scriptIMD Alert: कुछ ही देर में इन इलाकों में शुरू होगी भारी बारिश, अगले 3 दिन जमकर बरसेगा पानी | IMD Alert Heavy rains expected in these areas of rajasthan shortly, to continue for the next 3 days | Patrika News
जयपुर

IMD Alert: कुछ ही देर में इन इलाकों में शुरू होगी भारी बारिश, अगले 3 दिन जमकर बरसेगा पानी

आपदा प्रबंधन विभाग (Disaster Management Department) द्वारा रात को दिए दिए गए अलर्ट के अनुसार जयपुर, बांसवाड़ा , बारां ,दूदू , डूंगरपुर , करोली , नागौर , प्रतापगढ़ , सलूंबर , के कुछ स्थानों पर भारी बारिश के साथ तेज हवाएं चलेंगी।

जयपुरJul 09, 2024 / 07:27 am

Manoj Kumar

Heavy rains expected in these areas shortly

Heavy rains expected in these areas shortly

IMD Alert for Rajasthan : मौसम केन्द्र जयपुर ने दौसा , बारां , अलवर , टोंक और सवाईमाधोपुर में तेज हवाओं के साथ कहीं-कहीं मध्यम बारिश का अलर्ट जारी किया है। राजधानी जयपुर में मानसून भले ही थोड़ा सुस्त पड़ा हो, लेकिन रिमझिम बारिश का दौर निरंतर जारी है। सोमवार की दोपहर के बाद शुरू हुई बारिश देर शाम तक चलती रही। इससे पहले रविवार रात भी हल्की बूंदाबांदी हुई थी।

बारिश के आंकड़े

IMD के अनुसार रविवार रात से सोमवार सुबह तक 23.6 मिमी और सोमवार शाम तक 16.8 मिमी बारिश हुई, जिससे कुल मिलाकर 24 घंटे में 1.6 इंच पानी बरसा। राजधानी में अब तक 93.44 मिमी की औसत बारिश के मुकाबले 90.67 मिमी बारिश हुई है, जो औसत से 2.96 प्रतिशत कम है। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले तीन दिन राजधानी और आसपास के इलाकों में मानसून सक्रिय रहेगा।

परिसंचरण तंत्र का प्रभाव

उत्तर-पूर्वी राजस्थान के ऊपर बना परिसंचरण तंत्र और मानसून ट्रफ लाइन जैसलमेर, चित्तौड़गढ़ से होकर गुजर रही है, जिससे जयपुर संभाग में मेघगर्जन के साथ बारिश होने की प्रबल संभावना है।

बारिश के बाद ट्रैफिक की स्थिति

सोमवार को हुई बारिश के बाद शहर के कई हिस्सों में ट्रैफिक जाम हो गया। टोंक रोड, जेएलएन मार्ग, सहकार मार्ग, स्टेशन रोड, अजमेर रोड और गोपालपुरा बायपास जैसे इलाकों में लंबा जाम लगा। करीब तीन घंटे बाद यातायात सामान्य हो पाया।

राजस्थान के जिलों में बारिश की संभावना

राजस्थान के 22 जिलों में मंगलवार को बारिश की संभावना जताई गई है। इनमें से 5 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। सोमवार को जयपुर और सवाई माधोपुर जिलों में करीब 4 इंच तक बरसात हुई, जिससे शहर की सड़कों पर पानी भर गया। जैसलमेर, जोधपुर, नागौर और अन्य जिलों में भी अच्छी बारिश दर्ज की गई।

पिछले 24 घंटे की बारिश

जयपुर के कालवाड़ एरिया में सबसे ज्यादा 93 मिमी बारिश हुई। जयपुर के जमवारामगढ़ में 58 मिमी और रामगढ़ में 38 मिमी बारिश दर्ज की गई। सवाई माधोपुर के मलारना डूंगर में 83 मिमी, खंडार में 40 मिमी और चौथ का बरवाड़ा में 62 मिमी बारिश हुई। तेज बारिश के कारण जयपुर के एसएमएस हॉस्पिटल के रेडियोथेरेपी वार्ड में पानी भर गया।

पश्चिमी राजस्थान में राहत

जैसलमेर, जोधपुर, बाड़मेर और नागौर के इलाकों में सोमवार देर शाम अच्छी बारिश हुई। जैसलमेर के सम में 52 मिमी, फतेहगढ़ में 17 मिमी, नागौर के कुचामन में 54 मिमी और बाड़मेर के सिंधड़ी में 51 मिमी बारिश दर्ज की गई। इन इलाकों में दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज हुआ।

आज के लिए बारिश का अलर्ट

मौसम केन्द्र जयपुर (IMD) ने सिरोही, पाली, उदयपुर, बांसवाड़ा और डूंगरपुर में कहीं-कहीं भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। जालोर, जोधपुर, बाड़मेर, जैसलमेर, राजसमंद, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, कोटा, बूंदी, झालावाड़, जयपुर, दौसा, अलवर, सीकर, झुंझुनूं और अजमेर में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। 10 से 12 जुलाई तक राजस्थान में बारिश का अलर्ट नहीं है।

Hindi News/ Jaipur / IMD Alert: कुछ ही देर में इन इलाकों में शुरू होगी भारी बारिश, अगले 3 दिन जमकर बरसेगा पानी

ट्रेंडिंग वीडियो