scriptकांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन के अनुच्छेद 370 और 35A की वापसी के रुख पर पाकिस्तान का समर्थन, बीजेपी ने किया पलटवार | Congress-NC alliance gets Pakistan support on article 370 and 35A restoration issue, BJP criticizes it | Patrika News
विदेश

कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन के अनुच्छेद 370 और 35A की वापसी के रुख पर पाकिस्तान का समर्थन, बीजेपी ने किया पलटवार

Jammu Kashmir Assembly Election: जम्मू और कश्मीर में चुनावी बिगुल बज चुका है। पहले चरण की वोटिंग भी हो चुकी है। अभी दो और चरण बाकी हैं। लेकिन इसी बीच पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ने इस विषय में एक विवादित बयान दे दिया है।

नई दिल्लीSep 19, 2024 / 05:48 pm

Tanay Mishra

Rahul Gandhi and Omar Abdullah

Rahul Gandhi and Omar Abdullah

जम्मू और कश्मीर में विधानसभा चुनाव (Jammu and Kashmir Assembly Election) में 3 चरणों में होने वाली वोटिंग का चुनावी बिगुल बज चुका है। 18 सितंबर को पहले चरण की वोटिंग हुई। 25 सितंबर को दूसरे चरण की वोटिंग होगी और तीसरे चरण की वोटिंग 1 अक्टूबर को होगी। 8 अक्टूबर को वोटों की गिनती होगी और यह तय हो जाएगा कि जम्मू और कश्मीर में किसकी सरकार बनेगी। पूरे भारत (India) की इस चुनाव पर नज़र है पर भारत के पड़ोसी पाकिस्तान (Pakistan) ने भी जम्मू और कश्मीर में हो रहे चुनाव पर पैनी नज़रें बनाई हुई हैं। इसी बीच पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ (Khawaja Asif) ने चुनाव के विषय में एक विवादित बयान दे दिया है।

रिपोर्टर ने पूछा अनुच्छेद 370 और 35A पर सवाल

एक टीवी चैनल पर इंटरव्यू के दौरान आसिफ से अनुच्छेद 370 और 35A पर सवाल पूछा गया। रिपोर्टर ने कहा कि शेख अब्दुल्ला और पंडित जवाहरलाल नेहरू ने अनुच्छेद 370 और 35A लागू किए थे। हालाँकि पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की सरकार ने 5 अगस्त, 2019 को इन अनुच्छेदों को समाप्त कर दिया था। ऐसे में रिपोर्टर ने आसिफ से पूछा, “चुनाव से पहले और दौरान कांग्रेस के साथ इस चुनाव में एक साथ लड़ रही नेशनल कॉन्फ्रेंस कह रही हैं कि अगर वो चुनाव जीतते हैं तो अनुच्छेद 370 और 35A को फिर से लागू करेंगे। क्या आपको लगता है यह संभव है?”

क्या दिया पाकिस्तानी रक्षा मंत्री ने जवाब?

रिपोर्टर के सवाल के जवाब में आसिफ ने कहा, “मेरा मानना है कि ऐसा संभव है। इस चुनाव में कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस दोनों की ही मौजूदगी काफी अहम है। मुझे ऐसा लगता है कि इस विषय पर कश्मीर घाटी की जनता काफी प्रेरित हुई है। वादी के बाहर भी इस बात की उम्मीद है कि कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस का गठबंधन सत्ता में आ सकता है। ऐसे में अनुच्छेद 370 और 35A फिर से लागू करना चाहिए, क्योंकि पीएम मोदी के इसे हटाने से कश्मीरी लोगों को जो जख्म मिला था, वापस लागू होने से उस पर कुछ मरहम लगेगा।”

आसिफ ने बयान पर बीजेपी का पलटवार

पाकिस्तानी रक्षा मंत्री आसिफ के बयान पर अब बीजेपी की तरफ से पलटवार किया गया है। बीजेपी नेता अमित मालवीय (Amit Malviya) ने इस बारे में बात करते हुए कांग्रेस पर निशाना साधा और कहा, “कांग्रेस पार्टी हमेशा भारत के हितों के विरोधी लोगों के पक्ष में रहती है। पाकिस्तान एक आतंकवादी देश है और वो जम्मू और कश्मीर पर कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस के रुख में हाँ में हाँ मिलाते हुए इसका समर्थन कर रहा है। गुरपतवंत सिंह पन्नू से लेकर पाकिस्तान तक वो सभी लोग जो भारत के हितों के विरोधी हैं, राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और उनकी कांग्रेस ऐसे लोगों की पक्षधार है।”

यह भी पढ़ें

सेना ने मार गिराए 100 से ज़्यादा आतंकी



Hindi News/ world / कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन के अनुच्छेद 370 और 35A की वापसी के रुख पर पाकिस्तान का समर्थन, बीजेपी ने किया पलटवार

ट्रेंडिंग वीडियो