scriptजयपुर में अवैध निर्माणों पर चल रहा पीला पंजा, ढहाया जा रहा मकान और दुकानों को, एक व्यक्ति हुआ घायल | Yellow paw is being used against illegal constructions in Jaipur, houses and shops are being demolished, one person got injured | Patrika News
जयपुर

जयपुर में अवैध निर्माणों पर चल रहा पीला पंजा, ढहाया जा रहा मकान और दुकानों को, एक व्यक्ति हुआ घायल

राजधानी जयपुर में आज सुबह से पीला पंजा शुरू हो गया है।

जयपुरJun 26, 2024 / 11:42 am

Manish Chaturvedi

जयपुर। राजधानी जयपुर में आज सुबह से पीला पंजा शुरू हो गया है। जेडीए की ओर से अवैध निर्माणों को ढहाया जा रहा है। एक के बाद एक अवैध निर्माण पर पीला पंजा चल रहा है। जयपुर विकास प्राधिकरण आज से मानसरोवर क्षेत्र में 600 से ज्यादा अवैध निर्माण तोड़ेगा। इनमें ज्यादातर दुकानें हैं। किसी भी विरोध की संभावना को देखते हुए मौके पर सैकड़ों की संख्या में पुलिसवाले भी मौजूद हैं। कार्रवाई की शुरुआत मानसरोवर मेट्रो स्टेशन से हुई है। अतिक्रमण हटाने के दौरान ट्रेफिक लाइट का सिग्नल गिरने से एक व्यक्ति घायल हुआ है। जिसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मौके पर जेडीए, निगम व अन्य प्रशासनिक अधिकारी मौजूद है।
अधिकारियों ने कहा, पहले ही चेता दिया था…

जयपुर विकास प्राधिकरण के मुख्य नियंत्रक महेंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि अवैध निर्माण के खिलाफ जयपुर विकास प्राधिकरण द्वारा लगातार कार्रवाई की जा रही है। इसी कड़ी में अब न्यू सांगानेर रोड से अवैध निर्माण को हटाया जा रहा है। इससे पहले अतिक्रमियों को नोटिस जारी कर स्वयं के स्तर पर अतिक्रमण हटाने के लिए 5 दिन का वक्त दिया है। जिन्होंने इस अवधि में निर्माण नहीं हटाए हैं, जयपुर विकास प्राधिकरण द्वारा बुलडोजर की मदद से ऐसे निर्माण को हटाया जा रहा है।
ज्यादा नुकसान नहीं हो, ऐसे में कुछ लोग खुद भी तुड़वा रहे ..

जेडीए की ओर से अवैध निर्माण को हटाने का यह अभियान तीन जुलाई तक चलेगा। ऐसे में अवैध निर्माण को चिन्हित कर दिया गया है। कई लोगों ने स्वयं के स्तर पर अतिक्रमण को हटाना शुरू कर दिया है। कई लोग पहले ही अवैध निर्माण को गिरा चुके है। क्योंकि लोगों को मालुम है कि जब जेडीए का पीला पंजा चलेगा तो नुकसान ज्यादा हो सकता है। ऐसे में लोग अपने हिसाब से अवैध निर्माण भी हटा रहें है। आज करीब 120 अवैध निर्माणों को जेडीए हटाएगा। कुल 691 अवैध निर्माणों को चिन्हित किया गया है।
एक व्यक्ति हुआ घायल, ले जाया गया अस्पताल…

जेडीए की ओर से रोड को 200 फीट चौड़ा करने के लिए अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। इस दौरान न्यू सांगानेर रोड पर मानसरोवर मेट्रो स्टेशन के नजदीक एक मकान से अतिक्रममण हटाने के दौरान गलती से ट्रैफिक सिग्नल का खंभा गिर गया। जिसके एक व्यक्ति घायल हो गया। जिसका नाम पवन सैनी बताया जा रहा है। घायल को एंबुलेंस में अस्पताल ले जाया गया है। जहां पर पवन का इलाज चल रहा है।
मौके पर विरोध भी कर रहे लोग…

जयपुर विकास प्राधिकरण आज पहले दिन मानसरोवर मेट्रो स्टेशन से रजत पथ तक अवैध निर्माण तोड़ रहा है। इस दौरान लोगों की ओर से विरोध भी किया जा रहा है। हालांकि मौके पर भारी पुलिस जाप्ता तैनात है। ऐसे में कोई बड़ा विरोध अब तक सामने नहीं आ सका है।
200 फीट चौड़ी होगी सड़क…

जेडीए अधिकारियों के अनुसार हाउसिंग बोर्ड की बाउंड्री से सड़क को 200 फीट चौड़ी की जाएगी। वर्तमान में इस सड़क की चौड़ाई 150 से 160 फीट ही है। ऐसे में जेडीए की टीम सेक्टर रोड पर पिछले कुछ सालों में हुए 40 से 50 फीट तक अतिक्रमण को हटाएगी। जिसमें कुल 691 निर्माण आ रहे है। इनमें भी 15 से अधिक रेस्टोरेंट, 5 मैरिज गार्डन, 5 फार्म हाउस समेत 500 से ज्यादा दुकानें शामिल है।
व्यापारी कर रहे पुर्नवास की मांग…

न्यू सांगानेर रोड व्यापार मंडल के अध्यक्ष अमित शर्मा ने कहा कि व्यापारियों की ओर से पहले इस कार्रवाई का विरोध किया गया था। लेकिन अब व्यापारी जेडीए का सहयोग कर रहें है। शर्मा ने कहा कि अधिकांश व्यापारियों ने अपने अतिक्रमण खुद तोड़े है। लेकिन अब हमारी सरकार से मांग है कि हमारा पुर्नवास किया जाए। ताकी हम हमारे परिवार के साथ जीवन यापन कर सके। बता दें कि कई दिनों से व्यापारियों की ओर से बाजार बंद रखकर जेडीए की कार्रवाई का विरोध किया गया।
सीएम तक से मिले व्यापारी, लेकिन कोई समाधान नहीं निकला..

न्यू सांगानेर रोड के व्यापारी जेडीए की कार्रवाई के विरोध में सीएम भजनलाल शर्मा से भी मिले। उन्हें जेडीए की कार्रवाई को रोकने के लिए कहा। लेकिन इसका कोई समाधान नहीं निकला। इसके अलावा व्यापारी विधायक कालीचरण सर्राफ व अन्य कई नेताओं से भी मिले।

Hindi News/ Jaipur / जयपुर में अवैध निर्माणों पर चल रहा पीला पंजा, ढहाया जा रहा मकान और दुकानों को, एक व्यक्ति हुआ घायल

ट्रेंडिंग वीडियो