scriptUP Weather Alert: यूपी के इन जिलों में बारिश मचाएगी तबाही, गरजे के बादल चमकेगी बिजली,आया IMD का नया अलर्ट | Heavy rain likely in these districts of UP Thunderstorm, lightning warning issued by IMD | Patrika News
लखनऊ

UP Weather Alert: यूपी के इन जिलों में बारिश मचाएगी तबाही, गरजे के बादल चमकेगी बिजली,आया IMD का नया अलर्ट

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश का मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। लखनऊ आंचलिक विभाग ने बताया कि बिजली चमकने और तेज हवाओं की चेतावनी को हल्के में न लें और घर में सुरक्षित रहें।

लखनऊJul 06, 2024 / 09:04 pm

Ritesh Singh

Weather

Weather

उत्तर प्रदेश में मौसम विभाग (IMD) ने कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। आगामी दिनों में राज्य के कुछ हिस्सों में बारिश के साथ तेज हवाएं चलने और बिजली चमकने की संभावना है। आइए जानते हैं किन जिलों में मौसम का मिजाज बिगड़ सकता है और क्या हैं IMD की चेतावनियाँ।
यह भी पढ़ें

 UP Weather: सहजनवा, लखनऊ, लखीमपुर, रायबरेली, बाराबंकी और सीतापुर में मौसम विभाग का अलर्ट 

इन जिलों में होगी भारी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, लखनऊ, कानपुर, आगरा, मेरठ, गोरखपुर, वाराणसी, प्रयागराज और झांसी सहित कई जिलों में भारी बारिश की संभावना है। इन इलाकों में अगले कुछ दिनों में भारी वर्षा के साथ बिजली गिरने और तेज हवाएं चलने की संभावना है।
यह भी पढ़ें

मुफ्त बिजली योजना: UP में किसानों के लिए मुफ्त बिजली पाने का आखिरी मौका, जानें तारीख

तेज हवाएं और बिजली की चेतावनी

IMD ने चेतावनी दी है कि इन जिलों में गरज के साथ बिजली चमक सकती है और हवाएं तेज गति से चल सकती हैं। इन हालातों में लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है। किसानों को भी सावधानी बरतने और फसलों की सुरक्षा के लिए आवश्यक कदम उठाने की सलाह दी गई है।
यह भी पढ़ें

एक्शन मोड में डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल: कार्यभार संभालते ही बुलाई बैठक

 

बाढ़ का खतरा

भारी बारिश के चलते कुछ इलाकों में बाढ़ का खतरा भी मंडरा सकता है। प्रशासन ने लोगों को अलर्ट रहने और सुरक्षित स्थानों पर जाने की सलाह दी है। नदियों के किनारे रहने वाले लोगों को विशेष सतर्कता बरतने की आवश्यकता है।
यह भी पढ़ें

LDA Housing Scheme: लखनऊ को जल्द ही मिलेंगी चार नई आवासीय योजनाएं, LDA ने तैयार किया खाका, जानें इसके बारे में

प्रशासन की तैयारी

प्रशासन ने भी आपातकालीन सेवाओं को सतर्क कर दिया है और संभावित प्रभावित इलाकों में राहत सामग्री भेजी जा रही है। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में सहायता के लिए टीमें तैनात कर दी गई हैं।
यह भी पढ़ें

IAS Durga Shakti Nagpal: चर्चित IAS दुर्गा शक्ति नागपाल का बड़ा तबादला: बांदा से लखीमपुर खीरी भेजी गईं, जानें उनकी दिलचस्प कहानी

लोगों से अपील

मौसम विभाग ने लोगों से अपील की है कि वे मौसम के इस बदलाव के लिए तैयार रहें और अनावश्यक रूप से घरों से बाहर न निकलें। सुरक्षा के सभी उपाय अपनाएं और प्रशासन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करें। उत्तर प्रदेश के इन जिलों में आने वाले दिनों में मौसम का मिजाज बिगड़ सकता है, इसलिए सभी को सतर्क और तैयार रहना चाहिए।

Hindi News/ Lucknow / UP Weather Alert: यूपी के इन जिलों में बारिश मचाएगी तबाही, गरजे के बादल चमकेगी बिजली,आया IMD का नया अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो