scriptMonsoon Effect : Ordnance Factory में 2 फीट तक पानी, मशीन खराब…उत्पादन ठप्प | Monsoon Effect: Water up to 2 feet in Ordnance Factory, machine damaged...production stopped | Patrika News
जबलपुर

Monsoon Effect : Ordnance Factory में 2 फीट तक पानी, मशीन खराब…उत्पादन ठप्प

ऑर्डनेंस फैक्ट्री जबलपुर (ओएफजे) के कुछ अनुभागों में 1 से 2 फीट पानी भरने के कारण उत्पादन बंद करना पड़ा है। ऐसे चार अनुभाग हैं जिनमें पानी भर गया। इससे मशीनों को नुकसान हुआ वहीं करंट फैलने का भी खतरा बढ़ गया था।

जबलपुरSep 14, 2024 / 05:52 pm

Lalit kostha

Monsoon Effect

Monsoon Effect

Monsoon Effect : मूसलाधार बारिश से घर-दुकान के साथ आयुध निर्माणी भी प्रभावित हुई है। ऑर्डनेंस फैक्ट्री जबलपुर (ओएफजे) के कुछ अनुभागों में 1 से 2 फीट पानी भरने के कारण उत्पादन बंद करना पड़ा है। ऐसे चार अनुभाग हैं जिनमें पानी भर गया। इससे मशीनों को नुकसान हुआ वहीं करंट फैलने का भी खतरा बढ़ गया था।
Monsoon Effect

Monsoon Effect : फिर से उफनाया नाला, 4 सेक्शन प्रभावित, 2008 में भी बने थे ऐसे हालात

फिलहाल इस घटना से 20 से 25 लख रुपए का नुकसान होने का अनुमान है। ज्ञात हो कि ऑर्डनेंस फैक्ट्री जबलपुर में थल और वायु सेना के लिए बम बॉडी की ढलाई का काम किया जाता है। यहां पर बड़ी भट्टी हैं जिनमें लोहा पिघलाकर उनका सांचा तैयार किया जाता है। बीते कुछ दिनों में लगातार हुई बारिश के कारण क्षेत्र में पानी भर गया था। ऐसे में फैक्ट्री प्रबंधन ने वहां पर काम बंद करने का निर्णय लिया है।

Monsoon Effect : रिछाई में भी इकाइयों में भरा था पानी

ज्ञात हो कि जबलपुर ऑर्डनेंस फैक्ट्री से लगे हुए रिछाई औद्योगिक क्षेत्र में भी इकाइयों में पानी भर गया था। इससे उद्योगपतियों को भारी नुकसान हुआ है। रिछाई में भी ड्रेनेज की साफ सफाई ठीक से नहीं किए जाने के कारण पानी का भराव औद्योगिक इकाइयों में हुआ था।
Monsoon Effect

Monsoon Effect : बमों की होती है ढलाई

बता दें कि ऑर्डनेंस फैक्ट्री जबलपुर में एयरफोर्स के लिए थाउजेंड पाउंडर बम बॉडी, 250 किलोग्राम, 500 किलोग्राम और हैंड ग्रेनेड की बॉडी तैयार किए जाने का काम होता है। मामले में फैक्ट्री प्रबंधन से बात करने की कोशिश की लेकिन अधिकारियों के फोन लगातार व्यस्त रहे।

Monsoon Effect : वापस पटरी पर आने में लगेंगे 15 दिन

हालत इतनी खराब है कि आगामी 15 दिनों तक कामकाज पटरी पर लौटने की उम्मीद नहीं है। इससे पहले वर्ष 2008 में इस तरह के हालात बने थे, जब फैक्ट्री के बाजू में बहने वाला नाला पलट गया था और पूरा पानी फ़ैक्टरी के अनुभागों में भर गया था। ऐसे हालातों के लिए कर्मचारी संगठनों ने फैक्ट्री प्रबंधन को जिम्मेदार ठहराया है। उनका कहना है कि समय रहते बेहतर इंतजाम नही किए जाते। पानी भरने के कारण मशीनों पर प्रभाव हुआ। उन्हें बंद करना पड़ा।
Monsoon Effect
Mahi dam Rajasthan

Monsoon Effect : करनी होगी ओवरहॉलिंग

अब इन मशीनों को चालू करने के लिए एक बार इनकी शुरुआत से मरम्मत का काम किया जाएगा, तब जाकर इसमें उत्पादन हो सकेगा। जबलपुर ऑर्डनेंस फैक्ट्री के बगल में जो नाला बहता है, वह रिहाई की तरफ जाता है। इसकी सफाई नियमित रूप से नहीं होती।

Hindi News/ Jabalpur / Monsoon Effect : Ordnance Factory में 2 फीट तक पानी, मशीन खराब…उत्पादन ठप्प

ट्रेंडिंग वीडियो