scriptराजस्थान में चार दिन तक बरसेगी मानसून की मेहर…हाड़ौती में हुई शुरूआत | rajasthan rain forecast latest news in hindi | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में चार दिन तक बरसेगी मानसून की मेहर…हाड़ौती में हुई शुरूआत

राजस्थान में दूसरे दौर की बारिश का माहौल बनने लगा है। शुक्रवार को प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की व मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की जा रही है।

जयपुरAug 20, 2021 / 05:20 pm

Vinod Chauhan

heavy_rain_in_rajasthan.jpg

जयपुर। राजस्थान में दूसरे दौर की बारिश का माहौल बनने लगा है। शुक्रवार को प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की व मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की जा रही है। उधर, हाडौ़ती में एक बार फिर से मानसून मेहर बरसा रहा है। यह क्रम 24 अगस्त तक जारी रह सकता है। इस दौरान एक दो स्थानों पर जमकर बारिश होगी और राजस्थान के अन्य हिस्सों में मध्यम दर्जे की बारिश हो सकेगी।

मौसम विभाग का कहना है कि बारिश का जोर भी पूर्वी राजस्थान पर ज्यादा रहेगा। वहीं, पश्चिमी राजस्थान में बीकानेर संभाग में बारिश की संभावना जताई जा रही है। 24 के बाद मानसून की चाल धीमी हो जाएगी। इसके चलते 26 से 30 अगस्त तक राजस्थान में कुुछेक स्थानों पर ही हल्की बारिश की संभावना जताई जा रही है और इस दौरान पश्चिमी राजस्थान में बारिश पर ब्रेक लगा रहेगा। तापमान की बात करें तो प्रदेश में चूरू और गंगानगर का तापमान सबसे अधिक चल रहा है। चूरू पिछले चार दिन से 40 से 42 डिग्री के बीच चल रहा है।

मौसम विभाग ने साफ कर दिया है कि इस बार कम दबाव का क्षेत्र राजस्थान में अधिक असर नहीं दिखा सकेगा, वह कमजोर होकर परिसंचरण तंत्र में तब्दील हो गया है, जिसके चलते अगले चार दिन तक जयपुर, भरतपुर, अजमेर, कोटा, उदयपुर संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर बारिश की संभावना है। लेकिन इस दौरान भारी बारिश की संभावना नहीं रहेगी। पश्चिमी राजस्थान में बीकानेर संभाग के कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है।

सामान्य से 4 प्रतिशत पीछे
मौसम विभाग की माने तो राजस्थान में एक जून से अब तक मानसून की रफ्तार कई बार रुकी है, जिसके चलते इस मानसून सामान्य से 4 प्रतिशत कम बारिश दर्ज की गई है। राजस्थान में 19 अगस्त तक सामान्य बारिश का आंकड़ा 302.5 एमएम बनता है, जब अभी 298.7 एमएम बारिश हुई हैै जो सामान्य से 4 प्रतिशत कम है। पूर्वी राजस्थान में सामान्य से 5 प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज की गई है। यानि सामान्य बारिश का आंकड़ा 432.5 एमएम है तो बारिश 455.6 एमएम दर्ज की गई है। पश्चिमी राजस्थान की बात करें तो सामान्य बारिश का आंकड़ा 199.2 एमएम है, जबकि अभी तक 157.8 एमएम बारिश हुई है जो सामान्य से 21 प्रतिशत कम है।

बीते 24 घंटे में बारिश
मौसम विभाग के अनुसार बीते 24 घंटे के दौरान सवाईमाधोपुर के ढील में 53, बांसवाड़ा के दानपुर में 45, कुशलगढ में 41,रावतभाटा में 28.2, डूंगरपुर के गलियाकोट में 22, झालावाड़ के डग में 18, कोटा के नवनेरा बैराज में 42.4, गांधीसागर में 34.8, टोंक के अलीगढ में 22, उदयपुर के गोगुंदा में 22 एमएम बारिश दर्ज की गई।

आज यहां बारिश की संभावना

मौसम विभाग की माने तो जयपुर, दौसा, धोलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, टोंक, बूदी, कोटा, झालावाड़, जालौर, नागौर, जोधपुर, पाली, अजमेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़ग़ढ़, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर आदि जिलों में बारिश की संभावना है।

Hindi News / Jaipur / राजस्थान में चार दिन तक बरसेगी मानसून की मेहर…हाड़ौती में हुई शुरूआत

ट्रेंडिंग वीडियो