scriptNuts Side effects : इन लोगों को लिए नट्स खाना हो सकता है नुकसानदायक, जानिए आप भी | Nuts Side effects Who should not eat nuts | Patrika News
स्वास्थ्य

Nuts Side effects : इन लोगों को लिए नट्स खाना हो सकता है नुकसानदायक, जानिए आप भी

Nuts side effects : नट्स में पाए जाने वाले फैट एसिड रिफ्लक्स को उन व्यक्तियों के लिए और अधिक गंभीर बना सकते हैं जो पहले से ही इस समस्या का सामना कर रहे हैं।

जयपुरOct 25, 2024 / 04:59 pm

Puneet Sharma

Nuts Side effects: Eating nuts can be harmful for these people

Nuts Side effects: Eating nuts can be harmful for these people

Nuts Side effects : नट्स में हेल्दी फैट्स, कार्बोहाइड्रेट, ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट, मैग्नीशियम, पोटेशियम और अन्य कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं। नट्स न केवल स्वादिष्ट होते हैं, बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी अत्यधिक लाभकारी होते हैं। काजू, बादाम, अखरोट, पिस्ता और मूंगफली जैसे नट्स का नियमित सेवन संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है।
नट्स (nuts) को सुपरफूड के रूप में जाना जाता है, क्योंकि इनमें शरीर के लिए आवश्यक लगभग सभी विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। इनका प्रतिदिन सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी में सुधार होता है और कई गंभीर बीमारियों का खतरा भी कम होता है। नट्स का सेवन ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल को संतुलित रखने में भी सहायक होता है।

इन लोगों को नट्स का नहीं करना चाहिए सेवन : These people should not consume nuts

आंतों में सूजन या अल्सर की समस्या होने पर

अल्सरेटिव कोलाइटिस एक ऐसी बीमारी है जिसमें आंतों में सूजन उत्पन्न होती है। इसके परिणामस्वरूप पेट में अल्सर या छाले भी हो सकते हैं। इस स्थिति में हल्के और आसानी से पचने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करने की सिफारिश की जाती है, ताकि आंतों की परतों पर अधिक दबाव न पड़े।
यह भी पढ़ें ; आंत खराब होने पर मल में दिखते हैं ये संकेत, जानिए आप भी

यदि आप इस स्थिति में नट्स (nuts) और बीज जैसे उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं, तो यह आपकी आंतों को हानि पहुँचा सकते हैं। कुछ मामलों में, मल त्याग के समय रक्तस्राव की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है।

सीने में जलन या एसिड रिफ्लक्स : nuts side effects

नट्स में पाए जाने वाले फैट एसिड रिफ्लक्स को उन व्यक्तियों के लिए और अधिक गंभीर बना सकते हैं जो पहले से ही इस समस्या का सामना कर रहे हैं। इसलिए, यदि आप सीने में जलन या खट्टी डकार जैसी समस्याओं से ग्रस्त हैं, तो नट्स का सेवन करने से बचें।
ब्लोटिंग और पाचन संबंधी समस्याओं में

नट्स (nuts) में वसा और फाइबर की उच्च मात्रा होती है, जिसके कारण इन्हें पचाने में अधिक समय लगता है। आपके पाचन तंत्र को इन्हें पचाने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है, जिससे ये लंबे समय तक पाचन तंत्र में बने रहते हैं और गैस तथा आंतों में सूजन का कारण बन सकते हैं।
इसके अलावा, बादाम जैसे नट्स के छिलके में टैनिन पाया जाता है, जो पाचन में समस्याएं उत्पन्न कर सकता है। इससे कुछ लोगों को मतली जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। यदि कोई व्यक्ति पहले से ही पाचन संबंधी समस्याओं से ग्रस्त है, तो नट्स का सेवन उसकी स्थिति को और बिगाड़ सकता है।
नट्स से एलर्जी होने पर

नट्स से एलर्जी भी अन्य खाद्य एलर्जी की तरह काफी सामान्य है। कई व्यक्तियों में बादाम, अखरोट, काजू आदि के सेवन से एलर्जी की प्रतिक्रियाएं उत्पन्न होती हैं। यदि आपको नट्स से एलर्जी है, तो आपको इनका सेवन करने से पूरी तरह बचना चाहिए। ऐसा करने से त्वचा पर चकत्ते, खुजली और अन्य एलर्जी संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।
यह भी पढ़ें ; चिया सीड्स से महिलाओं को मिलने वाले 5 फायदे, जानिए आप भी

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News / Health / Nuts Side effects : इन लोगों को लिए नट्स खाना हो सकता है नुकसानदायक, जानिए आप भी

ट्रेंडिंग वीडियो