी सैमसंग वॉच, लॉन्च हुआ नया नोटिफिकेशन फीचर

Samsung Watch to Monitor Your Heartbeat : दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग (Samsung) ने बुधवार को अपने गैलेक्सी वॉचेज़ के लिए भारत में ‘Irregular heart rhythm notification’ (IHRN) फीचर की शुरुआत की है।

जयपुरAug 22, 2024 / 01:34 pm

Manoj Kumar

Samsung Watch to Monitor Your Heartbeat

Samsung Watch to Monitor Your Heartbeat

Samsung Watch to Monitor Your Heartbeat : दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग (Samsung) ने बुधवार को अपने गैलेक्सी वॉचेज़ के लिए भारत में ‘Irregular heart rhythm notification’ (IHRN) फीचर की शुरुआत की है। इस नए फीचर के माध्यम से उपयोगकर्ता अब अपने हृदय की धड़कनों को और अधिक गहराई से मॉनिटर कर सकेंगे।

स्वास्थ्य मॉनिटर ऐप में नई सुविधा Heart Attack Alerts

सैमसंग का यह नया फीचर उसके हेल्थ मॉनिटर ऐप में जोड़ा गया है, जो पहले से ही ब्लड प्रेशर और इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम (ECG) मॉनिटरिंग क्षमताओं से लैस है। यह नया फीचर, हृदय की धड़कनों में अनियमितता (Irregular Heart Rhythm) का पता लगाने में मदद करता है, जो ‘एट्रियल फिब्रिलेशन’ (AFib) के संभावित संकेत हो सकते हैं। यह उपयोगकर्ताओं को उनके हृदय स्वास्थ्य की अधिक व्यापक समझ प्रदान करता है।

कैसे करता है काम? Samsung Watch to Monitor Your Heartbeat

यह फीचर ‘BioActive Sensor’ का उपयोग करके बैकग्राउंड में लगातार हृदय की धड़कनों (Heartbeats) की निगरानी करता है। यदि कुछ लगातार माप अनियमित पाए जाते हैं, तो स्मार्टवॉच उपयोगकर्ता को संभावित AFib गतिविधि के बारे में चेतावनी देती है। इसके बाद, अधिक सटीक माप के लिए उपयोगकर्ता को अपनी वॉच का उपयोग करके ECG लेने का सुझाव दिया जाता है।

हृदय स्वास्थ्य पर व्यापक दृष्टिकोण A comprehensive view on heart health

कंपनी के अनुसार, “ब्लड प्रेशर और हृदय दर मॉनिटरिंग के साथ, यह नया फीचर उपयोगकर्ताओं को उनके हृदय स्वास्थ्य (Cardiovascular health) पर और भी गहरे अंतर्दृष्टि प्रदान करता है।” AFib एक प्रकार की अतालता (अरिथमिया) है, जिसे प्रमुख हृदय संबंधी समस्याओं का संकेतक माना जाता है, जिसमें स्ट्रोक, हृदय विफलता (Heart Failure) और अन्य जटिलताएं शामिल हैं।

गैलेक्सी वॉचेज़ में उपलब्धता

सैमसंग ने बताया कि यह फीचर अब नए लॉन्च किए गए गैलेक्सी वॉच7 अल्ट्रा, गैलेक्सी वॉच7, साथ ही गैलेक्सी वॉच6, वॉच5 और वॉच4 सीरीज में भी उपलब्ध है।

Samsung Rolls Out Irregular Heart Rhythm Alerts for Galaxy Watches in India
Samsung Rolls Out Irregular Heart Rhythm Alerts for Galaxy Watches in India


कामकाजी तनाव और AFib का बढ़ता खतरा

एक हालिया अध्ययन के अनुसार, कार्य-संबंधी तनाव, विशेष रूप से उच्च जॉब स्ट्रेन और प्रयास-इनाम असंतुलन (Effort-Reward Imbalance), AFib के विकास के जोखिम को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ा सकता है। यह अध्ययन ‘जर्नल ऑफ़ द अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन’ में प्रकाशित हुआ और इसमें कनाडा के लगभग 6,000 सफेदपोश कर्मचारियों को शामिल किया गया।
अध्ययन में पाया गया कि जो लोग उच्च जॉब स्ट्रेन और प्रयास-इनाम असंतुलन का अनुभव कर रहे थे, उनमें AFib का जोखिम 97 प्रतिशत तक बढ़ गया था।

अध्ययन के निष्कर्ष

अध्ययन के वरिष्ठ लेखक ज़ेवियर ट्रूडल, लावल विश्वविद्यालय, क्यूबेक, कनाडा के अनुसार, “इससे पहले के अध्ययनों ने कार्य-संबंधी तनाव को कोरोनरी हार्ट डिजीज़ से जोड़ा था, लेकिन यह पहला अध्ययन है जिसने AFib पर इसके प्रभाव की जांच की है।”
इस नए फीचर की शुरुआत के साथ, सैमसंग स्मार्टवॉच (Samsung Smartwatch) उपयोगकर्ता अब अपने हृदय स्वास्थ्य के बारे में अधिक जागरूक हो सकते हैं और संभावित जोखिमों को समय रहते पहचान सकते हैं।

Hindi News/ Health / Samsung Watch to Monitor Your Heartbeat : हार्ट हेल्थ पर नजर रखेगी सैमसंग वॉच, लॉन्च हुआ नया नोटिफिकेशन फीचर

ट्रेंडिंग वीडियो