script4 दिन में दूसरा हादसा : पटरी से उतरा इंजन, बड़ा हादसा टला | train engine derailed major accident averted on NKJ yard | Patrika News
कटनी

4 दिन में दूसरा हादसा : पटरी से उतरा इंजन, बड़ा हादसा टला

-अब पटरी से उतरा ट्रेन का इंजन-कटनी के NKJ यार्ड में मालगाड़ियों की शटिंग कर रहा था इंजन-अनियंत्रित होकर पटरी से उतरा-दुर्घटना में कोई हताहत होने की पुष्टि नहीं-कुछ घंटों के लिए रेल परिचालन बाधित-4 दिन पहले भी NKJ यार्ड पर बेपटरी हो चुकी है मालगाड़ी

कटनीDec 11, 2021 / 06:57 pm

Faiz

News

4 दिन में दूसरा हादसा : पटरी से उतरा इंजन, बड़ा हादसा टला

कटनी. ठंड के दिन शुरु होते ही रेल फैक्चर या दूसरे कारणों से रेल दुर्घटनाएं होना भी शुरू हो गई हैं। चार दिन पहले मंगलवार के दिन एक मालगाड़ी बेपटरी होने के मामले के बाद शनिवार की सुबह भी जिले के एनकेजे यार्ड पर ही मालगाडिय़ों की शटिंग कर रहा एक इंजन पटरी से उतर गया।

गनीमत रही कि, दुर्घटना में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। वहीं, दुर्घटना की वजह से यात्री गाड़ियां तो प्रभावित नहीं हुईं, लेकिन इसके चलते कटनी-सिंगरौली और कटनी-बिलासपुर रेलखंड की मालगाड़ियों का परिचालन कुछ घंटों के लिए थम गया था।

इस संबंध में रेलसूत्रों का कहना है कि, एनकेजे यार्ड में शनिवार सुबह मालगाड़ियों की शटिंग कर रहा डीजल इंजन क्रमांक 16731 मूंगाबाई कालोनी की तरफ पटरी से उतर गया।बताया जाता है कि, इंजन के आगे के पहिए पटरी से उतर गए थे। हालांकि, दुर्घटना की जानकारी लगते ही रेलवे के आला अधिकारी दुर्घटना राहत ट्रेन के साथ मौके पर पहुंच गए। घंटों मशक्कत के बाद बेपटरी हुए डीजल इंजन को पटरी पर लाया जा सका। इसके बाद एनकेजे यार्ड से रेल यातायात बहाल हो सका।

बता दें कि, इससे पहले मंगलवार को भी कटनी से होकर गुजरने वाली विभिन्न राज्यों की ट्रेनें मालगाड़ी के पटरी से उतर जाने के कारण घंटों तक प्रभावित रहीं थी। उस समय भी कई ट्रेनों को दूसरे स्टेशनों पर रोकना पड़ा था। करीब 4 घंटे ट्रेन यातायात बाधित रहने के कारण ट्रेनों में सवार पैसेंजर्स परेशान होते रहे। ये हादसा भी कटनी के एनकेजे यार्ड पर ही हुआ था। 4 घंटे की मशक्कत के बाद ट्रेन यातायात ट्रैक पर शुरु हो पाया।


इंजन सहित मालगाड़ी के दो डिब्बे हुए थे बेपटरी

कटनी के एनकेजे यार्ड में मंगलवार की सुबह एक मालगाड़ी के बेपटरी हो गई थी। जानकारी के अनुसार, उस दिन सुबह 5:30 बजे मल्टी इंजन वाली मालगाड़ी का दूसरा इंजन यार्ड में बेपटरी हुआ था। इंजन के पटरी से उतरते ही पीछे के दो डिब्बे भी पटरी से उतर गए जैसे ही चालक को जानकारी लगी उसने तत्काल इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोका। ट्रेन के बेपटरी होने की सूचना मिलते ही रेलवे के अधिकारियों में हड़कंप मच गया और सुधार कार्य के लिए तुरंत पहुॆची टीम ने चार घंटे मशक्कत के बाद ट्रेन यातायात दोबारा शुरु करवाई।

 

बड़ा रेल हादसा टला, इंजन सहित दो डिब्बे पटरी से उतरे – देखें वीडियो

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8640b0

Hindi News / Katni / 4 दिन में दूसरा हादसा : पटरी से उतरा इंजन, बड़ा हादसा टला

ट्रेंडिंग वीडियो