script5 Best Remedies For Black Hair: रसायन युक्त उत्पादों से मुक्ति पाएं, घरेलू एवं प्राकृतिक हेयर कलर अपनाएं | Natural Home Remedies For Black Hair | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

5 Best Remedies For Black Hair: रसायन युक्त उत्पादों से मुक्ति पाएं, घरेलू एवं प्राकृतिक हेयर कलर अपनाएं

5 Best Remedies For Black Hair: विटामिन-बी से भरपूर करी पत्ता बालों को सफेद होने से बचाता है क्योंकि विटामिन-बी हेयर फॉलिकल्स में मेलामाइन पिग्मेंट को रीस्टोर करता है। करी पत्ता बीटा केराटिन का भी अच्छा स्रोत है, जो बालों के झड़ने की समस्या को कम करता है।

Oct 25, 2021 / 01:42 pm

Tanya Paliwal

Natural Home Remedies For Black Hair

5 Best Remedies For Black Hair:

नई दिल्ली। 5 Best Remedies For Black Hair: तनाव, प्रदूषण, खानपान आदि के कारण बालों की समस्याएं दिन-ब-दिन बढ़ती ही जा रही हैं। रूसी, रूखे सूखे बेजान बाल, दो मुंहे बाल, बालों का झड़ना इन समस्याओं के अलावा भी आजकल उम्र से पहले ही बालों का सफेद होना आम हो गया है। जिससे बहुत से लोगों को काफी शर्मिंदगी महसूस होती है। और वह इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह की रसायन युक्त हेयर कलर का इस्तेमाल करने लगते हैं। जो ना केवल हमारे बालों की प्राकृतिक चमक छीन लेते हैं, बल्कि उनमें प्रयुक्त रसायन नुकसान भी पहुंचाते हैं। तो आइए जानते हैं कि आप सफेद बालों की समस्या को घरेलू और प्राकृतिक हेयर कलर द्वारा कैसे दूर कर सकते हैं:

1. आंवला और मेहंदी

सामग्री:
• 3 छोटी चम्मच आंवला पाउडर
• एक कप मेहंदी पेस्ट
• 1 छोटी चम्मच कॉफी पाउडर

विधि: सभी सामग्रियों को मिला लें और यदि पेस्ट गाढ़ा लगे, तो उसमें आवश्यकतानुसार पानी मिला लें। इस पेस्ट को पूरे बालों को कवर करते हुए अच्छी तरह लगा लें। और एक घंटे बाद माइल्ड शैंपू से बाल धो लें।

लाभ- आंवला और मेहंदी दोनों ही बालों को पोषण देने के साथ प्राकृतिक नमी पहुंचाते हैं। इन दोनों का मिश्रण बालों को प्राकृतिक रंग अथवा डाई करने का काम करता है।

 

ama.jpg

2. करीपत्ता और नारियल तेल

सामग्री:
• 1 कप करीपत्ता
• 1 कप नारियल तेल

विधि: इस हेयर कलर को बनाने के लिए करी पत्ता और नारियल तेल दोनों को तब तक उबालें, जब तक कि पत्तियां काली न हो जाएं। अब इस मिश्रण को ठंडा करके छान लेंगे और बोतल में भर लेंगे। दो-तीन बार सप्ताह में इस मिश्रण द्वारा रात को बालों में मसाज करें और सुबह बाल धो लें।

लाभ- विटामिन-बी से भरपूर करी पत्ता बालों को सफेद होने से बचाता है क्योंकि विटामिन-बी हेयर फॉलिकल्स में मेलामाइन पिग्मेंट को रीस्टोर करता है। करी पत्ता बीटा केराटिन का भी अच्छा स्रोत है, जो बालों के झड़ने की समस्या को कम करता है।

 

 

 

karipatta.jpg

यह भी पढ़ें:

3.आंवला और मेथी

सामग्री:
• आंवला पाउडर
• साबुत मेथी

विधि: सबसे पहले मेथी दाना को पीसकर उसमें आंवला पाउडर मिला लेंगे और फिर थोड़ा पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इस मिश्रण को बालों की जड़ों और बाकी बालों पर रात भर लगा रहने देंगे और फिर अगली सुबह माइल्ड शैंपू से बाल धो लें।

लाभ- विटामिन सी युक्त आंवले का उपयोग सदियों से बालों की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए किया जाता रहा है। उसी प्रकार मेथी भी कई पोषक तत्वों से भरपूर है। इन दोनों का मिश्रण न स़िर्फ बालों को प्राकृतिक रंग देता है, बल्कि आवश्यक पोषक तत्व भी प्रदान करता है।

methidana.jpg

4. कालीमिर्च और दही

सामग्री:
• आधा छोटी चम्मच कालीमिर्च पाउडर
• एक कप दही

विधि: काली मिर्च और दही को मिक्सी में तब तक ब्लेंड करें, जब तक कि पेस्ट में ग्रे रंग न आ जाए। अब इस मिश्रण को बालों की जड़ों और बाकी बालों पर मालिश करते हुए लगा लेंगे। फिर 1 घंटे बाद माइल्ड शैंपू से बाल धो लें।

लाभ- दही बालों को प्राकृतिक नमी प्रदान करता है और साथ ही इस मिश्रण के नियमित इस्तेमाल से बालों को एक गहरा प्राकृतिक रंग मिलता है।

peppercorns-3914937_1280.jpg

5. आलू के छिलके

सामग्री:
• छह आलू के छिलके
• दो कप पानी

विधि: आलू के छिलकों को तब तक उबालें, जब तक कि गाढ़ा स्टार्च जैसा घोल न बन जाए। फिर इसे ठंडा होने पर छान लें। पहले बालों को शैंपू से धो लें और फिर इस घोल को बालों पर डालें। लेकिन ध्यान रखें कि उसके बाद पानी न डालें।

लाभ- आलू के छिलकों का यह गोल हमारे सफेद बालों को गहरा रंग देकर उन्हें छुपाता है। क्योंकि यह स्टार्ची सोल्यूशन उनके पिग्मेंटेशन को गहरा दिखाकर ग्रे हेयर कवर कर लेता है। और बालों को रंगने का यह बड़ा ही आसान और सस्ता उपाय है।

potato_peel.jpg

Hindi News / Health / Home And Natural Remedies / 5 Best Remedies For Black Hair: रसायन युक्त उत्पादों से मुक्ति पाएं, घरेलू एवं प्राकृतिक हेयर कलर अपनाएं

ट्रेंडिंग वीडियो