scriptबेमौसम बारिश से इलेक्ट्रोनिक व्यापारियों के पसीने छूटे… 50 फीसदी तक घट सकती है बिक्री | Electronic traders sweat due to unseasonal rains ... Sales may decrease by up to 50 percent | Patrika News
जयपुर

बेमौसम बारिश से इलेक्ट्रोनिक व्यापारियों के पसीने छूटे… 50 फीसदी तक घट सकती है बिक्री

बेमौसम बारिश के चलते तापमान में आई गिरावट के कारण जहां लोग राहत महसूस कर रहे हैं, वहीं प्रदेश के इलेक्ट्रोनिक व्यापारियों के पसीने छूट रहे है।

जयपुरJun 05, 2023 / 12:09 pm

Narendra Singh Solanki

,

Today Petrol-Diesel Price : फिर महंगा हुआ कच्चा तेल, जानें आपके शहर में आज क्या है पेट्रोल-डीजल का रेट,बेमौसम बारिश से इलेक्ट्रोनिक व्यापारियों के पसीने छूटे… 50 फीसदी तक घट सकती है बिक्री

बेमौसम बारिश के चलते तापमान में आई गिरावट के कारण जहां लोग राहत महसूस कर रहे हैं, वहीं प्रदेश के इलेक्ट्रोनिक व्यापारियों के पसीने छूट रहे है। हालात यह है कि एसी और कूलर बेचने वाले व्यापारी बिक्री बढ़ने की राह का इंतजार कर रहे हैं। पिछले दो महीनों से प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में सामान्य से कम तापमान दर्ज किया जा रहा है। राज्य में एक के बाद एक विक्षोभ की सक्रियता के चलते बेमौसम बारिश के कारण तापमान में उतार चढ़ाव जारी रहा, जिससे अधिकांश जिलों में तापमान सामान्य से कम दर्ज किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें

जीरे की कीमतों ने बनाया इतिहास, राजस्थान के किसानों की बल्ले-बल्ले…आम आदमी के छूटे पसीने

40 से 60 फीसदी तक बिक्री घटी

इलेक्ट्रोनिक मार्केट जयंती बाजार के अध्यक्ष सचिन गुप्ता का कहना है कि इस बार एयर कंडीशनर की बिक्री में पिछले साल की तुलना में 40 फीसदी और कूलरों की बिक्री में 60 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। फरवरी में मौसम की शुरुआत अच्छी थी, लेकिन मार्च और अप्रैल के दौरान बिक्री कम रही। हालांकि, कंपनियां बिक्री को बढ़ावा देने के लिए ‘कैशबैक ऑफर’ सहित कई अन्य योजनाएं चला रही है, लेकिन बिक्री कमजोर पड़ी हुई है।

यह भी पढ़ें

कच्चा तेल चढ़ा, पेट्रोल-डीजल के दामों में बन रहा दबाव

खरीदारों की राह देख रहे व्यापारी

राजस्थान इलेक्ट्रॉनिक्स ट्रेडर्स एसोसिएशन अध्यक्ष सुरेश कालानी का कहना है कि गर्मीयों के सीजन में एक परिवार की ओर से इलेक्ट्रॉनिक्स सामानों पर कम से कम 10 प्रतिशत खर्च किया जाता है। इसमें एसी, रेफ्रिजरेटर्स और कूलर सबसे प्राथमिक उत्पाद है। लेकिन बदलते मौसम ने इस साल इन उत्पादों की बिक्री का आंकड़ा बदलकर रख दिया है। जहां इस मौसम में डिमांड और सप्लाई में अंतर आ जाता था, वहीं आज व्यापारी खरीदारों की राह देख रहे है।

https://youtu.be/_KR_MOMrYmw

Hindi News/ Jaipur / बेमौसम बारिश से इलेक्ट्रोनिक व्यापारियों के पसीने छूटे… 50 फीसदी तक घट सकती है बिक्री

ट्रेंडिंग वीडियो