scriptGut Upset Symptoms : आंत खराब होने पर मल में दिखते हैं ये संकेत, जानिए आप भी | gut upset symptoms What are the signs seen in stool when the intestine is damaged | Patrika News
स्वास्थ्य

Gut Upset Symptoms : आंत खराब होने पर मल में दिखते हैं ये संकेत, जानिए आप भी

Gut Upset Symptoms : मल का रंग हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन से प्रभावित होता है। हालांकि, कुछ स्थितियों में मल के रंग में परिवर्तन गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत भी हो सकता है।

जयपुरOct 25, 2024 / 04:19 pm

Puneet Sharma

Gut Upset Symptoms: These signs are seen in the stool when the intestine is upset

Gut Upset Symptoms: These signs are seen in the stool when the intestine is upset

Gut Upset Symptoms : शरीर में हर चीज ​किसी न किसी काम के लिए बनी है और यदि उनमें कुछ खराबी होने लगती है तो हमारा शरीर गड़बड़ाने लगता है। इसी प्रकार हमारे आंत खराब (Gut Upset Symptoms) हो जाती है तो भोजन को पचाने की क्षमता कमजोर हो जाती है। आंतें मानव शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक हैं, जो भोजन के पाचन और पोषक तत्वों के अवशोषण में सहायक होती हैं। ये प्रतिरक्षा प्रणाली का एक अभिन्न हिस्सा भी हैं। स्वस्थ आंतें शरीर को ऊर्जावान बनाए रखती हैं, जबकि आंतों में समस्याएं होने पर कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।

आंत खराब होने पर मल में दिखने वाले बदलाव : Changes in stool due to intestinal upset

मल के रंग में बदलाव

मल का रंग हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन से प्रभावित होता है। हालांकि, कुछ स्थितियों में मल के रंग में परिवर्तन गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत भी हो सकता है। उदाहरण के लिए, काला मल आंतरिक रक्तस्राव का संकेत दे सकता है, जबकि पीला मल पित्ताशय या यकृत से संबंधित समस्याओं का संकेत हो सकता है।
यह भी पढ़ें

ब्लड शुगर के साथ हार्ट की बीमारी में मिलती है अर्जुन की छाल के काढ़े से राहत, जानिए इसके फायदे

मल का पतला होना

दस्त या पानी जैसा मल आंतों में संक्रमण, (Gut Upset Symptoms) खाद्य एलर्जी या पाचन संबंधी समस्याओं का संकेत हो सकता है। यदि दस्त 24 घंटे से अधिक समय तक जारी रहता है, तो यह डिहाइड्रेशन का संकेत हो सकता है। इससे बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन करना आवश्यक है।

Gut Upset Symptoms : मल में बलगम

मल में हल्का बलगम होना सामान्य बात है। हालांकि, यदि आपको अधिक मात्रा में बलगम दिखाई दे रहा है, तो यह सूजन आंत्र रोग (IBD) या अन्य पाचन संबंधी समस्याओं का संकेत हो सकता है।
मल में खून का आना

मल में रक्त का होना (Gut Upset Symptoms) आंतों में अल्सर, फिशर या कैंसर जैसी कई स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत हो सकता है। यदि आपको मल में रक्त दिखाई दे, तो डॉक्टर से परामर्श करना अत्यंत आवश्यक है।

बचाव उपाय : Gut Upset Symptoms

  • रोजाना ताजे फल, सब्जियां, साबुत अनाज और प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना आवश्यक है।
  • चीनी और वसायुक्त खाद्य पदार्थों से दूर रहना चाहिए।
  • पर्याप्त मात्रा में पानी पीना अत्यंत महत्वपूर्ण है।
  • नियमित व्यायाम करने से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है।
  • तनाव को कम करने के लिए प्रतिदिन योग और ध्यान करना लाभकारी होता है।
  • प्रोबायोटिक्स से भरपूर दही, सौकरकूट या अन्य पूरक आहार का सेवन किया जा सकता है।
  • धूम्रपान आंतों को हानि पहुंचा सकता है और पाचन संबंधी समस्याओं का जोखिम बढ़ा सकता है।
  • अधिक शराब का सेवन भी आंतों को नुकसान पहुंचा सकता है और पाचन समस्याओं का खतरा बढ़ा सकता है।
यह भी पढ़ें

क्या है रात में भिगोकर रखे चिया सीड्स खाने के फायदे

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News / Health / Gut Upset Symptoms : आंत खराब होने पर मल में दिखते हैं ये संकेत, जानिए आप भी

ट्रेंडिंग वीडियो