scriptCOVID बूस्टर डोज के नाम पर ऐसे हो रही है ठगी, एक फोन कॉल और झटके में अकाउंट हो जाएगा खाली | COVID booster dose scam know how to protect yourself from hackers | Patrika News
मोबाइल

COVID बूस्टर डोज के नाम पर ऐसे हो रही है ठगी, एक फोन कॉल और झटके में अकाउंट हो जाएगा खाली

Coronovirus के मामले बढ़ने के साथ-साथ COVID बूस्टर डोज के नाम पर ठगी के मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में सतर्क रहने की जरूरत है। हम आपको इस खबर में कोविड बूस्टर स्कैम के साथ-साथ इससे बचने का उपाय भी बताएंगे।

Jan 26, 2022 / 01:34 pm

Ajay Verma

covid_scam.jpg

covid scam

कोरोना (Coronovirus) महामारी ने सभी के जीवन को बुरी तरह से प्रभावित किया है। जहां एक तरफ लोग इस बीमारी से उबरने की कोशिश कर रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ साइबर ठग इस स्थिति का पूरा फायदा उठा रहे हैं। हाल ही कई मामले सामने आए हैं, जिनमें जालसाज धोखे से यूजर्स से उनके बैंक अकाउंट की जानकारी हासिल करके उन्हें चुना लगा रहा हैं। ऐसे में सतर्क रहने की बहुत जरूरत है। हम आपको यहां आज कोविड बूस्टर स्कैम के बारे में बताएंगे। साथ ही यह भी जानकारी देंगे कि इस तरह के स्कैम से कैसे बचा जा सकता है।


ऐसे दिया जाता है स्कैम को अंजाम :-

साइबर ठग सबसे पहले स्वास्थ्य अधिकारी बनकर लोगों को फोन करते हैं। फोन के दौरान पूछते हैं कि क्या उन्होंने दूसरी खुराक ली है। किसी को शक न हो इसके लिए साइबर ठग पहले से टीकाकरण की तारीख सहित आवश्यक जानकारी अपने पास रखते हैं। इसके बाद साइबर ठग कुछ दिन बाद दोबारा कॉल करते हैं और पूछते हैं क्या आपने बूस्टर डोज ली है और क्या आप स्लॉट बुक कराना चाहते हैं।

ये भी पढ़ें : ये हैं Netflix और Amazon Prime के सबसे सस्ते सब्सक्रिप्शन प्लान्स, कम खर्च में मिलेगा मूवी और वेब सीरीज का मजा

यदि व्यक्ति स्लॉट बुकिंग के लिए हां कर देता है तो ठग मोबाइल नंबर प्राप्त करके उसे ओटीपी भेजते हैं। इसके बाद जैसे ही व्यक्ति ठग को ओटीपी बता देता है, तो उसके बैंक अकाउंट से सारा पैसा हैकर तक पहुंच जाता है।

बता दें कि ओटीपी के जरिए लोगों को शिकार बनाने के तरीके को फिशिंग अटैक कहा जाता है। हैकर्स इसके जरिए लोगों के बैंक अकाउंट तक पहुंच जाते हैं और सारी जमा राशि चुरा लेते हैं।

ये भी पढ़ें : UMANG App से ऐसे विड्रॉल करें PF का पैसा, इन आसान टिप्स से करें अप्लाई

COVID स्कैम से ऐसे करें अपना बचाव :-

आजकल ज्यादातर हैकर्स कोविड स्लॉट बुकिंग के नाम पर फर्जी कॉल करके लोगों को अपने जाल में फंसाते हैं। ऐसे में सतर्क रहने की बहुत जरूरत है। ऐसी कॉल या मैसेज पर भूलकर भी भरोसा न करें। अंजान नंबर से आए मैसेज में दिए गए लिंक पर भूलकर भी क्लिक न करें। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत सरकार फोन कॉल के माध्यम से वैक्सीन स्लॉट बुक करने का विकल्प नहीं देती है। स्लॉट बुक करने का केवल एक ही तरीका है। आप कोविन पोर्टल पर जाकर स्लॉट बुक कर सकते हैं। अगर आप ऑनलाइन स्लॉट बुक नहीं कर पा रहे हैं, तो वैक्सीन सेंटर पर जाकर स्लॉट बुक कर सकते हैं।

Hindi News / Gadgets / Mobile / COVID बूस्टर डोज के नाम पर ऐसे हो रही है ठगी, एक फोन कॉल और झटके में अकाउंट हो जाएगा खाली

ट्रेंडिंग वीडियो