scriptRajasthan: विधानसभा का सत्र 3 या 4 जुलाई से होगा शुरू! सभी 200 विधायक नहीं रहेंगे मौजूद | Rajasthan Assembly session will start from 3rd or 4th July Preparations begin for the budget | Patrika News
जयपुर

Rajasthan: विधानसभा का सत्र 3 या 4 जुलाई से होगा शुरू! सभी 200 विधायक नहीं रहेंगे मौजूद

Rajasthan Assembly session : विधानसभा सत्र की तैयारियां शुरू हो गई है। इसी सत्र में बजट भी पेश किया जाएगा। इस बजट में सभी 200 विधायक मौजूद नहीं रहेंगे।

जयपुरJun 15, 2024 / 03:50 pm

Lokendra Sainger

Rajashtan Budget Session : भजनलाल सरकार के दूसरे विधानसभा सत्र की तैयारियां शुरू हो गई है। संभवतः तीन या चार जुलाई से यह सत्र शुरू होगा। सत्र में बजट भी पेश किया जाएगा। बजट सत्र करीब एक माह चल सकता है। शुरुआत में दो-तीन दिन सत्र चलेगा। जुलाई के दूसरे सप्ताह में संभवतः सरकार बजट पेश करेगी।
इस बजट में सभी 200 विधायक मौजूद नहीं रहेंगे। पांच विधायकों के सांसद बन जाने से इस सत्र में 195 विधायक ही मौजूद रहेंगे। विधानसभा सचिवालय को पेपरलैस करने के लिए नेशनल ई-विधान एप्लीकेशन (नेवा) प्रोजेक्ट की प्रक्रिया शुरू हो गई है मंगलवार को विस अध्यक्ष वासुदेव देवनानी की अध्यक्षता में बैठक हुई।
यह भी पढ़ें

राजस्थान के 1.50 करोड़ उपभोक्ताओं के अटकेंगे बिजली बिल! क्लॉज की आड़ में अफसरों की चतुराई

विधानसभा का अगला सत्र होगा पेपरलेस

देवनानी ने कहा कि राजस्थान विधानसभा की अनुशंसा पर सदन में विधायकों की मेजों पर कम्प्यूटर उपकरण स्थापित करने और विधानसभा को पेपरलेस बनाने के लिए प्रक्रिया आरम्भ कर दी गई है। सदन में प्रत्येक सीट पर एक आई- पैड लगाया जाएगा और एक लैपटॉप मय प्रिन्टर विधायक को उनके आवास के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।
नेवा (नेशनल ई-विधान एप्लीकेशन) से अब विधानसभा का सदन और सचिवालय डिजिटल हो जाएगा। इससे विधानसभा व सचिवालय की कार्यवाही पेपरलेस हो जाएगी। संभवतः आगामी बजट सत्र के बाद जो सत्र आएगा, उसमें सदन पेपरलैस हो जाएगा।

Hindi News/ Jaipur / Rajasthan: विधानसभा का सत्र 3 या 4 जुलाई से होगा शुरू! सभी 200 विधायक नहीं रहेंगे मौजूद

ट्रेंडिंग वीडियो