scriptPetrol Diesel Price in UP: त्योहारों के बीच पेट्रोल-डीजल के दाम में हुआ फेरबदल, जानें अपने शहर में डीजल-पेट्रोल का भाव | Patrika News
लखनऊ

Petrol Diesel Price in UP: त्योहारों के बीच पेट्रोल-डीजल के दाम में हुआ फेरबदल, जानें अपने शहर में डीजल-पेट्रोल का भाव

Petrol Diesel Price in UP: रोजाना की तरह आज भी प्रदेश के सभी शहरों में पेट्रोल-डीजल की कीमतें तय कर दी गई हैं। आइए आपको बताते हैं क्या है आपके शहर में आज डीजल-पेट्रोल का भाव।

लखनऊOct 23, 2024 / 10:44 am

Prateek Pandey

Petrol Diesel Price in Uttar Pradesh

Petrol Diesel Price in Uttar Pradesh

Petrol Diesel Price in UP: सुबह 6 बजे राजधानी लखनऊ और अन्य शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों को अपडेट किया गया है। उत्तर प्रदेश में औसतन पेट्रोल की कीमत 94.65 रुपये प्रति लीटर है जबकि डीजल की औसत कीमत 87.76 रुपये प्रति लीटर है।

 कच्चे तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमतों के हिसाब से तय होती हैं कीमतें

भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतें मुख्य रूप से कच्चे तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमतों पर निर्भर करती हैं। ये कीमतें रोजाना सुबह निर्धारित की जाती हैं और इसमें विदेशी मुद्रा दरों और अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों का ध्यान में रखा जाता है। ऑयल कंपनियां, जैसे इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कीमतों की समीक्षा करके रोजाना सुबह 6 बजे नए रेट जारी कर देती हैं।
अब अगर अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें बढ़ती हैं तो घरेलू बाजार में पेट्रोल और डीजल के दाम भी बढ़ सकते हैं। इसके उलट अगर कीमतें घटती हैं तो ईंधन की दामों में भी गिरावट आती है। देखिए आपके शहर में क्या है डीजल-पेट्रोल का भाव।

डीजल-पेट्रोल का आज का भाव

लखनऊ में पेट्रोल 94.65 रुपये और डीजल 87.76 रुपये तय किया गया है तो वहीं कानपुर में पेट्रोल 94.54 रुपये और डीजल 87.63 रुपये रखा गया है। संगम नगरी प्रयागराज में पेट्रोल 95.02 रुपये और डीजल 88.19 रुपये और मथुरा में पेट्रोल 94.15 रुपये और डीजल 87.14 रुपये तय किया गया। 
वाराणसी में पेट्रोल 95.31 रुपये और डीजल 88.48 रुपये के भाव तय किए गए तो वहीं आगरा में पेट्रोल 94.51 रुपये और डीजल 87.57 रुपये के भाव से मिलेगा।

Hindi News / Lucknow / Petrol Diesel Price in UP: त्योहारों के बीच पेट्रोल-डीजल के दाम में हुआ फेरबदल, जानें अपने शहर में डीजल-पेट्रोल का भाव

ट्रेंडिंग वीडियो