scriptGood News:बिजली बिलों में मिलेगी 50% छूट, लाखों उपभोक्ताओं को बड़ी राहत | Good News: 50% discount on electricity bills, big relief to lakhs of consumers | Patrika News
लखनऊ

Good News:बिजली बिलों में मिलेगी 50% छूट, लाखों उपभोक्ताओं को बड़ी राहत

Relief to electricity consumers:यूपीसीएल ने बिजली बिलों में 50 प्रतिशत तक सब्सिडी का लाभ देने का आदेश जारी कर दिया है। महंगाई की मार झेल रहे लाखों उपभोक्ताओं को बिजली बिल सब्सिडी योजना से बड़ी राहत मिलेगी।

लखनऊSep 25, 2024 / 08:36 am

Naveen Bhatt

Electricity-consumers-will-get-50-percent-discount-in-bills

लाखों उपभोक्ताओं को बिजली बिलों में 50 प्रतिशत सब्सिडी मिलेगी

Relief to electricity consumers:यूपीसीएल ने बिजली के दाम में 50 फीसद सब्सिडी की योजना के आदेश जारी कर दिए हैं। उत्तराखंड में सीएम पुष्कर सिंह धामी के आदेश पर ये महत्वपूर्ण पहल शुरू हुई है। इस छूट का लाभ एक सितंबर 2024 से ही मिलना शुरू हो जाएगा। ये 50 फीसद सब्सिडी सिर्फ बिजली खर्च पर मिलेगी। इसके अलावा बिजली बिल में लगने वाले फिक्स चार्ज समेत अन्य लगने वाले सेस पर छूट नहीं मिलेगी। इस योजना को कुछ समय पहले ही सरकार ने मंजूरी दी थी। अब ऊर्जा निगम ने बिजली छूट देने के आदेश जारी कर दिए हैं। इसी महीने के बिल में लाखों उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिलनी शुरू हो जाएगी। इससे उपभोक्ताओं खुशी का माहौल है। उन्होंने योजना शुरू कराने के लिए सीएम धामी का आभार जताया है।

60 लाख आबादी को राहत

यूपीसीएल के मुताबिक इस योजना का लाभ उन उपभोक्ताओं को मिलेगा, जिनके घरों में एक किलोवाट के मीटर लगे हैं और जो अधिकतकम सौ यूनिट ही बिजली खर्च करते हैं। राज्य में 100 यूनिट तक ही बिजली खर्च करने वाले उपभोक्ताओं की संख्या करीब 11.50 लाख है। इसके अलावा राज्य में उच्च हिमालयी क्षेत्रों में रहने वाले बिजली उपभोक्ताओं को 200 यूनिट तक सस्ती बिजली मिलेगी। यहां 50 प्रतिशत सब्सिडी का लाभ 200 यूनिट तक मिलेगा। राज्य में इस योजना से करीब 60 लाख आबादी को फायदा मिलेगा।
मौसम की खबर:- rain forecast:कई जिलों में आज और कल भारी बारिश का अलर्ट, मानसून दिखाएगा तेवर

130 करोड़ का वित्तीय भार बढ़ेगा

उत्तराखंड में 100 यूनिट तक बिजली खर्च करने वाले बिजली उपभोक्ताओं को एनर्जी चार्ज के रूप में हर माह 340 रुपये का भुगतान करना होता है। 50 फीसद सब्सिडी मिलने के बाद उपभोक्ताओं को हर महीने 170 रुपये का लाभ मिलेगा। आदेश में साफ किया गया है कि एक परिवार में सिर्फ एक ही कनेक्शन पर ये लाभ मिलेगा। ऊर्जा निगमों के कर्मचारियों को ये छूट नहीं मिलेगी। योजना शुरू होने से सरकार पर 130 करोड़ रुपये का वित्तीय भार बढ़ेगा।

Hindi News / Lucknow / Good News:बिजली बिलों में मिलेगी 50% छूट, लाखों उपभोक्ताओं को बड़ी राहत

ट्रेंडिंग वीडियो