scriptCG Alert: सावधान…हर चौराहों पर तीसरी आंख से निगरानी, 360 डिग्री तक घूमेगा सीसीटीवी कैमरा | CG Alert: Be careful… monitoring every intersection | Patrika News
महासमुंद

CG Alert: सावधान…हर चौराहों पर तीसरी आंख से निगरानी, 360 डिग्री तक घूमेगा सीसीटीवी कैमरा

CG Alert: शहर के चौराहों पर यदि ट्रैफिक पुलिस नहीं है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करें। आप सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में हैं। यह कैमरा चारों दिशाओं में घूमेगा।

महासमुंदSep 06, 2024 / 01:06 pm

Shradha Jaiswal

traffic camera
CG Alert: छत्तीसगढ़ के महासमुंद शहर के चौराहों पर यदि ट्रैफिक पुलिस नहीं है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करें। आप सीसीटीवी (CCTV) कैमरे की निगरानी में हैं। यातायात पुलिस ने शहर के चौक-चौराहों पर 6 नए 360 डिग्री कैमरे लगाए हैं। यह कैमरा चारों दिशाओं में घूमेगा। कैमरे लगाने का यही उद्देश्य है शहर में ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त करना व अपराधों पर नजर रखना। इसके अलावा ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों का ई-चालान काटने में भी यातायात पुलिस को आसानी होगी। महासमुंद शहर में कुल 16 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। कई कैमरे लंबे समय से खराब चल रहे थे।
यह भी पढ़ें

CG Traffic Challan: कार, बाइक चलाने वालों के लिए जरूरी खबर, अब ये लापरवाही पड़ेगी भारी, 14 लोगों का कटा चालाना

CG Alert: गुरुवार को ही लगाए गए हैं चौक-चौराहों पर कैमरे

CG Traffic Alert: उसके बदले 6 नए 360 डिग्री कैमरे लगाए गए हैं। ये 500 मीटर की दूरी से ही वाहनों के नंबर की पहचान कर लेते हैं। यातायात शाखा की 360 डिग्री कैमरा से चारों दिशाओं में एक साथ नजर रहेगी। गुरुवार को ही चौक-चौराहों पर कैमरे लगाए गए हैं। इससे शहर की सुरक्षा व्यवस्था भी मजबूत होगी। अपराधियों की पहचान करने में भी मदद मिलेगी। वर्तमान में बरोंडाचौक, अंबेडकर चौक, ओवर ब्रिज तुमगांव रोड, नेहरू चौक आदि जगहों पर लगाए गए हैं। यातायात शाखा द्वारा डिजिटल रूप से लोगों की निगरानी रखने के मामले में कसावट लाने की तैयारी की गई है। हालांकि, पूर्व में भी सीसीटीवी कैमरे चौक-चौराहों पर लगाए गए थे, लेकिन उससे वाहनों के नंबर आदि पहचानने में दिक्कत होती थी, लेकिन नए कैमरे 500 मीटर की दूरी से ही नंबर कैप्चर कर लेते हैं।
CG Traffic Alert: बता दें कि डेढ़ माह पूर्व ही शहर को एक इंटरसेप्टर वाहन भी प्राप्त हुआ है। यह तेज गति से चलने वाले वाहनों की 500 मीटर की दूरी से पकड़ लेता है। इसके अलावा शराब पीकर वाहन चलाने वालों की जांच भी की जाती है। गुरुवार को साराडीह मोड़ के पास इंटरसेप्टर वाहन की मदद से चालानी कार्रवाई यातायात शाखा द्वारा की गई। बिना हेलमेट के वाहन चलाने वालों को भी समझाइश दी गई। इसी तरह अन्य मार्गों पर चालानी कार्रवाई की जा रही है। ट्रैफिक डीएसपी धनेंद्र ध्रुव ने बताया कि 360 डिग्री कैमरे से ट्रैफिक व्यवस्था की मॉनिटरिंग की जाएगी। कैमरों की मदद से वाहनों के नंबरों की पहचान आसानी हो सकेगी। इसके अलावा अपराधों पर भी लगाम लगाने की कोशिश की जाएगी। शहर में ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं।
traffic camera

CG Traffic Alert: यहां भी लगाने की तैयारी

लभराखुर्द और साराडीह मोड़ पर भी 360 डिग्री कैमरा लगाने की तैयारी है। जिससे शहर में प्रवेश करने वाले वाहनों पर नजर रखी जा सकेगी। साराडीह मोड़ के पास से महासमुंद शहर में प्रवेश होता है। इन्हीं मार्गों के पास दुर्घटनाएं भी होती हैं। जिस पर नजर भी रखी जा सकेगी। यातायात शाखा में सीसीटीवी के फुटेज का डाटा भी सुरक्षित रख जाता है।

घर पहुंच जाएगा चालान

कैमराें के माध्यम से ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों के घर पर सीधे चालान पहुंच जाएगा। अधिकांश वाहन चालक ट्रैफिक पुलिस नहीं होने पर रेड सिग्नल पर सिग्नल जंप कर देते हैं, लेकिन कैमरों की पकड़ में आ जाते हैं। यातायात शखा के डीएसपी धनेंद्र ध्रुव ने बताया कि बिना हेलमेट चलने, कार में सीट बेल्ट नहीं लगाने पर कार्रवाई की जाएगी।

Hindi News/ Mahasamund / CG Alert: सावधान…हर चौराहों पर तीसरी आंख से निगरानी, 360 डिग्री तक घूमेगा सीसीटीवी कैमरा

ट्रेंडिंग वीडियो